नैनो का प्रोडक्शन बंद नहीं करेगी टाटा मोटर्स, अल्टरनेटिव प्लान्स पर हो रहा विचार

By: Inextlive | Publish Date: Sun 27-Aug-2017 02:13:04
A- A+
नैनो का प्रोडक्शन बंद नहीं करेगी टाटा मोटर्स, अल्टरनेटिव प्लान्स पर हो रहा विचार
टाटा मोटर्स के नैनो का प्रोडक्शन को लेकर एक बड़ी खबर है। टाटा मोटर्स ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर टाटा मोटर्स अपनी छोटी कार नैनो के लिए अल्टरनेटिव प्लान्स पर काम कर रही है। ज‍िससे साफ है क‍ि टाटा मोटर्स का नैनो का प्रोडक्शन बंद करने का कोई इरादा नहीं है।

नैनो का प्रोडक्शन अब व्यावहारिक नहीं
नैनो के भविष्य पर टाटा मोटर्स के सीओओ सतीश बोरवंकर ने कहा कि नैनो के लिए अल्टरनेटिव प्लान्स पर विचार किया जा रहा है। छोटी कार के इलेक्ट्रिक वर्जन की तरह ही नैनो का प्रोडक्शन अब व्यावहारिक नहीं रहा है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि कंपनी नैनो का प्रोडक्शन बंद नहीं करेगी, जिसके पीछे भावनात्मक वजह हैं और शेयरहोल्डर्स भी प्रोडक्शन को जारी रखना चाहते हैं। अधिकारी ने कहा कि ये प्रयास छोटी कार के प्रोडक्शन को वायबल बनाने के लिए किए जाएंगे।

हर महीने बिक रहीं हैं 1 हजार नैनो
सिंगूर प्लांट छोडऩे के बाद टाटा मोटर्स ने प्रोडक्शन फैसिलिटी को गुजरात के साणंद में शिफ्ट कर दिया था। उन्होंने कहा कि फिलहाल हर महीने लगभग 1 हजार नैनो की बिक्री हो रही है। उन्होंने कहा कि साणंड प्लांट की असेंबली लाइन तीन पैसेंजर व्हीकल्स (पीवी) नैनो, टियागो और टिगोर का प्रोडक्शन करती है।

कस्टमर कनेक्ट पर समस्या को किया दूर
अधिकारी ने कहा कि नैनो की तुलना में टियागो और टिगोर की प्रोडक्शन वॉल्यूम काफी ज्यादा है। नैनो काफी छोटी कार है। कमर्शियल व्हीकल्स और पीवी दोनों के मार्केट शेयर में गिरावट को थामने के बारे में पूछने पर बोरवंकर ने कहा कि कस्टमर कनेक्ट पर कुछ समस्या थी, जिसे अब दूर कर दिया गया है।
 
जून के बाद बिक्री में हुआ सुधार

सीआईआई के एक कार्यक्रम से इतर रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि हम डीलरशिप्स की विजिट करके कस्टमर्स की समस्याओं को समझ करहे हैं। जून, जुलाई और मौजूदा महीने की बिक्री में सुधार हुआ है। उनके मुताबिक सीवी सेग्मेंट से संबंधित अन्य समस्या यह थी कि वेंडर्स के लिए सप्लाई देना मुश्किल हो रहा था। वे अब डिमांड बढऩे के साथ ही प्रोडक्शन बढ़ा रहे हैं।

Business News inextlive from Business News Desk