-136 शिक्षामित्रों के प्रमाणपत्र शक के दायरे में, फाइलें रोकी गई

-मंडे को 14 शिक्षामित्रों ने बीएसए ऑफिस पहुंचकर जांच समित के सामने रखा अपना पक्ष

UNNAO: बेसिक शिक्षा विभाग फर्जी प्रमाण पत्रों पर बने शिक्षामित्रों के खिलाफ एफआईआर कराए जाने की तैयारी कर रहा है। जिन शिक्षामित्रों ने फर्जी प्रमाण पत्रों का सहारा लिया है उनकी अब खैर नहीं होगी। विभाग उनके खिलाफ कार्यवाही करने का मन बना रहा है।

जन्म तिथि में भी अंतर

शिक्षामित्रों को सहायक शिक्षकों के पदों पर समायोजन के दौरान कुल 136 शिक्षामित्रों के प्रमाणपत्रों की फाइलें रोक दी गई थीं। जिनकी बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वार गठित की गई तीन सदस्यीय जांच समिति से जांच कराई गई थी। जिनमें कई के मानदेय रुके हुए थे तो कई की जन्म तिथियों में अंतर पाया गया था। इसके उपरांत उनका पक्ष सुनने के लिए उन्हें पूर्व में कार्यालय में बुलाया गया था। जिसमें से कई के मामले निस्तारित भी कर दिए गए थे।

समिति लेगी निर्णय

इसी क्रम में 18 शिक्षामित्रों को समिति के समक्ष अपना पक्ष रखने के लिए सोमवार को बुलाया गया। जिसमें 14 शिक्षामित्रों ने बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पहुंच कर प्रमाण पत्रों में खामियों के बावत अपना पक्ष प्रस्तुत किया। बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि एक एक कर सभी का पक्ष सुना जा रहा है। समिति इस मामले में निर्णय लेगी। उन्होंने बताया कि इनमें से कतिपय शिक्षामित्र तो फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी कर रहे हैं। मामले की जांच की जा रही है। फर्जी प्रमाण पत्रों पर बने शिक्षामित्रों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।