-20 दिन पहले अगवा की थी बालिका, जंगल में उतारा मौत के घाट

-पुलिस ने हत्यारोपी को जागरण चौराहे से पकड़ा, निशानदेही पर शव के अवशेष बरामद

Meerut: शक में मासूम की गला घोटकर हत्या कर दी। उस नन्हीं जान को तो ये भी नहीं मालूम कि वहशी के मंसूबे क्या हैं? हत्याकांड को अंजाम देकर आरोपी लगातार मासूम की मां को फोन कर गुमराह करता रहा कि 'वो उसकी पत्‍‌नी का पता बता दें, उसकी बच्ची को छोड़ देगा.' मां हर बार बच्ची की सलामती के लिए हाथ-पैर जोड़ती। आरोपी ने मासूम की मां पर पत्‍‌नी को गुमराह कर उसके प्रेमी के साथ भगाने का आरोप लगाया था।

अजब-गजब कहानी

टीपी नगर थानाक्षेत्र में नई बस्ती में अजीत के मकान में जल सिंह अपनी पत्नी शालू और 7 साल की मासूम खुशबू के साथ किराए पर रहता है। इसी मकान में बिहार के मोतिहारी निवासी अनिल उर्फ मन्नी पत्‍‌नी के साथ रहता था। दोनों परिवार मजदूरी करते थे और दोनों में मेलजोल था। बीते 9 दिसंबर को आरोपी अनिल, जल सिंह की मासूम बेटी खुशबू को घर से बहला -फुसलाकर अगवा कर ले गया। अनिल का आरोप था कि जल सिंह की पत्‍‌नी शालू ने उसकी पत्‍‌नी को भगाने में मदद की है। पुलिस के अनुसार अनिल की पत्नी का कुरुक्षेत्र निवासी राजू नाम के युवक से प्रेम संबंध है। शादी के पहले से चल रहे इस प्रेस प्रसंग में वह मेरठ में रहते हुए अपने प्रेमी से मिलती रही और मौका पाकर फरार हो गई।

गला घोंटकर मार दिया

एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी के निर्देशन में गठित पुलिस टीम ने शनिवार को हत्यारोपी अनिल को जागरण चौराहे के समीप नाले की पटरी के पास पकड़ा। प्रेसवार्ता में हत्यारोपी ने बताया अगवा करने की रात्रि ही परतापुर थानाक्षेत्र स्थित तेल डिपो और रेलवे लाइन के बीच के जंगल में ले जाकर मासूम को गला घोंटकर मौत के घाट उतार दिया था।

मिले शव के अवशेष

हत्यारोपी की निशानदेही पर पुलिस ने जंगल की खाक छानी तो उन्हें मासूम के शव के अवशेष मिल गए। करीब 20 दिन में शव के अवशेष भर बचे थे, पुलिस का कहना है कि जंगली जानवरों ने शव को क्षत-विक्षत कर दिया। सिर का कंकाल पास पड़ा था। आरोपी ने स्वीकारा कि अगवा करने के बाद वो डर गया था और गिरफ्तारी के खौफ से उसने बालिका को मौत के घाट उतार दिया जबकि परिजनों को यह कहकर गुमराह करता रहा कि 'मेरी पत्‍‌नी को लौटा दो, मैं खुशबू को लौटा दूंगा.'

पुलिस की हीलाहवाली

थाना टीपी नगर पुलिस की लापरवाही मासूम की जान पर भारी पड़ी है। मासूम के अगवा होने के बाद उसके परिजनों ने पुलिस की चौखट के चक्कर काटे किंतु उन्हें पुलिसकर्मियों दुत्कार कर भगा दिया। मां-बाप ने थाना टीपी नगर से लेकर पुलिस के आला अफसरों और अखबार के दफ्तरों में जमकर चक्कर काटे थे।

---

आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। घटनास्थल से बालिका के शव को बरामद कर लिया गया है। पुलिस की भूमिका की जांच की जा रही है।

आलोक प्रियदर्शी, एसपी सिटी, मेरठ