-तीसरे और आखिरी वनडे मैच के लिए कानपुर पहुंचीं इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें

-रिलीजियस बैकग्राउंड में केसरिया रंग की शॉल उढ़ाकर किया गया खिलाडि़यों का स्वागत

KANPUR (26 Oct): 29 अक्टूबर को ग्रीनपार्क में तीसरा और आखिरी वनडे मैच खेलने के लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी गुरुवार शाम को कानपुर पहुंच गए। पुणे से लखनऊ की फ्लाइट के बाद खिलाडि़यों को अमौसी एयरपोर्ट से सीधे होटल लैंडमार्क लाया गया, जहां खिलाडि़यों का पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया गया। दिलचस्प बात ये थी कि खिलाडि़यों के स्वागत के लिए इस बार की थीम काफी अलग थी। बैकग्राउंड में शंख, घंटे और घडि़याल का ऑडियो बज रहा था, जबकि होटल की लॉबी में दिए जलाए गए थे। यही नहीं, सभी खिलाडि़यों को केसरिया रंग की शॉल भी गिफ्ट की गई, जिससे पूरा माहौल धार्मिक और भक्तिमय बन गया। हालांकि इस बीच इंडियन प्लेयर्स में अपने कमरों में जाने की होड़ दिखी तो कीवी प्लेयर्स लॉबी में ही जमे रहे।

कैमरों से बचे खिलाड़ी

डेढ़ घंटे तक बस में सफर करके दोनों टीमों के खिलाड़ी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होटल लैंडमार्क पहुंचे। होटल में सबसे पहले इंडियन प्लेयर अंजिक्य रहाणे ने प्रवेश किया। होटल स्टाफ ने उन्हें शॉल और गुलाब का फूल देकर स्वागत किया। रहाणे के पीछे-पीछे बैटिंग कोच संजय बांगड़ और उनके पीछे मुख्य कोच रवि शास्त्री ने प्रवेश किया। ये तीनों ही सीधे लिफ्ट की ओर बढ़ गए। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाडि़यों ने होटल के रिसेप्शन पर चेक-इन किया। इसके बाद केदार जाधव, इनके पीछे कप्तान विराट कोहली, मनीष पांडे, युजवेंद्र चहल ने प्रवेश किया। कप्तान विराट कोहली बिना कुछ बोले कैमरों से बचते हुए आगे बढ़ गए। उन्होंने रुककर फोटो खिंचाना भी गंवारा नहीं समझा।

धोनी की धाक बरकरार

दूसरी तरफ, जैसे ही फॉर्मर कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने लॉबी में कदम रखा, सभी माही-माही चिल्लाने लगे। अपने स्वभाव के मुताबिक माही ने भी सभी का अभिवादन स्वीकार किया। इस बीच लॉबी में ही होटल के मैनेजर विकास मल्होत्रा ने उन्हें ग्रीट किया तो वो भी कुछ देर रुक गए। जहां बाकी खिलाड़ी बुझे हुए नजर आ रहे थे, वहीं धोनी मुस्कुरा रहे थे और पूरी एनर्जी में दिख रहे थे। उनके पीछे-पीछे टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा भी खिलखिलाते नजर आए।

सबसे पीछे कुलदीप

दिलचस्प बात ये भी थी कि लोकल प्लेयर कुलदीप यादव खिलाडि़यों में सबसे पीछे थे। कुलदीप के साथ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार भी थे। बाकी टीम की तरह ही इन तीनों ने भी फोटोग्राफर्स की तरफ रुख न करते हुए सीधे लिफ्ट की ओर रुख किया। कुलदीप से तो सभी को उम्मीद थी कि वो अपने लोकल लोगों का अभिवादन स्वीकार करेंगे, लेकिन उन्होंने भी किसी की ओर नहीं देखा और ऐसे बर्ताव किया कि मानों वो किसी को जानते ही न हों। यहां तक कि उन्होंने लॉबी में मौजूद कुछ पुराने खिलाडि़यों को भी अनदेखा कर दिया।

---------------

मस्ती में कीवी प्लेयर्स

न्यूजीलैंड के खिलाडि़यों की अगुवाई कप्तान केन विलियमसन ने की। उनके पीछे मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, रॉस टेलर, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, टिम साऊदी, ट्रेंट बोल्ट और ग्रैंडहोम ने एंट्री की। इस दौरान टीम के खिलाड़ी मस्ती के मूड में नजर आ रहे थे। वो एक-दूसरे के साथ मस्ती कर रहे थे। एक सपोर्ट स्टाफ तो स्वागत में मिले फूल के साथ खेल रहा था और बाकी खिलाडि़यों को उससे परेशान भी कर रहा था।

--------------------

नहीं आए यूपीसीए के अधिकारी

एक और अनोखी बात ये रही कि टीमों के स्वागत के लिए सारा इंतजाम होटल की ओर से ही था। यूपीसीए की ओर से एक भी अधिकारी स्वागत के लिए मौजूद नहीं था। यही नहीं, यूपीसीए का कोई अधिकारी एयरपोर्ट भी नहीं पहुंचा। हालांकि उनके प्रतिनिधि जरूर टीमों को रिसीव करने पहुंचे थे, लेकिन ये वो लोग थे, जिनकी टीमों को रिसीव करने के लिए ड्यूटी लगाई जाती है। यूपीसीए के अधिकारियों का इस बारे में कहना था कि सभी मैच की तैयारियों में व्यस्त थे, लेकिन ये बात नहीं पच रही कि मैच तीन दिन बाद होना है और उसका एक भी अधिकारी होटल तक क्यों नहीं पहुंचा।

------------------

खिलाडि़यों की वाइफ पर फिर लगा बैन!

-कानपुर में बिना वाइफ और फैमिली के आए इंडियन क्रिकेटर्स

-कीवी प्लेयर्स भी मौजूदा सिरीज के लिए आए विदाउट फैमिली

KANPUR (26 Oct):

खिलाड़ी पूरी तरह मैच पर फोकस कर पाएं, इसके चलते बीसीसीआई ने एक बार फिर न्यूजीलैंड की सिरीज के लिए खिलाडि़यों के साथ उनकी वाइफ और गर्लफ्रेंड्स के रहने पर रोक लगा दी है। गुरुवार को टीम इंडिया जब कानपुर के होटल लैंडमार्क पहुंची तो किसी भी खिलाड़ी के साथ उसकी वाइफ नहीं थी। यहां तक कि अक्सर शिखर धवन के साथ ही रहने वाली उनकी वाइफ भी नदारद थीं। महिला के नाम पर टीम के साथ बीसीसीआई टीवी की एक मेंबर जरूर थी। दिलचस्प बात ये भी रही कि सिर्फ इंडियन टीम ही नहीं, बल्कि कीवी टीम के साथ भी किसी खिलाड़ी की कोई वाइफ या गर्लफ्रेंड इस सिरीज के लिए नहीं आई है।

सिरीज पर लगा रहे ध्यान

सूत्रों से पता चला कि इस सिरीज के लिए बीसीसीआई ने खिलाडि़यों को वाइफ या फैमिली साथ ले जाने से रोक दिया है। गौरतलब है कि इंडिया को इस सिरीज के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सिरीज में हिस्सा लेना है, जबकि आगामी वर्ष में उसे साउथ अफ्रीका का कठिन दौरा करना है। बीसीसीआई चाहता है कि इस अहम सिरीज में खिलाड़ी सिर्फ और सिर्फ खेल पर फोकस करें।