- यात्रा पर ना जाने की स्थिति में दूसरे को दे सकेंगे टिकट

- सिर्फ सगे संबंधियों को ही टिकट कर सकते हैं ट्रांसफर

Meerut । टिकट कंफर्म होने के बाद भी रेल में यात्रा न कर पाने की स्थिति में अपना टिकट अब सगे संबंधियों को ट्रांसफर कर सकते हैं। रेलवे ने यह सुविधा दी है, जिससे आपके टिकट पर आपके सगे संबंधी यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए निर्धारित समय में और निर्धारित शख्स को ही टिकट ट्रांसफर किया जा सकता है।

सिर्फ परिजनों को ट्रांसफर

किसी परिस्थिति वश यात्रा न करने की स्थिति में टिकट को सगे संबंधी को ट्रांसफर किया जा सकेगा। इसके लिए 24 घंटे पहले आवेदन पत्र देना होगा। इसके बाद टीईटी उस पत्र के आधार पर टिकट दूसरे शख्स को ट्रांसफर करेगा।

पहचान पत्र होगा जरूरी

जिस शख्स के नाम टिकट ट्रांसफर किया जाना है उसके पहचान पत्र- आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि की फोटो स्टेट के साथ टिकट की फोटो स्टेट टीईटी को दिखाकर टिकट ट्रांसफर किया जा सकता है।

इन्हें ही कर सकेंगे ट्रांसफर

यदि कोई शख्स यात्रा करने में असमर्थ है तो वह सिर्फ अपने भाई, बहन, माता, पिता, बेटे, बेटी और पत्‍‌नी के नाम पर ट्रेन रवाना होने से 24 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर कर सकता है।

ये मिलेगी सुविधा

- कंफर्म टिकट को सिर्फ सगे संबंधियों को ही ट्रांसफर किया जा सकेगा।

- ट्रांसफर के तहत एक छात्र किसी दूसरे छात्र को टिकट ट्रांसफर कर सकेगा।

- सरकारी अधिकारी अपने टिकट को अन्य सरकारी अधिकारी को ट्रांसफर कर सकेगा।

- सरकारी कर्मचारी अपने किसी अन्य साथी या अधिकारी के नाम गाडि़यों के निर्धारित प्रस्थान से 24 घंटे पहले टिकट ट्रांसफर कर सकता है।

- मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्था के छात्र निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले किसी भी छात्र के नाम पर टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं।

- किसी शादी समारोह में जाने के दौरान यात्री ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 48 घंटे पहले लिखित रुप से किसी भी सदस्य के नाम पर टिकट स्थानांतरित कर सकता है।

वर्जन-

कई बार यात्री किसी कारण वश सफर नही कर पाता है तो वह अपने स्थान पर अपने ब्लड रिलेशन में टिकट ट्रांसफर कर सकता है। इसके लिए सिर्फ एक आवेदन देना होगा।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

कोटस-

यह एक अच्छी सुविधा है इससे यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने की जरुरत नही पड़ेगी और टिकट का पैसा भी बेकार नही जाएगा।

- आदित्य स्वरुप

कई बार ऐसा हो जाता है कि हम खुद यात्रा नही कर पाते तो हम किसी ओर को अपने टिकट पर भेज सकते हैं। यह बेहतरीन विकल्प है।

- विकास

रेलवे की इस सुविधा का यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। कम से कम टिकट कैंसिल कराने के पैसे तो नही कटेंगे।

- दीपक