PATNA CITY: हम सबों की जिम्मेदारी है कि फ्भ्0वां प्रकाश पर्व में आने वाली संगतों को कोई परेशानी नहीं हो। सरकार और बिहार की बदनामी न हो। इसलिए हर कोई अपनी जिम्मेदारी समझते हुए समय सीमा में बेहतर काम करे। यह बात डिवीजनल कमिश्नर आनंद किशोर, डीएम संजय कुमार अग्रवाल एवं एसएसपी मनु महाराज ने कही। सभी अधिकारी गुरुवार को फ्भ्0वें प्रकाश पर्व की तैयारियों की समीक्षा बैठक के साथ ग्राउंड विजिट कर रहे थे। मंगल तालाब, गांधी सरोवर, मनोज कमालिया स्टेडियम के समीप बनाए जाने वाले जूताघर सहित कई स्थलों का जायजा लिया।

स्टेशन के लिए मंदिर का विस्थापन

मीटिंग में रेलवे की ओर से कहा गया कि गुलजारबाग से बंका घाट के बीच चार फुटओवर ब्रिज का टेंडर फाइनल हो गया है और नवंबर तक काम पूरा होगा। पटना साहिब एवं राजेंद्रनगर टर्मिनल में पर्यटक सूचना केंद्र बनाने का काम फ्क् नवंबर तक पूरा हो जाएगा। पटना साहिब स्टेशन के विस्तार में मंदिर बाधक बना है। कमिश्नर ने एसडीओ योगेंद्र सिंह एवं एएसपी हरिमोहन शुक्ला को मंदिर को शिफ्ट करा बाधा दूर करने को कहा। रेलवे दूसरे जगह इस मंदिर का निर्माण कराएगा। चौकशिकारपुर आरओबी का काम दो वीक में पूरा करने का निर्देश इरकॉन को दिया गया। पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, गुलजारबाग एवं पटना साहिब स्टेशन में भीड़ प्रबंधन एवं यात्री सुविधा की व्यवस्था विस्तार को कहा गया। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को सभी स्टेशनों पर पर्याप्त वॉच टावर बनाने को कहा गया।

केबलिंग में रेल से अनुमति नहीं

पेसू के द्वारा बताया गया कि गांधी मैदान के टेंट सिटी में बिजली आपूर्ति को अंडरग्राउंड केबलिंग का काम आर। ब्लॉक तथा गया रेल गुमटी से किया जाना है। इसके लिए अब तक रेलवे ने अनुमति नहीं दी है। गायघाट से सिटी तक तार के केबलिंग आदि का काम ख्भ् तक और गायघाट से गांधी मैदान तक फ्0 अक्अूबर तक करने को कहा गया।

बनेंगे दो टीओपी

एसएसपी ने विकास कार्यो को बाधारहित संपन्न कराने के लिए फ्0 जवानों को प्रतिनियुक्त किया है। साथ ही चौक थाना एवं एक अन्य स्थान पर टीओपी बनाने की बात कही।

तख्तश्री कमेटी को मिलेगी जमीन

वैशाली डीएम रचना पाटिल को कहा गया कि शुक्रवार को कंगन घाट में टेंट सिटी और लंगर के लिए क्ख् एवं पांच एकड़ जमीन का सीमांकन कर तख्तश्री कमेटी को सौंप दें। साथ ही कंगन घाट से नदी तक जाने वाले एप्रोच रोड के अंत में प्लेटफार्म के नीचे की जमीन बाढ़ के कारण कट गया है। सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता और वैशाली के डीसीएलआर स्वप्निल को इसे शीघ्र रिफोर्समेंट कराने को कहा गया। बाइपास थाना के पास पार्किंग के लिए चिन्हित स्थल पर दो फीट मिट्टी भराई का टेंडर तैयार है।

हर विभाग का अस्थाई कैंप

मीटिंग में कहा गया कि हर विभाग रामदेव महतो सामुदायिक भवन में कमरा ले अपना अस्थाई आफिस चलाएं। यहीं मेला पदाधिकारी शशांक कुमार सिंह एवं एएसपी राकेश कुमार दूबे यहीं कैंप कर योजनाओं की प्रगति की मॉनिटरिंग कर डेली रिपोर्ट देंगे। मीटिंग में तख्तश्री कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह, जगजोत सिंह, बाबा इंद्रजीत सिंह के अलावा विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारी, अभियंता आदि मौजूद थे।