एक्सक्लूसिव

- यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सभी कॉलेजों में क्लास की रेंडम चेकिंग का प्लान किया तैयार

- नकल रोकने को लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में क्लास की भी होगी रिकॉर्डिग

kanpur@inext.co.in

KANPUR: सीएसजेएमयू प्रशासन एजूकेशन क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए कॉलेजेस में क्लास की रेंडम चेकिंग करेगा. परीक्षा में नकल रोकने के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का यूज क्लास मॉनीटरिंग में भी किया जाएगा. क्लास की रिकॉर्डिग कराई जाएगी. जिसे कभी भी चेक किया जा सकता है.

ऐडेड कॉलेज भी दायरे में

यूपी सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एसोसिएशन प्रेसीडेंट विनय त्रिवेदी ने बताया कि विवि प्रशासन ने पहले सिर्फ सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों की रेंडम चेकिंग का प्लान तैयार किया था. जिस पर एसोसिएशन ने विरोध दर्ज कराया था. जिसके बाद वीसी प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि राजकीय, एडेड और सेल्फ फाइनेंस सभी कॉलेजों की रेंडम चेकिंग की जाएगी. नए सेशन से क्लासेस की सीसीटीवी रिकॉर्डिग जरूर कराई जाए. चेकिंग के दौरान किसी भी दिन की रिकॉर्डिग चेक की जा सकती है.

वर्जन

एजूकेशन क्वालिटी को बेहतर करने के लिए वीसी लगातार प्रयास कर रही हैं. नए सेशन से सभी कॉलेजों में क्लास की रेंडम चेकिंग की जाएगी. टीचर ने क्लास में क्या पढ़ाया है. इस पर तीसरी आंख निगरानी करेगी. चेकिंग के दौरान बीते दिनों की रिकॉर्डिग भी चेक की जा सकती है.

प्रो संजय स्वर्णकार, मीडिया इंचार्ज सीएसजेएमयू

बॉक्स

फाइनल के रिजल्ट 30 जून से पहले

यूपी सेल्फ फाइनेंस कॉलेज एसोसिएशन प्रेसीडेंट विनय त्रिवेदी ने बताया कि बीएड एंट्रेंस में बीए, बीएससी व बीकॉम फाइनल इयर के स्टूडेंट्स ने शिरकत की है. इन स्टूडेंट्स का रिजल्ट 30 जून तक डिक्लेयर नहीं हुआ तो बीएड काउंसिलिंग में शिरकत नहीं कर सकेंगे. वीसी के सामने यह मैटर रखने पर उन्होंने भरोसा दिया है कि पूरा प्रयास होगा कि फाइनल इयर का रिजल्ट 30 जून तक घोषित कर दिया जाए.