- एक दूसरे पर रुपये लेने-देने के दबाव का लगाया आरोप

-पुलिस ने जिला विद्यालय निरीक्षक से चार बार बदलवाई तहरीर

Meerut : संत जॉन इंटर कॉलेज जंगेठी में पद से हटाए गए टीचर रवि भारत चिकारा पर एक बार फिर जिले के शिक्षा अधिकारी के साथ मारपीट करने और पिस्तौल दिखाने का आरोप लगा है। इस बार टीचर पर यह आरोप जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्रा ने लगाया है। इतना ही नहीं आरोप यह भी है कि रवि भारत चिकारा पिछले कुछ महीनों से लगातार एक लाख रुपये देने का दबाव बना रहे थे। मामले में मेडिकल थाने की ओर से तहरीर न लेने के खिलाफ शिक्षा विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने करीब तीन घंटे तक मेडिकल थाने में हंगामा किया।

बदसलूकी की

शनिवार सुबह करीब नौ बजे रवि भारत चिकारा जिला विद्यालय निरीक्षक के पांडव नगर स्थित घर पर पहुंचे थे। वहां उन्होंने घर के सफाई कर्मचारी से बदसलूकी की। हंगामा सुनकर अनिल कुमार मिश्रा बाहर पहुंचे और उन्होंने पुलिस को सूचना दे दी। आरोप है कि कहासुनी के दौरान रवि भारत चिकारा ने पिस्तौल निकालकर उन पर तान दी और एक लाख रुपये न देने पर जान से मारने की धमकी दी।

थाने में घंटों चला हंगामा

सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस चिकारा को अपने साथ थाने ले गई। वहां जिविनि के पहुंचने से पहले ही पुलिस ने चिकारा को जाने की इजाजत दे दी। मामले में कार्यवाही किए बिना आरोपी शिक्षक को थाने से छोड़ देने पर शिक्षा विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने हंगामा कर दिया। कर्मचरियों ने आरोप लगाया है कि पुलिस मामले में कार्रवाई से बचने के लिए चार बार तहरीर बदलवा चुकी है। कर्मचारियों ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर कार्रवाई करने की मांग की। ऐसा नहीं होने पर उन्होंने रविवार को पीजीटी की परीक्षा रोकने की धमकी भी दी। तब जाकर पुलिस ने मामले में जिविनि की तहरीर ली।

शिक्षक वर्ग ने की निंदा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठतम शिक्षक नेता एवं एमएलसी ओम प्रकाश शर्मा ने इस वारदात की निंदा करते हुए कहा कि आरोपी शिक्षक रवि भारत चिकारा शिक्षा विभाग के अधिकारियों से लगातार वसूली ही किया करते हैं। वे सदा से ही वसूली कर शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार को बढ़ावा देते रहे हैं। ऐसे शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराने के लिए संघ हर स्तर पर मांग करेगा। वहीं राजकीय शिक्षक संघ मंडलीय अध्यक्ष विपिन भारद्वाज का कहना है कि रवि भारत चिकारा शिक्षक नहीं बल्कि समाज विरोधी की श्रेणी में आते हैं। इस मामले में अगर सोमवार तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया तो राजकीय शिक्षक संघ इसके खिलाफ आंदोलन करेगा।

-आरोपी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी।

-उमेश चंद पचौरी, एसओ मेडिकल

मैंने जब से जिले में पदभार संभाला है तभी से रवि भारत चिकारा रुपये की मांग करते आ रहे हैं। पहले भी वे धमकी दे चुके हैं। न्यायालय में काउंटर लगाने में उनका कोई लेना देना ही नहीं है। मामले में पुलिस भी कार्रवाई से बचने का बहाना बना रही है। काफी विरोध के बाद थाने में तहरीर ली गई।

-अनिल कुमार मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक, मेरठ

मुझ पर लगाए गए सारे आरोप निराधार हैं। मेरे पुराने मामले में उच्च्च न्यायालय में मेरा काउंटर दाखिले करना है। पिछले चार महीने से वे ऐसा नहीं कर रहें हैं। उन्होंने रुपयों की मांग की थी इसलिए मैं उनके घर पर गया था। अगर वे कार्यालय में बैठकर शिक्षकों की समस्या सुनते तो घर पर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

-रवि भारत चिकारा, प्रांतीय मंत्री, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्ष संघ (ठकुराई गुट)