15 प्रत्याशियों को चुनावी खर्च न देने पर थमाया गया नोटिस

05 प्रत्याशी रहे हैं अनुपस्थित

10 प्रत्याशियों ने दिया है अपूर्ण ब्योरा

07 अप्रैल तक दिया गया है समय

-प्रचार में लगी बसपा की गाडि़यों को भी चुनावी खर्च में जोड़ा

-चुनावी खर्च नहीं देने पर 15 प्रत्याशियों को थमाया गया नोटिस

ALLAHABAD: सपा ने बसपा गठबंधन से फूलपुर की सीट तो जीत ली। लेकिन, चुनावी खर्च के ब्यौरे में यह सांठ-गांठ नजर नहीं आई। इस मामले में प्रशासन तेज निकला। सपा के प्रचार में लगी बसपा के वाहनों का खर्च अधिकारियों ने स्वयं खाते में जोड़ लिया है। जानकारी के मुताबिक जिन वाहनों को प्रचार करते देखा, उनका खर्च अब सपा प्रत्याशी को वहन करना होगा।

काम न आया कोई जतन

बताया गया कि जब इस बारे में सपा प्रत्याशियों से पूछा गया तो उन्होंने इसे टालने की कोशिश की। जवाब में बताया गया कि सपा व बसपा में लिखापढ़ी में गठबंधन नहीं हुआ है, इसलिए वह चुनावी खर्च के बारे में कोई राय नही दे सकते। इस पर प्रशासन अधिकारियों ने अनसुना करते हुए तत्काल चुनावी खर्च को जोड़ लिया। वैसे भी इस मामले को लेकर दूसरे दलों ने भी सवाल उठाया था।

15 को थमाया गया नोटिस

प्रशासन अगर अपनी कार्रवाई में लगा है तो प्रत्याशी भी कहीं से पीछे नहीं हैं। चुनाव परिणाम आ चुका है और अभी तक 15 प्रत्याशियों ने चुनावी खर्च का ब्यौरा नहीं दिया है। इनमें से पांच अनुपस्थित रहे तो दस प्रत्याशी ने अपूर्ण ब्यौरा दिया है। सभी को प्रशासन ने नोटिस थमाया है। 7 अप्रैल तक का समय भी दिया गया है। अगर चुनावी खर्च का ब्यौरा नहीं दिया तो एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई भी प्रशासन की ओर से की जाएगी।

अपूर्ण और चुनावी खर्च नहीं देने वाले प्रत्याशियों को नोटिस थमा दी गई है। अगर उन्होंने समय रहते ब्यौरा नहीं दिया तो एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है। सभी को हिदायत दे दी गई है।

-अवनीश चंद्र द्विवेदी, मुख्य कोषागार अधिकारी, इलाहाबाद