छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टाटानगर रेलवे स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। गुरुवार से स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म से 24 कोच की ट्रेनें चलाई जाएंगी। मालूम हो कि प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का कार्य एक माह पूर्व ही पूरा कर लिया गया था। केवल पार्सल के निकट करीब 5 मीटर क्षेत्र को प्लेटफार्म का आकार देने का काम बचा हुआ था जिसे बुधवार को इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों ने पूरा कर लिया। अब एक नंबर प्लेटफार्म पर साउथ बिहार एक्सप्रेस समेत अन्य 24 कोच वाली यात्री ट्रेनों को लिया जा सकेगा।

खुशी का माहौल

इससे पैसेंजर्स समेत एक नंबर प्लेटफार्म पर स्टॉल चला रहे संचालकों में भी खुशी का माहौल है। दरअसल साउथ बिहार समेत अन्य महत्वपूर्ण ट्रेनों के कोच ज्यादा होने के कारण अक्सर इन्हें एक के बजाय दो से लेकर 5 नंबर प्लेटफार्म पर लिया जाता रहा है। इससे एक नंबर प्लेटफार्म पर स्टॉल चला रहे दुकानदारों की बिक्री में काफी फर्क पकड़ा था। हालांकि, कभी कभार रेलवे मजबूरन 24 कोच वाली ट्रेनों को एक नंबर प्लेटफार्म पर लेती थी मगर कोच का इंजन से लेकर एक कोच प्लेटफार्म से आगे निकल जाता था। ऐसी स्थिति में ट्रेन पर सवार होने में यात्रियों को काफी परेशानी होती थी।

पाथ-वे का निर्माण

हालांकि प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ा दिये जाने से पार्सल गेट का इस्तेमाल कर अन्य प्लेटफार्म पर जाने वाले यात्रियों से लेकर ट्राली लेकर जाने वाले एजेंटों को थोड़ी बहुत परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यात्री पथ-वे को समतल कर प्लेटफार्म पर शक्ल दिये जाने से अब पार्सल गेट से अन्य प्लेटफार्म पर नहीं जा पायेंगे। यह रास्ता यात्रियों के लिए हमेशा के लिए बंद कर दिया गया है। इसके स्थान पर यात्रियों की सहूलियत के लिए चक्रधरपुर एंड की ओर कुछ दूरी पर पाथ-वे का निर्माण किया गया है।