विश्व शिक्षक दिवस

-सरकारी स्कूल में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये संस्था आई आगे,

बच्चों के बेहतर शिक्षा को लेकर शिक्षकों ने लिया संकल्प

स्टर एजुकेशन की पहल चॉक-वॉक अभियान से जुड़े हैं छह ब्लाक के 12 सौ शिक्षक

varanasi@inext.co.in

VARANASI

सरकारी स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर को उठाने का काम किया है एक संस्था ने। वह शिक्षकों से मिलकर बच्चों को बेहतर तरीके से पढ़ाने के लिये प्रेरित कर रही हैं। पांच सितंबर से शुरू हुये इस चाक वॉक अभियान के तहत अब तक बनारस के छह ब्लाक के फ्9 न्याय पंचायतों के कुल क्ख् सौ शिक्षकों ने संकल्प के तौर पर इसे लिया है। चॉक वॉक अभियान का उद्देश्य टीचर्स, स्टूडेंट्स सहित पेरेंट्स में सकारात्मक बदलाव लाना है। शिक्षण और शिक्षक की गरिमा को समझते हुए एकजुट होकर कार्य करने का संकल्प लें तो सरकारी विद्यालयों को और बेहतर बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं। स्टर एजुकेशन (स्कूल एंड टीचर्स इनोवेटिंग फॉर रिजल्ट्स) की ओर से आयोजित चॉक वॉक एक अनूठा आयोजन है, जो शिक्षकों की ओर से शिक्षकों के लिए शुरू किया गया है। चॉक छात्रों को ज्ञान देने का शिक्षकों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रभावी साधन होता है। इसलिए चॉक शिक्षकों को संकल्प लेने के साथ-साथ प्रतिबद्धता की भी याद दिलाएगी।

लखनऊ व दिल्ली में आज समापन

एक माह तक चलने वाले इस वैश्रि्वक आयोजन की शुरूआत भारत में पांच सितंबर ख्0क्भ् को शिक्षक दिवस से हुई, जिसका समापन समारोह पांच अक्टूबर, ख्0क्भ् को विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर लखनऊ व नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में होगा। एक महीने तक चलने वाले इस समारोह के दौरान शिक्षकों के लिए देश भर के स्कूलों में संकल्प समारोह आयोजित हुए, जिनमें वाराणसी के छह ब्लाक के फ्9 न्याय पंचायतों के तकरीबन क्ख्00 शिक्षक शामिल हुए। इस आयोजन के तहत प्रत्येक शिक्षक, छात्रों, प्राध्यापकों और अभिभावकों की मौजूदगी में शपथ लिया। साथ ही अपनी भावनाएं भी टीचर्स डायरी के जरिये व्यक्त की।

स्टर एजुकेशन अधिक से अधिक शिक्षकों को इस मूवमेंट से जोड़ने की कोशिश कर रहा है। ये शिक्षक, शिक्षण में सुधार लाने पर और ध्यान देंगे, जिससे उन लाखों बच्चों को फायदा होगा, जो स्कूल आने के बावजूद कुछ सीख नहीं पा रहे हैं।

अभिषेक रंजन, प्रोग्राम मैनेजर