-यूपी बोर्ड इंटरमीडिएड के स्टूडेंट्स की मुसीबत

-सेशन चेंज के बाद पढ़ाई को महज 90 दिन

-तीन मंथ सेशन लेट होने से कोर्स पूरा करना बना प्रिंसिपल के लिए परेशानी का सबब

shyamchandra.singh@inext.co.in

LUCKNOW: सीबीएसई की तर्ज पर अप्रैल से शैक्षिक सत्र स्टार्ट करना माध्यमिक शिक्षा परिषद के गले की हड्डी बन गया है। खासकर इंटरमीडिएट का सेलेबस कंप्लीट करने को लेकर स्कूलों की नींद उड़ी है। जुलाई बीत चुका है, ऐसे में यूपी बोर्ड के स्कूलों के पास केवल 90 दिन का ही समय है। बता दें नए नियमानुसार दिसंबर तक ही कोर्स पूरा करना है।

बदले नियम ने बिगाड़ा शेड्यूल

यूपी बोर्ड ने अपने स्कूलों का स्टैंडर्ड सुधारने के लिए नए सेशन की शुरुआत एक जुलाई की जगह पर इस साल एक अप्रैल से की है। आलम यह कि इस बदलाव का असर स्कूलों की छात्र संख्या पर भी दिखने लगा। जून तक स्कूलों में छात्र संख्या पिछले सेशन से भी कम होने पर बोर्ड ने एडमिशन की डेट फ्क् जुलाई तक तो बढ़ा दी। लेकिन शायद भूल गए कि जो शैक्षणिक कैंलेंडर जारी हुआ है उसमें पढ़ाई तो एक अप्रैल से शुरू होनी थी। ऐसे में जुलाई तक फ्0 प्रतिशत से अधिक कोर्स पूरा हो जाना था। पर अभी तक एडमिशन के कारण पढ़ाई शुरू ही नहीं हो सकी। गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि फ्क् जुलाई तक राजधानी के यूपी बोर्ड के स्कूलों में इंटरमीडिएट का दस प्रतिशत सेलेबस भी पूरा नहीं हो पाया।

पांच मंथ ही मिले पढ़ाई को

जुलाई तक स्कूलों को एडमिशन का मौका देने के कारण, सभी स्कूलों में एक अगस्त से आधिकारिक तौर पर नए सेशन की शुरुआत हो रही है। बोर्ड की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार केवल दिसंबर तक यूपी बोर्ड के सभी क्लासेस का सिलेबस पूरा कराना होगा। ऐसे में अगर एक अगस्त से दिसंबर तक केवल पांच मंथ का समय है।

सेलेबस पूरा करने को चाहिए क्80 दिन

यूपी बोर्ड के शैक्षणिक कैलेंडर में अप्रैल से फ्क् मार्च तक ख्ब्0 दिन का समय तय है। लेकिन बोर्ड की ओर से जारी शैक्षणिक कैलेंडर में स्कूलों में यह सेलेबस क्80 दिनों में पूरा कराना होता है। बोर्ड एग्जाम और दूसरी छुट्टियों के कारण सेलेबस पूरा करने का स्टैंडर्ड मानक क्80 दिन मानता है। लेकिन एजुकेशन सेशन बदलने से स्कूलों को सेलेबस पूरा करने के लिए केवल 90 दिन का ही समय है।

पांच मंथ में दो महीने छुट्टियां

सेलेबस पूरा करने के लिए स्कूलों को जो पांच मंथ का समय मिला है उसमें भी काफी छुट्टियां है। सितंबर से पूरे देश में त्यौहारों का मौसम शुरू हो जाएगा। ऐसे में गणेश चतुदर्शी, जन्माष्ठमी, नवरात, दशहरा, दीपावली जैसे बड़े त्यौहारों की छुट्टियों होनी है। पांच मंथ में करीब दो मंथ तो केवल इन त्यौहारों के लिए छुट्टियों में चला जाएगा।

अप्रैल में नहीं शुरू हो सकी पढ़ाई

नए शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक में पढ़ाई शुरू हो जानी थी। जिसके अनुसार, अप्रैल के लास्ट में एक क्लास टेस्ट और मई के लास्ट में दूसरा क्लास टेस्ट होना तय था। इन दोनों क्लास टेस्ट से पहले सभी क्लासेस का फ्0 प्रतिशत सेलेबस पूरा होना था। पर यूपी बोर्ड में नया नियम सही से लागू न होने के कारण एडमिशन प्रक्रिया अपने पूराने समय तक चली गई।

सेलेबस सबसे बड़ी चुनौती

यूपी बोर्ड का इंटरमीडिएट का सिलेबस काफी बड़ा है। बोर्ड ने मंथ वाइस कोर्स पूरा करने का दिशा निर्देश जारी किया है। किस मंथ में कौन सा कोर्स पूरा होना है। शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार, सभी कोर्स दिसंबर में पूरा कराने के बाद जनवरी से बोर्ड एग्जाम की तैयारी शुरू करानी है। जिसमें स्टूडेंट्स के पिछले बरसों में आए एग्जाम के क्वेश्न पेपर हल करना है। यही नहीं प्री-बोर्ड एग्जाम भी करना है। मिड जनवरी से मिड फरवरी तक यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट का प्रैक्टिकल एग्जाम भी होंगे। फरवरी लास्ट व मार्च फ‌र्स्ट वीक से बोर्ड एग्जाम की आधिकारिक शुरुआत होनी है। ऐसे में इतने कम समय में कोर्स पूरा होना संभव नहीं है।

हम ने शुक्रवार तक एडमिशन लिए है। यूपी बोर्ड में अप्रैल से सेशन शुरू होना संभव नहीं है। बोर्ड के आर्डर का असर हमारे सेलेबस पूरा करने पड़ रहा है। पांच मंथ में कैसे सेलेबस पूरा होगा। इसके लिए डीआईओएस को सूचना भेजी जा चुकी है।

- डॉ। जेपी मिश्रा, अध्यक्ष, प्रधानाचार्य परिषद

बोर्ड के अधिकारियों को भी समस्या के बारे में पता है, पर अब नियम बदल चुका है। इसका खामियाजा स्टूडेंट्स और स्कूलों को उठाना होगा। बोर्ड एग्जाम देने वालों बच्चों को केवल 90 दिनों में ही अपनी पूरी तैयारी करनी होगी।

-डॉ। आरपी मिश्रा, प्रवक्ता, माध्यमिक शिक्षक संघ

इस दौरान अवकाश

नाम डेट

स्वत्रंता दिवस क्भ् अगस्त

नाग पंचमी क्9 अगस्त

रक्क्षाबंधन ख्9 अगस्त

जम्माष्टमी भ् सितंबर

विश्वकर्मा पूजा क्7 सितंबर

बकरीद ख्भ् सितंबर

अनंत चर्तुदशी ख्7 सितंबर

गांधी जयंती ख् अक्टूबर

अग्रसेन जयंती क्फ् अक्टूबर

दशहरा ख्ख् अक्टूबर

मोहर्रम ख्7 अक्टूबर

वाल्मिकी जयंती ख्7 अक्टूबर

दीपावली क्क् नवंबर

गोर्वधन पूजा क्ख् नवंबर

भाई दूज क्फ् नवंबर

चिल्डे्रंस डे क्ब् नवंबर

वीरांगना उदा देवी जयंती क्म् नवंबर

छठ पूजा क्7 नवंबर

गुरु तेग बहादुर जयंती ख्ब् नवंबर

गुरु नानक जयंती ख्भ् नवंबर

चेहल्लुम ख् दिसंबर

चौ। चरण सिंह जयंती ख्फ् दिसंबर

क्रिसमस ख्भ् दिसंबर

नोट : इसके अलावा इन पांच मंथ में ख्ख् संडे है