--शिक्षा विभाग ट्रेनर के जरिए शिक्षकों को करेगा ट्रेंड

31 अगस्त डेडलाइन के बाद भी बनेंगे आधार कार्ड

DEHRADUN:

सरकारी स्कूलों में अब शिक्षक आधार कार्ड बनाएंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए क्ख् ट्रेनर तैयार किए हैं। जो स्कूलों में टीचर्स और अन्य कर्मचारियों को भी आधार कार्ड बनाने की ट्रेनिंग देंगे।

हर ब्लॉक में होंगे ख् मास्टर ट्रेनर

स्कूली बच्चों में आधार कार्ड की अनिवार्यता को देखते हुए शिक्षा विभाग ने खुद आधार कार्ड बनाने का फैसला लिया है। हालांकि स्कूलों में आधार कार्ड बनाने की आखिरी तारीख फ्क् अगस्त रखी गई थी, लेकिन अब ट्रेनर की ट्रेनिंग होने के बाद नए सिरे से आधार कार्ड बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। शिक्षा विभाग ने पूरे प्लान के जरिए काम शुरू कर दिया है। अब तक क्ख् ट्रेनर आधार कार्ड बनाने की ट्रेनिंग ले चुके हैं। ख् मास्टर ट्रेनर हर ब्लॉक में आधार कार्ड बनाने की ट्रेनिंग देंगे। जिसके लिए शिक्षक, कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि सितंबर से स्कूलों में टीचर्स और कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। विभाग ने आधार कार्ड बनाने वाली संस्था उदय से भी इस बाबत हेल्प लेने का निर्णय लेने की बात कही है। जो आधार कार्ड बनाने में उपयोग होने वाली मशीन को प्रोवाइड कराएंगे।

क्ख्ख् कर्मचारी जुटे्रंगे अभियान में

स्कूलों में आधार कार्ड बनाने के लिए क्ख् ट्रेनर के अलावा क्ख्ख् शिक्षा विभाग के कर्मचारी इस अभियान में जुटेंगे। कुल क्फ्ब् ट्रेनर की टीम स्कूलों के इस अभियान में जुट जाएंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि अब तक दून के माध्यमिक स्कूलों में 8भ् फीसदी आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। इसके साथ ही बेसिक स्कूलों में अब तक म्भ् फीसदी आधार कार्ड ही बन पाए हैं।

अगस्त के बाद भी बनेंगे आधार

स्कूलों में अब आधार फ्क् अगस्त के बाद भी जमा करा सकेंगे। दरअसल नए ट्रेनर और स्कूलों में आधार कार्ड बनाने के फैसले के बाद शिक्षा विभाग सितंबर माह से इस अभियान को शुरू करने जा रहा है। दरअसल स्कूलों में एडमिशन, मिड डे मील के अलावा स्कूलों में छात्रों को मिलने वाले हर योजनाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जा चुका है। जो हर सरकारी स्कूल, मदरसे, प्राइवेट स्कूलों को आधार कार्ड फ्क् अगस्त तक जमा करना था। लेकिन अब डेडलाइन को आगे बढ़ाया जाएगा।