RANCHI : जोश, जुनून, उमंग और तरंग। रांची के हजारों दर्शकों ने कुछ इस अंदाज में टीम इंडिया की आस्ट्रेलिया पर शानदार जीत का स्वागत किया। शनिवार को बारिश से प्रभावित मैच में भी जेएससीए स्टेडियम में जश्न का माहौल था। बारिश से मैच में खलल जरूर पैदा हुई, पर दर्शकों के उत्साह के आगे मौसम भी मजबूर हो गई। अंतत: लगभग दो घंटा लेट से जब रात 10.15 बजे मैच शुरू हुआ तो पूरा स्टेडियम खुशी से झूम उठा। रांची में धूम-धड़ाके के साथ टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया।

पहली इनिंग रही मस्त

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में फ‌र्स्ट इनिंग के खेल को लोगों ने खूब इंज्वाय किया। विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था। मैच शुरू होने से लेकर तकरीबन डेढ़ घंटे तक बारिश नहीं हुई। लेकिन, 18.4 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 118 रन बनाए ही थे कि जोरदार बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। इसके बाद रात 10.10 बजे दोबारा मैच शुरू होने की घोषणा हुई। टीम इंडिया को 6 ओवर में 48 रन बनाने का टार्गेट मिला, जिसे विराट सेना ने आसानी से हासिल कर लिया।

बारिश से दो घंटे रूका मैच

रात 8.20 बजे बारिश के कारण जब मैच रुका, तो फिर दोबारा मैच शुरू होने की घोषणा 2 घंटे बाद ही हो सकी। इस दौरान दर्शकों की मस्ती भी आधी हो गयी। दर्शकों की चाहत थी कि वे चौके-छक्कों की बरसात देखें, लेकिन उनका सामना असल बारिश से हो गया। लोग कह रहे थे कि अगर बारिश ने मैच में खलल नहीं डाला होता, तो इस लो स्कोरिंग मैच में भारतीय बल्लेबाज जमकर आतिशबाजी करते नजर आते।

धोनी और कोहली के नाम की धूम

खेल शुरू होने से पहले ही स्टेडियम आधे से ज्यादा भर चुका था। पूरे में स्टेडियम धोनी और कोहली के नाम की गूंज थी। इसी बीच दोनों देश के राष्ट्रगाण गाए गए। थोड़ी शांति के बाद दर्शक फिर उसी उत्साह में नजर आए। दोनों टीमें मैदान में उतरीं, तो शोर तेज हो गया। इंडिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला लिया है। पहले ओवर में कंगारूओं ने दो चौका जड़ा, लेकिन अगले ही बॉल पर वार्नर को भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन की ओर चलता कर दिया, तो भारतीय दर्शक झूम उठे।

धौनी व विराट की टी शर्ट की मांग ज्यादा

मैच देखने पहुंचे क्रिकेटप्रेमियों पर महेंद्र सिंह धौनी व कप्तान विराट कोहली का जलवा सर चढ़कर बोल रहा था। यही कारण था कि स्टेडियम के बाहर खिलाडि़यों के नाम पर बिक रहे टी-शर्ट में दोनों की मांग अधिक थी। जहां अन्य खिलाडि़यों के टी शर्ट 80 से 100 रुपए में बिक रहे थे वहीं दोनों स्टार खिलाडि़यों के टी शर्ट 120 रुपये तक बिके। तिरंगा 50 से लेकर सौ रुपए में बिक रहा था। चेहरे पर पेंट करने वालों की संख्या काफी अधिक थी। इसके लिए वे 20 से 50 रुपए तक खर्च कर टैटू बनावा रहे थे।

करीब 40 हजार दर्शकों ने लिया मजा

शाम चार बजे से स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री शुरू हुआ और मैच शुरू होते ही कमोबेश तीस हजार दर्शक स्टेडियम में आ चुके थे। साउथ, साउथ-इस्ट, साउथ वेस्ट पेवेलियन दर्शकों से खचाखच भरा हुआ हुआ था। मैच खत्म होने तक करीब चालीस हजार दर्शक मैदान म मौजूद थे।

हाइलाइट्स

शाम 4 पांच बजे- स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री शुरू

6.30 बजे- ग्राउंड में टॉस के लिए आए कोहली व वार्नर

7.00 बजे- मैच का हुआ आगाज

8.20 बजे- बारिश के कारण मैच रूका

9.05.15 बजे-बारिश रूकी

9.30 बजे- मैदान से कवर हटाया गया

10.00 बजे- ग्राउंड का जायजा लेने आए अंपायर

10.15-मैच फिर से शुरू

10.45 बजे- मैच खत्म

नहीं लगी एक भी सेंचुरी व हाफ सेंचुरी

इस मैच में न तो आस्ट्रेलिया और न ही टीम इंडिया की ओर से एक भी सेंचुरी अथवा हाफ सेंचुरी लगी। मैच के टॉप स्कोरर आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच रहे। उन्होंने 42 रन बनाए, जबकि भारत की ओर से कोहली ने नाबाद 22 रनों की पारी खेली।

धौनी को आतिशी पारी खेलते देखने की ख्वाहिश अधूरी

होम ग्राउंड मं महेंद्र सिंह धौनी को आतिशी पारी खेलते देखने के रांची के क्रिकेट फैन्स की ख्वाहिश फिर अधूरी रह गई। इस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, जबकि इसके पहले खेले गए सभी चार ओडीआई व श्रीलंका के खिलाफ हुए ट्वेंटी-20 मैच मे लंबी पारी खेलने का मौका नहीं मिल पाया था।

होमग्राउंड पर टीम इंडिया का चौका

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम घरेलू घरती पर आस्ट्रेलियाई टीम को लगातार चौथे मैच में पराजित करने में सफल रही। वहीं, जेएससीए ग्राउंड में पहली बार कंगारुओं को पछाड़ने में सफल रही। जेएससीए स्टेडियम में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच तीन मुकाबले हुए। पहला मुकाबला वनडे में 2013 में हुआ था, यह मैच बारिश के कारण रद हो गया। इस साल के प्रारंभ में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच यहां खेला गया टेस्ट मैच ड्रा रहा। रांची में तीसरी भिडंत टी-20 मुकाबले में हुई। इस मैच में भी बारिश ने बाधा डाली लेकिन भारतीय जीत की राह में रोड़ा नहीं बन सकी।