-पावर हाउस 6 में स्थापित किया गया ऑसमॉसिस यूनिट

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल टाटा पावर द्वारा प्रोडक्शन यूनिट में डेवलपमेंट को लेकर लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में पावर हाउस 6 में कूलिंग टावर से निकलने वाले पानी को रीयूज करने के लिए ऑसमॉसिस यूनिट की स्थापना की गई है।

रोज होगी 240 क्यूबिक मीटर पानी की बचत

एनर्जी प्लांट्स के लिए कूलिंग टावर काफी महत्वपूर्ण होता है। इसमें एनर्जी प्रोडक्शन को बनाए रखने के लिए फ्रेश वाटर की जरूरत होती है। इससे निकलने वाला पानी अपशिष्ट होता है, जिसे दोबारा फ्रेश कर री-यूज करने के लिए ऑसमॉसिस यूनिट की स्थापना की गई है। इसकी कैपिसिटी 240 क्यूबिक मीटर है और इससे 7200 क्यूबिक मीटर पानी सेव किया जा सकेगा।

टाटा पावर एन्वायरमेंट कंजरवेशन व इंफ्रास्ट्रक्चर का बेहतर यूज कर रही है और वाटर कंजरवेशन इसकी प्रायरिटी है। इस कारण यूज किए गए पानी को री-यूज करने के लिए इस यूनिट की स्थापना की गई है।

-वीवी नामजोशी, हेड, जोजोबेरा पावर स्टेशन

----------------

अमृता वखारिया बनीं प्रेसिडेंट

वेडनसडे को इनर व्हील क्लब ऑफ जमशेदपुर जेस्ट का इन्सटॉलेशन सेरिमनी ऑर्गनाइज की गई। जूलॉजिकल पार्क स्थित इंफॉर्मेशन सेंटर में ऑर्गेनाइज हुए इस प्रोग्राम में अमृता वखारिया को क्लब का प्रेसिडेंट चुना गया। वो 2014-15 के लिए प्रेसिडेंट रहेंगी। आईडब्ल्यूसी जेस्ट को 4 डिस्ट्रिक्ट अवा‌र्ड्स भी मिले इनमें नीता अग्रवाल को एफिसिएंट प्रेसिडेंट, रीमा अधेसरा को एफिसिएंट एडिटर, अंब्रेला अवार्ड फॉर मेंटली चैलेंज्ड और ऑनगोइंग रनिंग प्रोजेक्ट अवार्ड शामिल हैं। प्रोग्राम की चीफ गेस्ट एआईडब्ल्यूसी की प्रेसिडेंट श्रीमंती सेन और गेस्ट ऑफ ऑनर थीं डिस्ट्रिक्ट वाइस प्रेसिडेंट अरुणा तनेजा। इंस्टॉलेशन के दौरान पायल मूनका, सोनम, नवीता, शम्मी, रश्मि, श्वेता, नवनीत आदि प्रजेंट थीं।

-----------------

क्रॉस कंट्री रेस 24 और 26 को

जेआरडी टाटा की 110वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर टाटा स्टील द्वारा क्रॉस कंट्री रेस ऑर्गनाईज किया जा रहा है। जेआरडी टाटा की बर्थ एनिवर्सरी 29 जुलाई को है और इससे पहले आयोजित होने वाले रेस में विभिन्न ऑर्गनाइजेशंस पार्टिसिपेट करेंगे। प्रोग्राम 24 और 26 जुलाई को जोगा। रेस में जुस्को, प्रोजेक्ट, गवर्नमेंट, हिन्दी और दूसरे स्कूल्स के बच्चे शामिल होंगे। जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स कॉम्प्लेक्स से स्टार्ट होने वाली रेस में लगभग 2000 लोग हिस्सा लेंगे। इस कैटेगरी में 18 स्कूल पार्टिसिपेट करेंगे। जोगा की प्रेसिडेंट श्रीमंती सेन रेस को फ्लैग ऑफ करेंगी और विनर्स के बीच प्राइज डिस्ट्रिब्यूट करेंगी। इसके अलावा 26 जुलाई को टीएसआरडीएस, टीसीएस, अर्बन सर्विसेज, जेआरडी सेंटर्स और कम्यूनिटी चिल्ड्रेंस के लिए क्रॉस कंट्री रेस ऑर्गनाइज किया जाएग। इसमें करीब एक हजार लोग पार्टिसिपेट करेंगे।