आई एक्सक्लूसिव

-नैनी जेल से छूट चुके शातिरों की आरपीएफ तलाश रही लोकेशन

-आरपीएफ ने 23 चोरों की तैयार की लिस्ट, जांच पड़ताल को लगाई एक्सपर्ट टीम

-दस साल से चोरी की घटनाओं में लिप्त अपराधियों पर आरपीएफ की खुफिया नजर

KANPUR : पुखरायां ट्रेन हादसे में आतंकियों का हाथ होने की बात सामने आने पर रेलवे सुरक्षा बल भी सर्तक हो गया है। आरपीएफ रेलवे ट्रैक का लोहा चोरी करने वाली कई घटनाओं में संलिप्त रहने वाले एक दर्जन से अधिक शातिर अपराधियों पर पल-पल निगाह रख रहा है। आरपीएफ की एक खुफिया रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है कि इन्हीं लोहा चोरों का गैंग ट्रैक को काट रहा है। सेंट्रल स्टेशन आरपीएफ ने ट्रेन हादसा का खुलासा होने के बाद बीते दस सालों से रेलवे ट्रैक का लोहा चोरी करने की घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिरों की पुरी लिस्ट तैयार की है। इसके साथ ही आरपीएफ ने रेलवे ट्रैक किनारे बनी झुग्गी झोपडि़यों में अपने गोपनीय सूत्रों को सक्रिय कर दिया है।

नैनी जेल से जानकारी जुटाई

सोर्सेज की मानें तो आरपीएफ बीते पांच सालों में सेंट्रल स्टेशन से रेलवे ट्रैक का लोहा चोरी में कई बार जेल जा चुके अपराधियों की जानकारी नैनी जेल से जुटा रहा है। मौजूदा समय में वह क्या कर रहे हैं इसकी भी पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। वहीं रिपोर्ट में आरपीएफ इस बात की आशंका जता रहा है कि आतंकियों ने घटना को अंजाम देने से पहले रेलवे ट्रैक के शातिर चोरों से पूरी जानकारी जुटाई थी। बीते दस सालों से ये चोर लोहा चुरा रहे हैं और इन्हें रेलवे ट्रैक के बारे में पूरी जानकारी होती है। उनको ये तक पता होता है कि किस ट्रैक पर कब कौन सी ट्रेन निकलने वाली होती है या फिर आनी होती है। यह चोर स्थानीय होने के कारण इनको आरपीएफ सिपाही व गैंगमैन की पेट्रोलिंग व पिकेट भी पूरी जानकारी होती है।

सर्विलांस पर लगाए गए नंबर

आरपीएफ क्राइम टीम की मानें तो घटना के बाद से आरपीएफ ने लगभग दो दर्जन से अधिक शातिर चोरों व अन्य अपराधिक घटनाओं में संलिप्त अपराधियों के फोन सर्विलांस में लगाए गए हैं। आरपीएफ की लिस्ट में ऐसे 23 शातिर अपराधियों के नाम व पते हैं, जो रेलवे का लोहा चोरी करने में आधा दर्जन से अधिक बार नैनी जेल की हवा खा चुके हैं। आरपीएफ की जांच पड़ताल में लगभग 12 अपराधी ऐसे हैं, जो वर्तमान में अपराधिक दुनिया से दूरी बनाए हुए हैं। बाकी अपराधियों पर आरपीएफ टीम लगातार नजर रख रही है।

------------------

रेलवे ट्रैक की पेट्रोलिंग बढ़ाई

आरपीएफ इंस्पेक्टर राजीव वर्मा ने बताया कि घटना के बाद से रात में रेलवे ट्रैक की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही रेलवे ट्रैक किनारे बनी कच्ची बस्तियों में भी अपने सूत्रों को लगाया गया है। आरपीएफ इंस्पेक्टर के मुताबिक ट्रैक पेट्रोलिंग में जीआरपी की मदद भी ली जा रही है।

------------------

ये हैं टॉप शातिर चोर

- राजू उर्फ भोला

- फहीम तुतला

- मुबारक

- सलीम

- आनंद गुप्ता

- गोविंद

------------------

ट्रैक की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ लगातार पेट्रोलिंग के अलावा खुफिया टीम से भी निगरानी करा रही है। कई लोहा चोर गैंग के सरगना और उनके मेंबर्स की गोपनीय जानकारी एकत्र की जा रही है। कई अहम जानकारियां हाथ लगी हैं।

-राजीव वर्मा, इंस्पेक्टर, आरपीएफ