छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा वर्कर्स यूनियन (टीडब्ल्यूयू) इलेक्शन में दो उम्मीदवार तपन कुमार भुई और बाल गोपाल खंडावत का नामांकन रद हो गया है। अब चुनाव मैदान में 473 उम्मीदवारों के बीच 181 पदों के लिए जंग होगी। यूनियन चुनाव के लिए बुधवार शाम छह बजे निर्वाची पदाधिकारी एसके सिंह की ओर से नामांकन पत्रों की जांच के बाद योग्य उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशित कर दी गई। बकौल निर्वाची पदाधिकारी बाल गोपाल खंडावत निर्वाचन क्षेत्र संख्या 151 स्पेयर मैन्युफैक्चरिंग के सदस्य हैं लेकिन उन्होंने 150 निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन पत्र खरीदा और उसे 151 में जमा किया। वहीं एफ ब्लास्ट फ र्नेस निर्वाचन क्षेत्र संख्या एक के उम्मीदवार तपन कुमार भुई का नामांकन पत्र खारिज किया गया है। उन्होंने जो नामांकन पत्र जमा किया है और उसमें प्रस्तावक और समर्थक के 8 कर्मचारियों के स्थान पर 7 का ही ब्यौरा, नाम, पर्सनल नंबर और हस्ताक्षर दिया है। इन वजहों से दोनों उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है।

525 ने खरीदा था नामांकन पत्र

यूनियन चुनाव 2018 में 214 सीट के लिए 525 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र खरीदा था। इनमें से 33 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। वहीं 17 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र जमा नहीं किया था। बुधवार को दो नामांकन पत्र तकनीकी कारणों से खारिज कर दिए गए।

आज होगा नामांकन वापसी

कोई भी उम्मीदवार चाहे तो वे किसी साथी के समर्थन में चुनाव से अपना नाम वापस ले सकता है। इसके लिए संबधित उम्मीदवार के पास गुरुवार सुबह साढ़े नौ से दोपहर साढ़े 12 और दोपहर साढ़े तीन से शाम साढ़े पांच बजे तक का समय है।

मेडिकल एक्सटेंशन बड़ी उपलब्धि : आर रवि प्रसाद

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा वर्कर्स यूनियन चुनाव में कमेटी मेंबर के उम्मीदवारों की अंतिम सूची तैयार होने के बाद यूनियन के अध्यक्ष आर रवि प्रसाद ने समर्थक कमेटी मेंबरों को साकची में जोगिंदर सिंह जोगी के आवास पर एक बैठक बुलाई। कहा गया कि मेडिकल एक्सटेंशन का दोबारा लागू होना बड़ी उपलब्धि है। बैठक में समर्थक कमेटी मेंबर यहां तक बोल गए कि आर रवि निर्विरोध यूनियन अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे। वक्ताओं ने कहा कि वेज रिवीजन होना है। आर रवि निर्विरोध चुने जाते हैं तो मजबूत नेता के रूप में उभरेंगे। मजबूत नेता ही वेज रिवीजन के लिए ऐतिहासिक लड़ाई लड़ सकते हैं। दावा किया गया कि आर रवि की इस बैठक में 170 कमेटी मेंबर शामिल हुए थे। आर रवि प्रसाद का कमेटी मेंबरों ने गुणगान किया। वक्ताओं ने कहा कि अधिकतर विभागों में इंसेंटिव बोनस फ्रीज था। इंसेटिव बोनस पर समझौता किया गया। विभागीय प्रमोशन के मसले सुलझाए गए। कमेटी मेंबरों के लिए आर रवि प्रसाद 24 घंटे उपलब्ध रहे। पूर्व में कमेटी मेंबरों को किसी काम के लिए यूनियन कार्यालय से लेकर यूनियन अध्यक्ष के आवास के चक्कर लगाने पड़ते थे।

अपनी पीठ थपथपा रहा सत्ता पक्ष : रघुनाथ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा वर्कर्स यूनियन के पूर्व अध्यक्ष रघुनाथ पांडेय ने वर्तमान सत्ता पक्ष पर अपनी पीठ खुद थपथपाने की बात कही है। विरोधी खेमे के नेता पांडेय ने कहा कि पिछली बार सबसे कम बोनस (8.5 प्रतिशत) हुआ, रि-ऑर्गनाइजेशन में स्टैंडर्ड फोर्स भी काफी कम करा दिया गया, तो ईएसएस भी सबसे खराब रहा। इसके बावजूद सत्ता पक्ष कह रहा है कि मजदूर खुश हैं, तो इसी तरह वह मजदूरों का बेड़ा गर्क करते रहें। ऊपर से सत्ता पक्ष कह रहा है कि उसे अधिकांश कमेटी मेंबरों का समर्थन मिल रहा है, तो इस पर क्या कहा जा सकता है। मेंटेनेंस ग्रुप में भी कर्मचारी 7000 से घटकर 2900 पर आ गए। क्या सत्ता पक्ष इससे भी कम मैनपावर करना चाहता है, यह बड़ा सवाल है। क्या मजदूर ऐसे नेतृत्व का सचमूच साथ दे रहे हैं, यह सोचने वाली बात है।