गंदगी दिखे या कचरा, फोटो क्लिक कर स्वच्छता एप्प में अपलोड करें

By: Inextlive | Publish Date: Tue 14-Nov-2017 07:00:40
A- A+

RANCHI: अगर आपके एरिया में भी गंदगी का अंबार लगा है या कूड़ा उठाने वाली गाड़ी नहीं आ रही है, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। एक क्लिक पर आपकी समस्या का समाधान होगा। इसके लिए आपको स्वच्छता एप्प अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप गंदगी या कचरा किसी भी तरह की समस्या की फोटो खींचकर डाल सकते है। इसके बाद एक तय समय के भीतर समस्या का समाधान किया जाएगा। इसके लिए गूगल स्टोर में जाकर आप स्वच्छता एप्प एमओएचयूए डाउनलोड कर सकते हैं.

सफाई कर अधिकारी अपलोड करेंगे फोटो

एप्प पर जैसे ही आप कोई फोटो अपलोड करेंगे तो वो सीधे संबंधित अधिकारी के पास चला जाएगा। इसके बाद एक फिक्स टाइम में समस्या का समाधान करने के बाद स्पाट की फोटो अपलोड करनी होगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर उच्च अधिकारी के पास कंप्लेन चली जाएगी। इसके अलावा कंप्लेन की अपडेट भी आपको मिलती रहेगी, जिससे पता चलेगा कि आपकी कंप्लेन का स्टेटस अभी क्या है। अगर समस्या के समाधान के बाद भी आप संतुष्ट नहीं है तो फिर से कंप्लेन कर सकते हैं।

.बॉक्स.

स्वच्छता सर्वे के लिए दिया गया है लिंक

स्वच्छता एप्प में ख्0क्8 के सर्वेक्षण को लेकर एक लिंक भी दिया गया है, जिस पर क्लिक करने के बाद सिटी की स्वच्छता से जुड़े छह सवाल पूछे जाएंगे। इसका जवाब आपको हां या ना में देना होगा। इसी से रांची को स्वच्छता सर्वे में मा‌र्क्स मिलेंगे। रांची नगर निगम राजधानी के लोगों से इस एप्प को डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल करने की अपील कर रहा है।

.

इन समस्याओं का होगा समाधान

- जमा कचरा

- कूड़ा गाड़ी नहीं आई

- डस्टबीन की सफाई

- रोड में झाड़ू नहीं लगाया गया

- मरे हुए जानवर को हटाना

- पब्लिक टॉयलेट की सफाई

- पब्लिक टॉयलेट में लाइट नहीं

- पब्लिक टॉयलेट में पानी की प्रॉब्लम

ऐसे करें एप्प का यूज

- स्वच्छता मोबाइल एप्प डाउनलोड करें

- कूड़ा या गंदगी की फोटो क्लिक करें

- आसपास की जगह का नाम लिखें

- सब अटैच करने के बाद सेंड कर दें

inextlive from Ranchi News Desk