तत्काल टिकट बुक करने वाले सभी लोग यह बात बखूबी जानते होंगे कि सुबह सुबह बहुत कम समय के लिए खुलने वाली तत्काल टिकट बुकिंग कितनी मुश्किल होती है। कुछ ही सेकंडों की देरी से आप अपना टिकट गवां सकते हैं। जो जितना फास्ट होगा वही कन्फर्म तत्काल टिकट बुक कर पाएगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बायहटके डॉट कॉम तत्‍काल बुकिंग के लिए ‘तत्काल फॉर श्योर’ नाम का एक ऐसा ब्राउजर एक्सटेंशन लेकर आया है। जिसका यूज करके लोग 1 मिनट से भी कम समय में तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। यह ऑनलाइन टूल काफी फास्ट और सेफ माना जा रहा है।

सिर्फ 30 सेकेंड में बुक हो जाएगा तत्‍काल टिकट! जानिए ये हाईटेक तरीका

इन इजी स्टेप्स में जानिए फास्‍ट तत्‍काल बुकिंग का हाईटेक तरीका

1- सबसे पहले Google पर ‘तत्काल फॉर श्योर’ ब्राउजर एक्सटेंशन सर्च कीजिए। फिर फायरफॉक्स या क्रोम एक्सटेंशन स्टोर पर जाइए और ‘तत्काल फॉर श्योर’ के डायलॉग बॉक्स में Add to Chrome पर क्लिक कीजिए। कुछ ही सेकंड में यह क्रोम एक्सटेंशन आपके ब्राउज़र में ऐड हो जाएगा। उसे अलाऊ कर दीजिए।

सिर्फ 30 सेकेंड में बुक हो जाएगा तत्‍काल टिकट! जानिए ये हाईटेक तरीका


2- इसके बाद अपने क्रोम ब्राउज़र में ‘तत्काल फॉर श्योर’ एक्सटेंशन पर क्लिक कीजिए। एक नई विंडो खुलेगी जिसमें 4 ऑप्शन दिए होंगे पहला irctc लॉगिन का होगा। यहां पर अपना IRCTC लॉगिन पासवर्ड डालिए और प्रोसीड कीजिए।


3- सेकंड पेज पर ट्रिप डिटेल्स यानी कहां से कहां तक और कब जर्नी करनी है, उसे फीड कीजिए।

सिर्फ 30 सेकेंड में बुक हो जाएगा तत्‍काल टिकट! जानिए ये हाईटेक तरीका


4- इसके बाद नेक्स्ट पेज पर पैसेंजर इन्फो का ऑप्शन आएगा। कौन-कौन व्यक्ति के लिए आपको टिकट बनवानी है, यहां पर आपको वो डिटेल भरनी है। इसके अगले और लास्‍ट पेज पर तो पेमेंट इन्फो का ऑप्‍शन होगा। जहां पर आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या फिर पेमेंट वॉलेट का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। इसके बाद बुक नाउ पर क्‍लिक कीजिए।

सिर्फ 30 सेकेंड में बुक हो जाएगा तत्‍काल टिकट! जानिए ये हाईटेक तरीका

ध्यान रखिए ‘तत्काल फॉर श्योर’ ब्राउज़र एक्सटेंशन Chrome और Firefox Browser पर चलता है। इसे डेस्कटॉप के साथ-साथ मोबाइल ब्राउज़र पर भी ऐड किया जा सकता है। तत्काल टिकट बुकिंग करने के लिए आपको तत्काल टिकट की बुकिंग टाइमिंग यानी कि 10:00 बजे या फिर 11:00 बजे से कुछ मिनट पहले ‘तत्काल फॉर श्योर’ के पेज पर जाना होगा और फिर जर्नी से जुड़ी सारी डिटेल्स भर कर तैयार रखनी होंगी। तत्काल का बुकिंग टाइम शुरू होते ही बस आपको लास्ट पेज पर बुक नाउ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यह ऑनलाइन टूल अपने आप ही बुकिंग का सारा काम करेगा। यानी कि आप द्वारा भरी गई सभी डिटेल्स के मुताबिक यह आपके लिए ट्रेन और बर्थ का चुनाव करेगा और पेमेंट प्रोसीड करेगा। पेमेंट होते हैं आपका तत्काल टिकट बुक हो जाएगा। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एक्सटेंशन द्वारा रेलवे टिकट बुक करने में 1 मिनट से भी कम समय लगता है तो अगली बार आप भी ट्राई कीजिए हो सकता है यह ऑनलाइन टूल आपका जर्नी कुछ आसान बना दे। हां एक और इस ऑनलाइन टूल को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक यह ब्राउजर एक्‍सटेंशन काफी सेफ है, क्‍योंकि इसमें शेयर की गई पर्सनल जानकारियां आपके ब्राउजर पेज पर ही सेव होती हैं, कंपनी के सर्वर पर नहीं।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk