पूरे बिहार में फैल रहा स्वाइन फ्लू

- फिर मिले 13 नए पॉजिटीव केस

- पिछले 9 दिनों में स्वाइन फ्लू के शिकार लोगों की संख्या हुई 73

PATNA CITY: स्वाइन फ्लू अब पूरे बिहार को अपनी जद में लेना शुरू कर दिया है। स्वाइन फ्लू के नए पॉजिटीव केस पटना समेत दूसरे डिस्ट्रिक्ट के हैं। बुधवार को राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में म्म् ब्लड सैंपल की एचवन-एनवन जांच की गई। जिसमें क्फ् नए केस पॉजिटीव मिले। इसमें पटना के कंकड़बाग के दो, नया टोला, लोहानीपुर, कदमकुआं, खाजपुरा, गौरीचक, खगौल और बाढ़ के एक-एक लोग पॉजिटीव पाए गए हैं। पटना के अलावा दरभंगा के लहेरिया सराय, बेगूसराय, पूर्णिया और भोजपुर के जगदीशपुर के एक-एक लोग स्वाइन फ्लू पॉजिटीव मिले हैं। इस प्रकार पिछले 9 दिनों में बिहार में 7फ् पेशेंट मिले हैं। जबकि फ्0 ब्लड सैंपल की जांच आरएमआरआई में गुरुवार को होगी।

बढ़ सकती है मुसीबत

अगमकुआं के आईडीएच में स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट ने ब्0 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार करने को कहा था। लेकिन अब तक सिर्फ ख्0 बेड की व्यवस्था हो सकी है। जबकि बुधवार तक आईडीएच में एडमिट पेशेंट की संख्या क्ख् से बढ़कर क्7 हो गई। अब सिर्फ तीन बेड ही यहां खाली है। होली होने से पेशेंट की संख्या बढ़ने से हेल्थ डिपार्टमेंट की मुसीबत बढ़ सकती है।

बढ़ानी होगी बेडों की संख्या

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए गवर्नमेंट को आईडीएच में बेडों की संख्या बढ़ानी होगी। हालांकि एनएमसीएच के मेडिसीन व पेडियेट्रीक वार्ड और गुरु गोविंद सिंह हॉस्पीटल में क्0-क्0 बेड की व्यवस्था है। लेकिन जिस तेजी से स्वाइन फ्लू बिहार में फैल रहा है, उसे देखते हुए स्टेट गवर्नमेंट को बड़े स्तर पर व्यवस्था करनी होगी।

::::