- हड़ताली चौक से राजापुर पुल तक पहला स्ट्रीट फूड जोन बनेगा

-नासवी की ओर से निगम कमिश्नर को दिया गया है फूड जोन बनाने के लिए लेटर

PATNA: फुटपाथ पर पटनाइट्स को खाने के लिए कई चटपटी चीजें उपलब्ध हैं, मगर वो जायका नहीं मिल पाता। मजा नहीं आता। साथ ही इन जगहों पर हाईजीन का ख्याल नहीं रखा जाता है, इसलिए पटनाइट्स एक-दो बार खाने के बाद फिर खाने से पहले दस बार सोचते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि पहली बार पटना में स्ट्रीट फूड जोन डेवलप करने की दिशा में काम चल रहा है और जल्द ही इस पर मुहर भी लग जाएगी। नासवी की ओर से बिहार का पहला स्ट्रीट फूड जोन बनाने के लिए पटना नगर निगम के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं, साथ ही जगह को लेकर भी नासवी ने नगर निगम को जानकारी दे दी है। हड़ताली चौक से लेकर राजापुर पुल तक बने पार्किंग जोन में से कुछेक एरिया को स्ट्रीट फूड जोन बनाने की बात चल रही है। फिलहाल यह मामला नगर निगम के चीफ इंजीनियर के पास अटका है। जल्द ही इस पर मुहर लगने वाली है। निगम के सीनियर ऑफिसर्स ने बताया कमिश्नर के आने-जाने से लगातार फाइलें फंसती चली गई, लेकिन अब नए कमिश्नर से उम्मीद है कि इस पर मुहर लग जाएगी।

एक तरफ पार्किंग दूसरी ओर फूड जोन

हड़ताली चौक से लेकर राजपुर पुल तक बने पार्किंग जोन फिलहाल पूरी तरह से इंक्रोच्ड है। नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर ऑफ इंडिया की प्रोग्राम हेड संगीता सिंह ने बताया कि इस एरिया को डेवलप करने से पार्किंग के साथ-साथ फूड जोन भी बेहतर तरीके से डेवलप हो जाएगा। इसमें देशी ठेले पर कई स्ट्रीट फूड की वेरायटी खाने वालों को परोसा जाएगा। बिहार के कई जायके विदेशी टच और हाईजीन मेंटेन करते हुए परोसा जाएगा। यह अपने-आप में बेहतर काम होगा। बेहतर स्ट्रीट फूड के साथ-साथ बिहार से बाहर भी बिहारी जायके को लोग एंज्वॉय कर पाएंगे।

टेस्ट बदलती है शहर की तस्वीर

हड़ताली चौक से राजापुर पुल तक पचास से अधिक ठेले लगे है। जिस पर लिट्टी-चोखा, डोसा, बिरयानी, छोले-भटूरे, मुर्गा ही मिल पाता है, जबकि इसके अलावा भी बिहार में ऐसे सैकड़ों जायके है, जिसे अब तक पटनाइट्स के बीच परोसा नहीं गया है। नासवी की प्रोग्राम मैनेजर सोनल सिन्हा ने बताया कि स्ट्रीट फूड जोन डेवलप होने से सभी तरह का जायका और उसका फ्लेवर हर किसी को रोमांचित कर देगा।

पसर रहा स्ट्रीट फूड जोन

शहर में लगातार स्ट्रीट फूड जोन पसर रहा है। पिछले दो साल में बंदर बंगीचा, मौर्यालोक, राजापुर पुल एरिया, गांधी मैदान कारगिल चौराहा एरिया, पाटलिपुत्रा, कंकड़बाग, राजेंद्र नगर चौराहा, कदमकुआं, राजेंद्र नगर ऐसी जगह है, जो धीरे-धीरे स्ट्रीट फूड जोन के रूप में डेवलप हो रहा है।