कमाल है! ये डुअल स्‍क्रीन नोटबुक मुड़कर एक बन जाएगा, जानिए आपको कब मिलेगा

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Mon 18-Dec-2017 10:20:30   |  Modified Date: Mon 18-Dec-2017 10:23:07
A- A+
कमाल है! ये डुअल स्‍क्रीन नोटबुक मुड़कर एक बन जाएगा, जानिए आपको कब मिलेगा
क्या आपने कभी ऐसा नोटबुक कंप्‍यूटर देखा है जिसमें 2 स्क्रीन हो लेकिन उन्हें फोल्ड कर जोड़ा जाए तो वह एक बन जाए? अरे जनाब ऐसी कोई डिजिटल डिवाइस बाजार में आई ही नहीं है तो आप कहां से देखेंगे। फिलहाल खबर यह है कि माइक्रोसॉफ्ट जल्दी ही फोल्डेबल डुअल स्क्रीन वाला ऐसा नोटबुक कंप्यूटर लांच करने जा रहा है। जो हैंडी नोटबुक के बाजार में सच में तहलका मचा देगा।

डुअल स्‍क्रीन नोटबुक जुड़कर बिग स्‍क्रीन बन जाएगी

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने फोल्डिंग यानि मुड़ने वाले डुअल स्क्रीन नोटबुक को बाजार में उतारने का फैसला कर लिया है। कंपनी इस नई फ्यूचर टेक्नोलॉजी के साथ बाजार में कब उतरेगी इससे पहले कि जान लीजिए कि कंपनी का ये अनोखा डुअल स्क्रीन नोटबुक कंप्यूटर पूरी तरह से ऐजलेस होगा। यानी कि पूरा कंप्यूटर ही एक स्‍क्रीन होगा और कोई भी एक्स्ट्रा स्पेस खाली नहीं होगी। यूं तो कंपनी यह कॉन्‍सेप्ट साल 2008 में लाई थी, लेकिन उसके बाद विंडोज फोन के बाजार में पिछड़ने के कारण कंपनी ने यह प्रोजेक्‍ट शायद रोक दिया थी। फिलहाल यह माना जा रहा है कि कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से डेवलप कर लिया है। माइक्रोसॉफ्ट का यह यूनिक नोटबुक कंप्यूटर Lenovo कंपनी के योगा टैबलेट जैसा ही होगा लेकिन उससे भी ज्‍यादा पतला होगा। साथ ही दोनों स्क्रीन को सीधा करके जोड़ा जाएगा तो वह एक ही स्क्रीन दिखाई देगी। इस नोटबुक कंप्यूटर की यही तो सबसे बड़ी खूबी होगी।

 

दूसरे स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन एक्‍सेस करें अपने फोन पर, लगेंगे सिर्फ 10 सेकेंड

 

tech news in Hindi, Dual Screen Notebook, Microsoft Dual Screen folding Notebook, Microsoft fold able Dual Screen Notebook, edge less Dual Screen Notebook, edge less screen, Microsoft future technology, edge to edge dual screen notebook, edge to edge display screen, Microsoft windows

 

मुफ्त में बढ़ाना चाहते हैं अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज तो Google की नई ऐप बड़ी काम आएगी

इस नोटबुक में होगी ऐज टू ऐज डिस्‍प्‍ले स्‍क्रीन

लेटेस्‍ट न्‍यूज के मुताबिक अमेरिका के पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस USPTO में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा फोल्डेबल टैबलेट डिवाइस का पेटेंट मॉडल फाइल किया गया है। इस पेटेंट एंट्री में डुअल स्क्रीन फोल्डिंग टैबलेट की टेक्नोलॉजी के बारे में काफी जानकारी दी गई है, लेकिन वो किस सॉफ्टवेयर सिस्‍टम पर काम करेगा इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। इस टैबलेट का डिजाइन अभी तक यूज़ किए जा रहे किसी भी टैबलेट से बिल्कुल अलग होगा क्योंकि इसमें edge to edge डिस्प्ले सिस्टम मौजूद है। यानी दो स्‍क्रीन के बीच कोई भी खाली जगह नहीं होगी। जब इन स्क्रीन को अलग-अलग देखा जाएगा तो दो स्क्रीन हैं जिन पर अलग-अलग कंटेंट देखा जा सकता है, लेकिन जब इन स्क्रीन को सीधा करके जोड़ा जाएगा तो यह एक नोटबुक बिग स्क्रीन में तब्दील हो जाएगी। माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से इस टैबलेट के लॉन्च को लेकर फिलहाल अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन सूत्रों का मानना है कि अगले साल तक माइक्रोसॉफ्ट अपने इस यूनीक फोल्‍डेबल डुअल स्क्रीन नोटबुक कंप्यूटर का बेस मॉडल लॉन्च कर देगा।

ये हैं 2017 के टॉप-10 स्मार्टफोन, इनमें से किसने आपको बनाया दीवाना?

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट