- 10 दिन तक 'धरोहर' थीम पर चलेगा शहर का पारंपरिक महोत्सव

- पहले दिन होगी श्रीराम नृत्य नाटिका, हस्तशिल्पी भी पहुंचे यहां पर

आगरा। शहर की फिजा में कल से 10 दिन के लिए गीत-संगीत की रसधार घुलेगी। 10 दिवसीय ताज महोत्सव रविवार से शुरू होने जा रहा है। इस बार ताज महोत्सव अपने आप में खास होने जा रहा है क्योंकि महोत्सव की शुरूआत श्रीराम के उद्घोष के साथ हो रही है। साथ ही शिल्पी अपनी शिल्पकला का भी प्रदर्शन करेंगे।

सजने लगा शिल्पियों का मेला

शिल्पग्राम में आयोजित हो रहे ताज महोत्सव में लगभग 350 शिल्पी अपनी शिल्पकला का प्रदर्शन करेंगे। इनमें से वस्त्र मंत्रालय सरकार के हथकरघा विभाग के 53 शिल्पी आमंत्रित किए गए हैं। इनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, यूपी, राजस्थान, बिहार, आंध्र प्रदेश, छत्तीस गढ़, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और हिमाचल से शिल्पी आएंगे। इसके अलावा जूट काउंसिल, जिला उद्योग केंद्र और आयोजन समिति की ओर से शिल्पियों को आमंत्रित किया गया है।

इस बार वृहद हुआ आयोजन क्षेत्र

इस बार ताज महोत्सव शिल्पग्राम, सूरसदन और पालीवाल पार्क के अलावा आगरा कॉलेज, ग्यार सीढ़ी मैदान सदर बाजार में भी प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इसके अलावा कॉसमॉस मॉल और क्वीन एम्प्रेस लाइब्रेरी में भी कई आयोजन रखे गए हैं।

ऑनलाइन भी ले सकते हैं टिकट

इस बार ताज महोत्सव की टिकट के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं। महोत्सव में पांच से 10 वर्ष तक के बच्चों की 10 रुपए एंट्री टिकट लगेगी। वहीं 10 वर्ष से ज्यादा होने पर एंट्री टिकट 50 रुपए होगी। वहीं स्कूल के 100 बच्चों के ग्रुप की एंट्री टिकट 500 रुपए होगी। आप पेटीएम के मध्यम से भी ताज महोत्सव की टिकट ऑनलाइन बुक करा सकेंगे। ताज महोत्सव की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसका लिंक उपलब्ध होगा।

1800 कलाकारों का होगा समागम

इसबार ताज महोत्सव में अलग-अलग आयोजन स्थलों पर 1800 कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। ताज महोत्सव के मुख्य मुक्ताकाशी मंच पर जहां अभिजीत भट्टाचार्या, आदित्य नारायण, भूमि त्रिवेदी, पलक मुच्छल, असलम साबरी अपने सुरों का जादू बिखेंगे। वहीं सदर बाजार, पालीवाल पार्क, सूरसदन पे्रक्षाग्रह में भी अलग-अलग प्रस्तुतियां दी जाएंगी।