- स्वास्थ्य विभाग ने जिले में किया अलर्ट जारी

- सभी अस्पतालों को निर्देश, स्वाइन फ्लू का मामला आए तो तुरंत करें सूचित

DEHRADUN: दून में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आया है, एक महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। महिला को आईसीयू मे रखा गया है। सीएमओ कार्यालय ने बाकायदा इसकी पुष्टि करते हुए जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। सभी निजी व सरकारी अस्पतालों को निर्देश जारी किए गए हैं कि स्वाइन फ्लू का कोई भी मामला मिलने पर सीएमओ कार्यालय को तुरंत सूचना दी जाए।

चौंकाने वाला है मामला

सर्दियों के जाते-जाते दून में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है, अमूमन स्वाइन फ्लू नवंबर से जनवरी तक देखा जाता है, लेकिन फरवरी अंत में आया ये मामला चौंकाने वाला है। एक महिला में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, महिला का नाम संध्या शर्मा है। बताया जा रहा है कि कुछ ही समय पहले वह पूना से अपने घर जाखन लौटी थी। तबियत खराब होने पर संध्या को क्म् फरवरी को मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। यहां उसमें स्वाइन फ्लू के लक्षणों की पुष्टि हुई है। महिला को आईसीयू में रखा गया है। मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में आ गया है। विभाग द्वारा जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ये हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण

- लगातार नाक बहना, छींक आना।

- सर्दी लगना और लगातार खांसी होना।

- मांसपेशियों में दर्द या अकड़न।

- सिर में तेज दर्द का होना।

- नींद न आना, ज्यादा थकान लगना।

- दवा खाने के बाद भी बुखार का कम न होना।

- गले में खराश होना।

स्वाइन फ्लू और सामान्य सर्दी में अंतर

स्वाइन फ्लू के लक्षण भी सामान्य इन्फ्लूएंजा जैसे ही होते हैं, लेकिन स्वाइन फ्लू की सर्दी जल्दी से नहीं जाती। इसमें शरीर में कमजोरी आती है। भूख नहीं लगती है और बुखार का लगातार आना, सर में तेज दर्द का होना और गले में भी जलन होती है। इसका जल्द उपचार न किया जाये तो इसके प्रभाव घातक हो सकते हैं।

कैसे बचें स्वाइन फ्लू से

- भीड़भाड़ व सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें।

- हर किसी से हाथ मिलाने से बचें।

- बिना मॉस्क पहने हॉस्पिटल न जायें।

- खूली जगह पर न थूकें।

- खांसते हुए मुह पर रुमाल लगाएं।

- खाना खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं।