- चिलुआताल एरिया के प्रतापपुर, सिहोंरवा की घटना

GORAKHPUR: चिलुआताल एरिया के प्रतापपुर, सिहोंरवा में दिव्यांग टीचर की गोली मारकर हत्या कर दी गई। शुक्रवार की सुबह करीब नौ बजे स्कूल कैंपस में स्कूटी खड़ी कर रहे टीचर पर नकाबपोश बदमाशों ने गोली दागी। बांसगांव सांसद कमलेश पासवान के स्कूल में हुई हत्या से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। घटना की सूचना पर पूर्व सांसद सुभावती पासवान, डीआईजी शिव सागर सिंह, एसएसपी रामलाल वर्मा, एसपी सिटी हेमराज मीणा, सीओ गोरखनाथ डीएन शुक्ला सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने मौके से खोखा बरामद किया, लेकिन घटना का कारण पता नहीं चल सका है।

तमंचा सटाकर मारी गोली

प्रतापपुर सिहोंरवा में डॉ। भीमराव अंबेडकर, ओम प्रकाश पासवान कन्या इंटर कॉलेज है। कॉलेज की प्रबंधक पूर्व सांसद सुभावती पासवान हैं। इसी कॉलेज में बुढि़याबारी निवासी उदय सिंह के चार बेटों में सबसे छोटे राकेश सिंह बतौर टीचर पढ़ाते थे। वे दोनों पैरों से दिव्यांग थे। करीब नौ साल से आठवीं और नौवीं के छात्रों को सोशल साइंस पढ़ा रहे थे। शुक्रवार सुबह करीब नौ बजे स्कूटी से स्कूल पहुंचे। स्कूटी खड़ी कर चीनी और बर्तन धोने का साबुन देने के लिए दाई इसरावती को बुलाने लगे। तभी गमछा बांधे एक युवक उनके करीब पहुंचा। दाहिनी कनपटी पर तमंचा सटाकर गोली मार दी। गोली लगने से राकेश गिर गए। शोर मचाती हुई दाई कमरे में भाग गई। गोली चलने पर स्कूल स्टॉफ रामसुमेर सहित अन्य लोग दौड़ पड़े। खून से सने राकेश सिंह को मेडिकल कॉलेज ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

पहले से इंतजार कर रहे थे बदमाश

स्कूल में घुसकर दिव्यांग टीचर की हत्या से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। इसकी जानकारी पाकर पुलिस अधिकारी पहले मेडिकल कॉलेज गए। फिर घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस की जांच में सामने आया कि टीचर पर हमला करने वाले तीन बदमाश पहले से इंतजार कर रहे थे। एक बाइक स्टार्ट करके रोड के पास खड़ा था। दूसरा स्कूल के चैनल गेट के पास खड़ा होकर गतिविधियों को देख रहा था। टीचर के पहुंचते ही तीसरा बदमाश करीब पहुंचा। बिना कुछ बोले ही तमंचे से गोली दाग दी। फिर तीनों बिना नंबर की बाइक से भाग निकले। तीनों बदमाशों ने गमछे से मुंह बांध रखा था। इसलिए कोई भी उनको पहचान नहीं पाया। कुछ छात्राओं ने बदमाशों को देखा लेकिन गोली चलने से वह दहशत में आ गईं।

मिलनसार थे राकेश

चार भाइयों में सबसे छोटे राकेश लोगों के मुताबिक काफी होनहार और मिलनसार व्यक्ति थे। स्कूल में कठोर अनुशासन के लिए उनको जाना जाता था। राकेश के बड़े भाई प्रवीण कुमार उर्फ मुन्ना सिंह डोहरिया में मेडिकल स्टोर चलाते हैं। दूसरे नंबर के सुधीर प्राइमरी स्कूल में टीचर हैं, जबकि तीसरे नंबर के विनय सिंह इंटर कॉलेज में टीचर हैं। राकेश सिंह और प्रवीण गांव पर रहते हैं जबकि अन्य दोनों भाई शहर में रहते हैं। राकेश की हत्या की सूचना पर परिवार के साथ-साथ क्षेत्र के लोग भी जुट गए। राकेश की किसी से दुश्मनी नहीं थी। उनके चरित्र पर किसी को कोई संदेह नहीं है। लोकसभा सत्र में शामिल होने दिल्ली गए सांसद कमलेश पासवान ने पुलिस अधिकारियों से बात करके घटना के अविलंब खुलासे के लिए कहा।

वायरलेस के चक्कर में नपा ड्राइवर

घटना के संबंध में जानकारी लेने के लिए एसएसपी रामलाल वर्मा ने चिलुआताल पुलिस को वायरलेस सेट पर कॉल किया। पुलिस जीप में मौजूद ड्राइवर राज किशोर ने एसएसपी को अनसुना कर दिया। कई बार कॉल करने पर ड्राइवर ने गंभीरता नहीं दिखाई तो एसएसपी ने उसे लाइन हाजिर कर दिया। एसएसपी ने चेताया कि गंभीर घटनाओं में वायरलेस सेट पर चलने वाली सूचनाओं पर गंभीरता से कार्रवाई न करने वालों को दंड भुगतना पड़ेगा।

वर्जन

शिक्षक की हत्या दुखद है। प्रदेश में गुंडे खुलेआम वारदातें करके दहशत फैला रहे हैं। स्कूल चलने के दौरान कैंपस में घुसकर टीचर को गोली मारी गई है। यह कानून व्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती है

कमलेश पासवान, सांसद