- तिवारीपुर के अंधियारीबाग की घटना - अनजान शख्स को रेललाइन से छेड़छाड़ करता देख लोगों ने दी रेलवे को सूचना

GORAKHPUR: शहर के तिवारीपुर के अंधियारीबाग में रेल पटरी पर गुरुवार की शाम एक संदिग्ध घटना ने हड़कंप मचा दिया। एक अंजान शख्स को रेल पटरियों की फिश प्लेट व ईसीआर क्लिप खोलता देख आसपास के लोगों ने फौरन रेल अधिकारियों को सूचना दी। रेल पटरियों से छेड़छाड़ करने की बात सुनते ही आलाधिकारी आनन-फानन में मौके पर पहुंचे। सूचना पर आरपीएफ, जीआरपी सहित तिवारीपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी। आरपीएफ ने इस मामले में रेलवे एक्ट के तहत मुकदमा भी दर्ज किया है।

इंजीनियरिंग विभाग ने ठीक की पटरी

आसपास के लोगों ने पुलिस को बताया कि गुरुवार की शाम एक अंजान शख्स पटरियों के पास बैठा था। कुछ लोगों ने पास जाकर देखा तो वह रेल पटरी से फिश प्लेट व ईसीआर क्लिप खोलता मिला। लोग उसकी तरफ बढ़त इसके पहले ही वह फरार हो गया। लोगों ने फौरन इसकी सूचना रेलवे अधिकारियों को दी। घटना की सूचना पर रेल अधिकारियों व पुलिस के अलावा इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी भी मौके पहुंचे और तत्काल रेल लाइन को ठीक कराया गया। आरपीएफ का कहना है कि घटना के पीछे रेल लाइन डैमेज कर ट्रेन को डिरेल करने की कोई साजिश की बात फिलहाल तो सामने नहीं आई है। बल्कि ये स्थानीय चोरों का कार्य लग रहा है। वहीं, आरपीएफ के मुताबिक इसके पीछे स्मैकियों का भी हाथ हो सकता है। क्योंकि फिश प्लेट को कबाड़ में बेचकर उसकी अच्छी कीमत मिल जाती है।

पहले भी हुई है रेललाइन डैमेज

तिवारीपुर एरिया में रेललाइन से छेड़छाड़ करने की सूचना पहले भी कई बार आरपीएफ को मिल चुकी है। स्थानीय लोगों से बीते दो महीनों के अंदर मिली ऐसी सूचनाओं पर आरपीएफ व जीआरपी ने मौके पर पहुंचकर जांच भी की, लेकिन उस समय ऐसा कुछ नहीं मिला।

वर्जन

चोर या स्मैकिए ने फिश प्लेट व ईसीआर क्लिप खोलकर रेल लाइन डैमेज की गई थी। आरपीएफ व जीआरपी ने मौके पर पहुंचकर जांच-पड़ताल की, लेकिन फिलहाल उस शख्स का कुछ पता नहीं चल सका। इस मामले में मुकदमा दर्ज कर छानबीन की जा रही है। जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

- केएन तिवारी, इंस्पेक्टर आरपीएफ