-धनतेरस की खरीदारी में निकल गया लोगों का पसीना

-प्लानिंग के अभाव में पब्लिक ने झेली मुसीबत

ALLAHABAD: फेस्टिव सीजन में फिर एक बार जाम के झाम ने लोगों को खूब परेशान किया। आलम यह रहा कि पूरा शहर देर रात तक रेंगता रहा। कहीं पब्लिक में अवेयरनेस की कमी तो कहीं प्रशासन की नाकाम प्लानिंग ने लोगों को जूझने पर मजबूर किया। इस दौरान दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने टीम ने कुछ स्पॉट्स का रियलिटी चेक किया तो हालात कुछ यूं सामने आए

तो ये है जाम लगने का रीजन

स्पॉट-1

सिविल लाइंस

वजह:

-बस डिपो के बाहर आड़ी तिरछी खड़ी बसें।

-पार्किंग स्थल की बजाय नॉन पार्किंग प्लेस में गाड़ी पार्क करना।

-नवाबयुसुफ रोड पर कब्जा कर दुकानदार द्वारा बाइक बनाना।

स्पॉट-2

कचहरी रोड

वजह:

-प्राइवेट बसों और ऑटो का बीच रोड पर सवारी भरना

-रोड के एक साइड चल रहा कंस्ट्रक्शन का काम

-चौराहे के आस पास वाहन पार्क होना

स्पाट-3

कटरा बजार

वजह:

-रोड पर एनक्रोचमेंट

-फुटपाथ का न होना

- रोड का संकरा होना

-ठेलेवालों, दुकानदारों का सड़क पर अतिक्रमण

स्पाट-4

चौक एरिया

वजह:

-रोड पर बेतरतीब खड़े होने वाले प्राइवेट वाहन व ऑटो रिक्शा

-एरिया में फुटपाथ न होना

-सड़क पर अतिक्रमण

-पार्किंग स्थल न होना

-रोड का बहुत संकरा होना

-नॉन ट्रैफिक सेंस ड्राइविंग

बॉक्स

इन इलाकों में हुई मुश्किल

-हाईकोर्ट पानी टंकी, नवाबयूसुफ रोड, सिविल लाइंस, रामबाग, जानसेनगंज, हीवेट रोड, लीडर रोड समेत शहर के ज्यादातर इलाके दो से तीन घंटे तक जाम की चपेट में रहे।

-सबसे विकट स्थिति चौक और कटरा व सिविल लाइंस में रही। दोपहर होते-होते निरंजन डॉट पुल कटरा मार्केट, अल्लापुर, सोहबतियाबाग, बालसन चौराह और मेडिकल कालेज चौराहा भी जाम की चपेट में आ गया।

-पुराने शहर में जाम की सबसे बड़ी समस्या दिखी। रामबाग, साउथ मलाका, मुट्ठीगंज, खुल्दाबाद चौराहा, करबला रोड, बेनीगंज आदि इलाकों में भी जाम लग गया।

पब्लिक कॉलिंग

मार्केट में खरीदारी करने निकले थे मगर जाम के चलते काफी मायूस होना पड़ा, दुकानदारों ने सड़क तक अतिक्रमण कर रखा था जिसकी वजह से जाम लग रहा था।

-नवीन

जिला प्रशासन द्वारा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की जरुरत है। लोग अपने वाहनों को पार्किंग स्थल पर न खड़ा करके, आड़ी-तिरछी पार्क कर देते हैं। जाम लगने का यह भी एक बड़ा कारण है।

-आशीष

वैसे तो त्योहार के सीजन में जाम लगना आम है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस को इसके लिए पहले से प्लान करना चाहिए, ताकि जाम हेक्टिक न हो। हालांकि यहां पर ऐसा कुछ दिखा नहीं।

-पारुल

वाहनों की बढ़ती संख्या जाम का मुख्य कारण है। लोग छोटे कामों के लिए बड़े वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। इसकी वजह से जाम की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

-वर्मा

वर्जन

त्योहार में जाम की समस्या से कोई परेशान न हो, इसके लिए भीड़ भाड़ वाले स्थान के अलावा अन्य स्थानों पर भी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। अगर कहीं जाम की समस्या आती है तो मौके पर पहुंचकर उसे तत्काल समाप्त करवा दिया जाता है।

-कुलदीप सिंह, एसपी ट्रैफिक