स्वाइन फ्लू से बरेली में तीन मौतें, लखीमपुर खीरी की प्रेग्नेंट महिला ने शहर में तोड़ा दम

11 सैंपल में 5 कंफर्म स्वाइन फ्लू, सीएमओ ने पॉजिटिव मरीजों के घरों में बंटवाई दवाएं

BAREILLY:

पिछले दिनों स्वाइन फ्लू से हुई चार मौतों के बीच पांच अन्य सैंपल में एच1एन2 व एच2एन1 की मौजूदगी से दहशत फैल गई है। वहीं हेल्थ महकमे में भी हड़कंप मच गया है, क्योंकि अभी तक एच1एन1 के ही खतरे से निपटने के इंतजाम किए गए थे। ऐसे में, स्वास्थ्य अधिकारियों से नए सिरे से अलर्ट जारी कर दिया है। ट्यूजडे को लखनऊ पीजीआई से रिपोर्ट आने के बाद इसकी पुष्टि सीएमओ ने की।

देर से हुआ खुलासा

रिपोर्ट के मुताबिक बस्ती नरकुलागंज निवासी मुकेश कुमार अग्रवाल (नेम चेंज्ड) उम्र 62 वर्ष का इलाज एसएआरएमएस में चल रहा था। 7 जनवरी को डेथ होने के बाद सैंपल लिया गया था। वहीं शाही मीरगंज निवासी आरती (नेम चेंज्ड) उम्र 16 वर्ष का इलाज भी एसआरएमएस में चल रहा था। इनका सैंपल 18 जनवरी को लिया गया था, जिनकी 20 जनवरी को मौत हो गई। बीडीए कॉलोनी निवासी पूजा (नेम चेंज्ड) उम्र 16 साल का इलाज मिशन हॉस्पिटल में चल रहा था। 30 जनवरी को मरीज का सैंपल लिया गया था और 4 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी। वहीं लखमीपुरी निवासी एक प्रसूता का इलाज शहर के निजी हॉस्पिटल में चल रहा था, इस दौरान उसकी भी मौत हो गई।

11 में 5 कंफर्म, 2 सैंपल लिए

सीएमओ ऑफिस के इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोजेक्ट, आईडीएसपी सेल ने 9 फरवरी तक 11 सैंपल पीजीआई जांच के लिए भेजे थे। 11 सैंपल में से 5 में स्वाइन फ्लू पुष्टि पाई गई। वहीं वेडनसडे को आईडीएसपी सेल ने दो नए संदिग्ध सैंपल जांच के लिए पीजीआई भेजा है। इनमें एक रामपुर से और दूसरा सैंपल बदायूं के मरीज का है। दोनों मरीजों का इलाज एसआरएमएस हॉस्पिटल में चल रहा है। वहीं चौपुला स्थित दीपमाला हॉस्पिटल में एडमिट स्वाइन फ्लू कंफर्म महिला मरीज की हालत में सुधार हो रहा है।

---------------

बरेली से 3 व एक लखीमपुर के एक मरीज की मौत में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। अलर्ट जारी हो चुका है। जनता दहशत में न आए। 11 सैंपल में से 5 में स्वाइन फ्लू कंफर्म पाया गया है, जिनमें एच1एन2 व एच2एन1 के भी वायरस मौजूद हैं। दो नए सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। - डॉ। विजय यादव, सीएमओ