-शनिवार को इंडियन प्लेयर्स ने ग्रीनपार्क में की नेट प्रैक्टिस, होटल में बने रहे कप्तान

-वार्म-अप किए बिना सीधे नेट पर पहुंची टीम, बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बहाया पसीना

KANPUR (28 Oct): एक दिन का रेस्ट करने के बाद इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें ग्रीनपार्क में प्रैक्टिस करने पहुंचीं। दोनों ही टीमों ने रविवार को होने वाले मुकाबले के लिए तीन घंटे तक मैदान पर पसीना बहाया। जहां न्यूजीलैंड ने सुबह 9 से क्ख् बजे के बीच प्रैक्टिस की, वहीं टीम इंडिया दोपहर में प्रैक्टिस करने पहुंची लेकिन बिना कप्तान। यही नहीं, खिलाडि़यों ने बिना वार्म-अप किए सीधे सेंटर पिच के बगल में बनाई गई प्रैक्टिस विकेट्स पर हाथ आजमाने पहुंच गए।

बड़े शॉट्स पर रहा फोकस

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने प्रैक्टिस के दौरान बड़े शॉट्स खेलकर यह जाहिर कर दिया कि रविवार को होने वाले मैच में उनके तेवर क्या रहने वाले हैं। महेंद्र सिंह धोनी हों, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक या फिर मनीष पांडे, इन सभी ने गेंदों को बाउंड्री लाइन के बाहर भेजने में दिलचस्पी दिखाई। वहीं गेंदबाजों में कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा मेहनत की। उनके साथ युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल भी कड़ी प्रैक्टिस कर रहे थे। पेसर्स में भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह के अलावा शार्दुल ठाकुर भी गेंदबाजी करते नजर आए। हालांकि हार्दिक पांड्या, केदारा जाधव और रोहित शर्मा ने प्रैक्टिस से परहेज किया।

आखिर क्यों नहीं आए कोहली?

विराट कोहली के नहीं आने के बारे में किसी ने कोई जानकारी नहीं दी। बस इतना ही पता चल सका कि वो होटल में ही रुके हुए हैं। ये बात समझ से परे है, क्योंकि इतने अहम मैच से पहले कप्तान का कम से कम पिच देखना अहम होता है, ताकि वह मैच के लिए स्ट्रैटेजी बना सके। इससे भी अहम बात ये है कि अब वह सीधे मैच में उतरेंगे, क्योंकि शुक्रवार को टीम ने नेट प्रैक्टिस की ही नहीं थी। टीम के कप्तान का इतना गैरजिम्मेदाराना रवैया सवाल खड़े कर रहा है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि यह आम बात है। विराट पूरी दुनिया में खेल रहे हैं, इसलिए पिच या कंडीशन उनके खेल पर ज्यादा असर नहीं डालती। जहां तक पिच की बात है तो इसके लिए कोच मौजूद थे।

धवन ने की बाउंसर्स पर प्रैक्टिस

सारे बल्लेबाजों में धवन की प्रैक्टिस बिल्कुल अलग ही नजर आ रही थी। उन्होने नॉर्मल प्रैक्टिस के बाद बाउंसर्स पर एक खास तरह की प्रैक्टिस भी की। दो पिलर्स के बीच नेट लगाकर वो उसके आगे खड़े थे, जबकि एक सपोर्टिंग स्टाफ मुश्किल से दस कदम की दूरी से बल्ले से गेंद उनके सिर की तरफ शॉट लगा रहा था। वो खुद को कभी शॉट से बचा रहे थे तो कभी डक कर रहे थे। इसे देखकर ऐसा लग रहा था कि वो न्यूजीलैंड के पेसर ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की बाउंसर्स के खिलाफ तैयारी कर रहे हैं। हालांकि अन्य किसी बल्लेबाज ने इस तरह की तैयारी नहीं की।

कोच ने दिया खास ध्यान

प्रैक्टिस के दौरान मुख्य कोच रवि शास्त्री, बैटिंग कोच संजय बांगड़ और बॉलिंग कोच बी अरुण भी मौजूद थे जो हर खिलाड़ी की प्रैक्टिस पर पैनी निगाह रखे हुए थे। बैटिंग कोच संजय बांगड़ दिनेश कार्तिक और मनीष पांडे पर खासा ध्यान दे रहे थे, क्योंकि बीते कुछ मैचों से टीम इंडिया का नंबर चार ऑर्डर फ्लॉप चल रहा है। इस नंबर पर विराट ने म् से ज्यादा बल्लेबाज आजमाए हैं। पिछले दो मैचों में इसी वजह से मनीष पांडे को रेस्ट देकर दिनेश कार्तिक को आजमाया गया। दिनेश कार्तिक ने पिछले मैच में हाफसेंचुरी जमाकर काफी हद तक इस फ्लॉप शो से निजात दिलाने की कोशिश की। यही वजह थी कि बांगड़ कार्तिक को लेकर कुछ ज्यादा ही मेहनत कर रहे थे।

कुलदीप ने भी बहाया पसीना

दूसरी तरफ, बॉलिंग कोच बी अरुण का फोकस स्पिनर्स पर था। टीम के तीनों स्पिनर्स कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल उनकी निगरानी में नेट्स पर गेंद डाल रहे थे। कुलदीप जब गेंदबाजी कर रहे थे तब फॉर्मर कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी आक्रामक अंदाज में शॉट लगा रहे थे। उन्होंने कई बार गेंद को बाउंड्री के बाहर भी भेजा। इससे कुलदीप कुछ नर्वस नजर आ रहे थे, लेकिन बी अरुण को उनसे बात करते हुए भी देखा गया। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि कुलदीप का घरेलू मैदान होने की वजह से इस मैच में कप्तान और कोच उन्हें मौका दे सकते हैं। ऐसे में कुलदीप पर खासी मेहनत की जा रही है। वहीं युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल भी बड़े शॉट्स खा रहे थे, लेकिन उन्होंने कई बार बल्लेबाजों को परेशान भी किया।

कीवीज ने भी बहाया पसीना

इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाडि़यों ने प्रॉपर तरीके से प्रैक्टिस की। खिलाडि़यों ने सुबह करीब आधे घंटे फुटबॉल खेलकर वार्म-अप किया और फिर प्रैक्टिस की। इसी दौरान कुछ खिलाडि़यों ने फील्डिंग और कैचिंग की भी प्रैक्टिस की। कप्तान केन विलियमसन, रॉस टेलर, कोलिन मुनरो, टॉम लाथम ने बल्लेबाजी में हाथ आजमाया तो साउदी, बोल्ट, ग्रैंडहोम के साथ-साथ स्पिनर्स मिशेल सैंटनर व ईश सोढ़ी स्पिन में हाथ आजमाते नजर आए।