एयू सोसोलॉजी विभाग के दो शिक्षक नहीं लौटा रहे कॉपियां, परीक्षा विभाग करेगा एफआईआर

अन्य कई विषयों के शिक्षकों ने बिना जांचे ही वापस कर दी उत्तर पुस्तिकाएं

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: एक तरफ इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने एकेडमिक सेशन 2017-18 के लिये प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित करने की शुरूआत कर दी है। वहीं एयू का एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट पिछड़ता जा रहा है। एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट ने 01 जून को बीकॉम वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट तो जारी किया, लेकिन बीए और बीएससी प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के रिजल्ट का अता-पता नहीं है। पेंडिंग रिजल्ट एकेडमिक सेशन 2016-17 के लिये हुई वार्षिक परीक्षाओं के हैं। हालांकि बीए एवं बीएससी थर्ड ईयर का परिणाम थर्सडे नाइट जारी किए गए।

वार्षिक परीक्षा का अटका

गौरतलब है कि एयू में स्नातक वार्षिक परीक्षाओं की शुरूआत मार्च में हुई थी। समापन मई के प्रथम सप्ताह में हुआ। स्नातक परीक्षाओं में शामिल परीक्षार्थियों की संख्या करीब पचास हजार के आसपास थी। बीकाम का परिणाम तो समय रहते घोषित कर दिया गया। लेकिन अभी तक बीए और बीएससी की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन नहीं हो पाया है।

प्रत्येक विषय में दो सौ कॉपी

उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लापरवाही बरतने वाले टीचर्स को रिमाइंडर भेजा जा रहा है, लेकिन वे कोई जवाब नहीं दे रहे। पांच से छह विषयों के ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने कॉपी चेक बिना ही लौटा दी है। प्रत्येक विषयों में ऐसी कांपियों की संख्या दो सौ के आसपास है। सूत्रों की मानें तो करीब एक हजार कॉपियां अभी बिना चेक हुए पड़ी हैं।

पहले द्वितीय वर्ष का रिजल्ट

लापरवाही बरतने वालों में हिन्दी, कॉमर्स, इंग्लिश और सोसोलॉजी के शिक्षक हैं। इसमें सोसोलॉजी के दो शिक्षक ऐसे भी हैं जो न तो कॉपी चेक कर रहे हैं और न ही वापस लौटा रहे हैं। इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। बता दें कि स्नातक परीक्षाओं का परिणाम 30 जून तक घोषित करने का लक्ष्य हर वर्ष निर्धारित होता है। अब परीक्षा विभाग की प्लानिंग बीए और बीएससी के परिणाम को पहले द्वितीय वर्ष और फिर प्रथम वर्ष के क्रम में जारी करने की है।

कुलपति का निर्देश तेजी से मूल्यांकन और परिणाम जारी करने का है। शिक्षकों की लापरवाही से दिक्कत हुई है। इनके खिलाफ परीक्षा समिति कार्रवाई की संस्तुति करेगा। सोसोलॉजी विभाग के दोनो शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर कराई जाएगी।

प्रोफेसर एचएस उपाध्याय, परीक्षा नियंत्रक

बीकॉम, बीएएलएलबी व बीएफए प्रवेश परीक्षा का परिणाम

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश कार्य से जुड़े अधिकारियों ने प्रवेश परीक्षा परिणाम निकालने की शुरूआत कर दी है। थर्सडे को बीकॉम, बीएएलएलबी और बीएफए प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी किया गया। प्रवेश प्रकोष्ठ ने परिणाम के साथ कैटेगरी वाइज टॉपर्स के नाम की घोषणा की है। पीआरओ प्रो। हर्ष कुमार ने बताया कि प्रवेश परीक्षा परिणाम परीक्षार्थी वेबसाइट पर देख सकते हैं।

ये हैं प्रवेश परीक्षा के टॉपर

बीकॉम

वरूण मिश्रा- 205 अंक, जनरल कैंडिडेट

अंकित यादव- 186.5 अंक, ओबीसी कैंडिडेट

अंकिता सचदेवा- 184.5 अंक, जनरल कैंडिडेट

अंकुर कुमार- 152.5 अंक, एससी कैंडिडेट

श्री कृष्ण कुमार गोंड- 127 अंक, एसटी कैंडिडेट

बीएएलएलबी

हेम प्रकाश सिंह- 209 अंक, जनरल कैंडिडेट

पदमजा दुबे- 199 अंक, जनरल कैंडिडेट

अनिकेत सचान- 197.1 अंक, ओबीसी कैडिडेट

उदय प्रताप सिंह- 158.2 अंक, एससी कैंडिडेट

सूरज कुमार- 83.5 अंक, एसटी कैंडिडेट

बीएफए

प्रज्ञा पांडेय- 216.9 अंक, जनरल कैंडिडेट

आरती देवी- 211.5 अंक, ओबीसी कैंडिडेट

सचिन कुमार- 194.5 अंक, एससी कैंडिडेट

दिलीप कुमार- 105 अंक, एसटी कैंडिडेट