JAMSHEDPUR: आम नागरिक को भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए टाटा स्टील और जुस्को के सहयोग से हॉर्टिकल्चर सोसायटी घर-घर जाकर जागरूकता फैला रही है। ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसे पहुंचने के लिए सोसायटी ने 'गार्डन ऑफ द ईयर' प्रतियोगिता को माध्यम बनाया है।

सोसायटी के सचिव बिरेन मैती ने बताया कि यूं तो हम पिछले चार साल से 'गार्डन ऑफ द ईयर' प्रतियोगिता करा रहे हैं मगर इस वर्ष इसका दायरा बढ़ाया गया है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए करीब 90 प्रविष्टियां आई थी। इनमें मानगो, डिमना, हुरलुंग, नीलडीह, आदित्यपुर के प्रतिभागी भी शामिल हैं। कोलकाता व राउरकेला से आए बागवानी विशेषज्ञ देबाशीष व एएस षाड़ंगी ने सभी प्रतिभागियों के घर जाकर बागवानी का अवलोकन किया है.घर के आकार के अनुसार उत्कृष्ट बागवानी करने वालों को सोसायटी समारोह आयोजित कर पुरस्कृत करेगी।

मैती ने बताया कि निरीक्षण दल के साथ हमारी टीम के सदस्य भी गए थे। सदस्यों ने प्रतिभागियों को बागवानी के तरीके बताए। साथ ही साथ जैविक सब्जी उगाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्हें यह समझाने की कोशिश की गई कि सब्जी उगाने में रसायन का इस्तेमाल कितना घातक सिद्ध हो सकता है। यह भी बताया गया कि कैसे कम पानी में भी अच्छी सब्जी उगाई जा सकती है। कुल मिलाकर हमारी कोशिश जैविक विविधता के प्रति आम आदमी को भी जागरूक करना है। बकौल मैती, जो लोग भी गार्डन ऑफ द ईयर प्रतियोगिता से जुड़ रहे हैं, उनके न केवल बागवानी के प्रति रचनात्मकता बढ़ी है बल्कि वह पर्यावरण के संरक्षण का महत्व भी समझने लगे हैं।