RANCHI: सफायर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र विनय हत्याकांड का रांची पुलिस ने छठे दिन बुधवार को खुलासा कर लिया। पुलिस ने मामले में स्कूल की टीचर नाजिया हुसैन, उसके पति आरिफ अंसारी, पुत्र व पुत्री को गिरफ्तार कर लिया है। इन गिरफ्तार लोगों ने अपने-अपने जुर्म भी कबूल कर लिए हैं। पुलिस को नाजिया हुसैन के कमरे से कई साक्ष्य मिले हैं, जिसके आधार पर उनलोगों को गिरफ्तार किया गया। इन चारों के खिलाफ तुपुदाना ओपी में कांड संख्या-ब्भ्/क्म् के तहत भादवि फ्0ख् तथा साक्ष्य मिटाने का केस दर्ज किया गया है।

क्यों मारा गया विनय

बुधवार को एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने विनय हत्याकांड का प्रेस कांफ्रेंस कर खुलासा किया। उन्होंने बताया कि सातवीं क्लास के छात्र विनय की दोस्ती अपनी टीचर की बेटी से थी, जिससे टीचर नाजिया व उसके बेटे नाराज थे। एसएसपी ने बताया कि नाजिया का बेटा इसी स्कूल में क्क्वीं क्लास का स्टूडेंट है। सभी हॉस्टल में ही रहते हैं। विनय नाजिया के बेटे के बुलावे पर रात में हॉस्टल से निकलकर उसके घर पहुंचा। जहां नाजिया के बेटे ने उससे अपनी बहन का पीछा छोड़ने के लिए कहा। विनय ने इसका विरोध जताया। इस पर नाजिया के बेटे ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। जब विनय ने भागने की कोशिश कि तो उसकी गर्दन नाजिया के बेटे ने पकड़ ली और दीवार में पटक-पटक कर मार डाला। जब वह लहुलूहान हो गया, तो उसे फ‌र्स्ट फ्लोर से नीचे फेंक दिया।

नाजिया की बेटी विनय की मौत की वजह

नाजिया की बेटी विनय की मौत की वजह बनी। एसएसपी के मुताबिक, विनय का नाजिया की बेटी के प्रति आकर्षण था। वे एक-दो बार मिल भी चुके थे। इसकी जानकरी नाजिया और उसके परिवार को मिल चुकी थी। परिवार को हॉस्टल में रहने वाले एक स्टूडेंट का बेटी से मिलना-जुलना पसंद नहीं था। वे कई बार विनय को मना कर चुके थे, लेकिन वो मानने को तैयार नहीं था। विनय व नाजिया की बेटी की दोस्ती बरकरार थी।

पुलिस ऐसे पहुंची कातिलों तक

-विनय की मर्डर मिस्ट्री सुलझने का नाम नहीं ले रही थी, तो डीजीपी डीके पांडेय के निर्देश पर एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने मामले का खुलासा करने के लिए एक टीम का गठन किया।

-टीम में सीआईडी, फॉरेंसिक, फिंगर पि्रंट, डॉग स्क्वॉयड, फोटोग्राफर समेत कई पुलिस अधिकारियों को शामिल किया गया।

-तीन दिनों तक जब कोई रिजल्ट नहीं निकला, तो डॉग स्क्वॉयड के डीएसपी महंथ का सहारा लिया गया, जिसने पुलिस टीम को फ‌र्स्ट फ्लोर में पहुंचा दिया।

-हिंदी टीचर वीणा जैन के दरवाजे पर विनय को फेंकने के क्रम में एक बूंद खून गिर गया था। इसलिए महंथ उन्हीं के कमरे में चला जाता था। लेकिन, जब पुलिस ने वीणा जैन की उम्र देखी और चलने-फिरने में लाचार पाया, तो जांच की दिशा बदल गई।

-सीआईडी के एक अधिकारी को नाजिया हुसैन के कमरे के बाहर खून के कुछ छींटे दिखे। इसके बाद पुलिस ने उसके कमरे की तलाशी ली, तो वहां पर्दे और वाइपर पर भी खून के धब्बे मिले।

- फॉरेंसिक टीम ने वहां से खून के नमूने कलेक्ट किए

- फिर, उसके परिवार के बारे में जानकारी ली, पता चला कि नाजिया के साथ उसके पति, बेटे और बेटी रहती हैं

-विनय के बारे में एक टीचर ने बताया कि चूंकि विनय का नाजिया की बेटी के प्रति आकर्षण था, इसलिए वह उससे नाराज रहती थी

- घटना के बारे में एक-एक शिक्षक का बयान लिया गया, सबने एक ही बात दोहराई

- फॉरेंसिक टीम ने नाजिया के घर से मिले खून के धब्बे को विनय का खून बताया, तब पुलिस आश्वस्त हो गई।

- पुलिस को एक ऑडियो क्लिप मिला, जिसमें गेट खुलने की आवाज, चलने की आवाज और धप्प की आवाज सुनाई दी।

- पुलिस आश्वस्त हो गई कि हत्यारा हॉस्टल में ही है

- महिला पुलिस के साथ टीम पुन: नाजिया के कमरे में गई और साक्ष्य वाले कपड़े आदि को बरामद कर लिया

-जब नाजिया व उसके परिवार से पूछताछ की गई तो उसने अपना जुर्म स्वीकार कर लिया।

वारदात वाली रात

क्वोट

मैंने इस तरह के तीन-चार केस हैंडल किए हैं। जब कोई रास्ता नहीं बना, तो टीचर्स हॉस्टल के साक्ष्य व डॉक्टरों से बातचीत होती रही। क्लू मिलते गए और हत्याकांड का राज परत-दर- परत खुलता गया।

-कुलदीप द्विवेदी, एसएसपी, रांची।