- ताइक्वांडो हाल ऑफ फेम इंडिया 2017 समारोह में दिखा दीपावली सा माहौल

- 41 साल बाद मिले ताइक्वांडो कई पुराने साथी

LUCKNOW: आर्मी सर्विसेज, रेलवे सहित कई महत्वपूर्ण उपक्रमों में ताइक्वांडो की आधारशिला रखने वाले लखनऊ के मो। नदीम, मणिपुर विधानसभा के स्पीकर वाई खेमचंद्र, फिल्म अभिनेत्री नीतू चंद्रा आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है। इनके साथ ही देश के लिए ताइक्वांडो में इंटरनेशनल लेवल तक चमक बिखेर चुके प्लेयर्स व कोच सहित 65 विभूतियों को रविवार को ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया (टीएफआई) की 41वीं वर्षगांठ के अवसर पर 'ताइक्वांडो हाल ऑफ फेम इंडिया 2017' सम्मान से सम्मानित किया गया। गोमतीनगर स्थित होटल रेनेशां में आयोजित इस समारोह का शुभारंभ स्पो‌र्ट्स मिनिस्टर चेतन चौहान ने किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री व ताइक्वांडो संघ के अध्यक्ष कलराज मिश्रा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

इन्हें भी मिला सम्मान

कार्यक्रम में स्पो‌र्ट्स मिनिस्टर चेतन चौहान, कैबिनेट मिनिस्टर ब्रजेश पाठक, ओलंपिक संघ के महासचिव आनंदेश्वर पांडेय ने बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू चंद्रा, आगरा के महंत योगेश पुरी और मणिपुर विधानसभा स्पीकर खेमचंद्र सहित अनेकों लोगों को यह सम्मान दिया। इनमें किरन उपाध्याय हरीश गिडवानी, दीपक गिडवानी, सैय्यद रफत, मो। नदीम, सुधीर हलवासिया, महेंद्र मोहन जायसवाल को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान फिल्म अभिनेता टाइगर श्राफ का हाल ऑफ फेम अवार्ड उनके कोच महेंद्र मोहन जायसवाल ने प्राप्त किया। फेडरेशन की ओर से सभी को स्मृति चिन्ह, पदक, टाईपिन व बैज लगाकर सम्मानित किया गया।

बदलेगा प्रदेश में खेल का माहौल

कार्यक्रम में ख्ेाल मंत्री ने कहा कि अब खेल को प्रोफेशन के तौर पर लिया जाता है और इसका फायदा प्लेयर्स को मिल रहा है। हम प्रदेश में खेल के माहौल को बेहतर बनाने के लिए युवा मंगल दल बनाएंगे जो गांव गांव जाकर खेल की नींव मजबूत करेगा। यहीं नहीं हर जिले से विधायक और सांसद अपने क्षेत्र में स्टेडियम बनाने का निवेदन करते है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि अगले दस साल में कम से कम पांच गोल्ड मेडल यूपी को इंटरनेशनल लेवल पर मिलें। इसके लिए खेल सुविधाओं को बढ़या है ओर खेल की डायट मनी 100 से बढ़ाकर 250 रुपए और किट मनी को 1000 से बढ़ाकर 2500 रुपए किया गया है। यहीं नहीं नेशनल खेल अवार्ड से सम्मानित प्लेयर्स को 20 हजार रुपए की मासिक पेंशन भी दी जाएगी।