RANCHI: कहीं सिंथेटिक पनीर आपकी सेहत तो नहीं बिगाड़ रहा है? दरअसल, ब्00 रुपए किलो बिकने वाला पनीर क्भ्0 रुपए से लेकर फ्भ्0 रुपए तक मार्केट में खुलेआम बिक रहा है। ऐसे में यह तो तय है कि क्भ्0 रुपए किलो बिकने वाला पनीर ओरिजिनल नहीं है। ऐसे में बाजार में सिंथेटिक पनीर की बिक्री से इन्कार नहीं किया जा सकता है, जो आपको बीमार करने के लिए काफी है। ऐसे में सस्ता के चक्कर में कहीं आप बीमारी तो नहीं खरीद रहे हैं।

सुधा पनीर ख्7भ् रुपए किलो

मार्केट में कई तरह के पनीर अवेलेवल हैं। इसमें सुधा का पनीर भ्भ् रुपए में ख्ख्0 ग्राम मिल रहा है। इस हिसाब से कस्टमर्स को एक किलो पनीर के लिए ख्7भ् रुपए चुकाने होते हैं। साथ ही सुधा का यह पनीर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड ऑथोरिटी आफ इंडिया से अप्रूव्ड भी होता है। ऐसे में पनीर की गुणवत्ता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है।

रोड किनारे क्भ्0 रुपए किलो

बाजार में खरीदारों की कमी नहीं है। कोई सस्ता सामान खरीदता है, तो कोई महंगा। जब कोई चीज सस्ती मिले तो दिमाग में एक बात आती है कि आखिर यह सामान इतना सस्ता क्यों मिल रहा है। कई बार जांच परख के बाद ही लोग सामान खरीदते हैं। लेकिन खाने के मामले में कुछ लोग लापरवाह होते हैं। जो रोड किनारे बिक रहे सस्ते पनीर के साथ बीमारियां भी अपने साथ ले आते हैं। इस पनीर की कीमतक्भ्0 से ख्00 रुपए प्रति किलो है।

मिठाई दुकानों में ख्म्0-ब्00 रुपए

रांची की मिठाई दुकानों में भी पनीर की कीमत अलग-अलग है। ऐसे में कौन सा पनीर सही है, इसका अंदाजा लगाना भी मुश्किल है। चूंकि दुकानों में बिकने वाला पनीर भी कहीं से अप्रूव्ड नहीं है। कुछ दुकानों में यह ख्म्0 रुपए है तो कहीं ख्80. कुछ में फ्00 तो कहीं ब्00 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है।