अब ग्रुप एडमिन की परमीशन के बिना Whatsapp ग्रुप में पत्‍ता भी नहीं हिलेगा, मेंबर्स का क्‍या होगा? जानिए यहां

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Tue 05-Dec-2017 07:05:40   |  Modified Date: Mon 04-Dec-2017 10:25:15
A- A+
अब ग्रुप एडमिन की परमीशन के बिना Whatsapp ग्रुप में पत्‍ता भी नहीं हिलेगा, मेंबर्स का क्‍या होगा? जानिए यहां
यूं तो हम सभी तमाम ऐसे WhatsApp ग्रुप में जुड़े रहते हैं जिनका ग्रुप एडमिन कोई एक व्यक्ति नहीं बल्कि ढेरों लोग होते हैं। अब ऐसे ग्रुप में जहां इतने सारे लोग एडमिन हो वहां भला किस की मर्जी चलेगी, लेकिन अब WhatsApp ने ग्रुप एडमिन की ताकत को बढ़ाने का फैसला किया है। WhatsApp के आने वाले नए फीचर से एडमिन की मर्जी के बिना ग्रुप में कुछ भी शेयर नहीं किया जा सकेगा।

अभी तक WhatsAppरोज ऐसे नए नए फीचर्स देता रहा है जिनका यूज़ करके WhatsApp यूजर पर्सनल चैट के अलावा ग्रुप्‍स में भी मनमर्जी चला सकते हैं। पर अब WhatsAppरिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स नाम से एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है। यह नया फीचर जैसे ही WhatsApp पर अपडेट होगा। हर ग्रुप एडमिन की ताकत पहले से कई गुना बढ़ जाएगी। इस फीचर का असर यह होगा कि ग्रुप एडमिन, ग्रुप के किसी भी मेंबर को मैसेज भेजने से रोक सकता है। कहने का मतलब यह है कि बिना ग्रुप एडमिन की मर्जी और उसकी सहमति के WhatsApp ग्रुप में कुछ भी उल्टा सीधा या बेमतलब शेयर करने की परमिशन नहीं मिलेगी।


कैसे बढ़ेगी ग्रुप एडमिन की ताकत
आईएएनएस की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp के इस नए फीचर में ग्रुप एडमिन सच में उस ग्रुप का सच्‍चा मालिक होगा। यानी कि वह खुद तो इस ग्रुप में कोई भी मैसेज, फोटो, वीडियो, जीआईएफ या कोई भी डॉक्यूमेंट शेयर कर सकता है लेकिन वो सभी दूसरे मेंबर्स को ऐसा करने से रोक सकता है। आपको बता दें कि WhatsApp ने गूगल प्ले के बीटा प्रोग्राम पर वर्जन 2.17.430 में WhatsApp के रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप का फीचर टेस्टिंग के लिए दे दिया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप वाला फीचर सिर्फ ग्रुप का एडमिन ही एक्टिवेट कर सकता है। इसके बाद वो जिसे चाहे ग्रुप में मैसेज या फोटो भेजने से रोक सकता है। यानी कि एक ग्रुप एडमिन ग्रुप पर पूरी तरह से नियंत्रण रख सकता है।

Tech news in Hindi, Whatsapp,  Whatsapp news,  Whatsapp feature,  Whatsapp group, Whatsapp group admin,  Whatsapp restricted group feature, Whatsapp restricted group, power of  Whatsapp group admin, responsibility of whatsapp group admin, Hindi tech news,

 

अब तो WhatsApp पर ही प्‍ले होगा YouTube वीडियो, ऐप में जुड़ गए 2 नए कमाल के फीचर्स

 

ग्रुप मेंबर को मिलेगा सिर्फ एक अधिकार
WhatsApp के किसी भी ग्रुप में रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप की सेटिंग ऑन करने के बाद उस ग्रुप के सभी यूज़र्स यानी मेंबर ग्रुप पर शेयर होने वाले डाटा को पढ़, देख और डाउनलोड तो कर सकेंगे लेकिन शेयर नहीं कर सकेंगे। उन्हें अगर कुछ भी शेयर करना हो तो उन्हें मिले नए 'मैसेज एडमिन' बटन के थ्रू ग्रुप एडमिन को अपना मैसेज या फोटो भेजना होगा और ग्रुप एडमिन की परमिशन के बाद ही वो मैसेज शेयर हो सकेगा। ध्‍यान रहे कि वो मैसेज सिर्फ एडमिन ही ग्रुप पर शेयर करा सकेगा।

Tech news in Hindi, Whatsapp,  Whatsapp news,  Whatsapp feature,  Whatsapp group, Whatsapp group admin,  Whatsapp restricted group feature, Whatsapp restricted group, power of  Whatsapp group admin, responsibility of whatsapp group admin, Hindi tech news,

 

मोबाइल डेटा बचाने के लिए Google लेकर आया शानदार ऐप Datally जो सच में बचाएगी आपका कीमती डेटा

 

बढ़ेगी ग्रुप एडमिन की जिम्‍मेदारी
आपको बता दें कि WhatsApp ने अपने आने वाले लेटेस्ट वजन में रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप ऑप्शन के अलावा कई एडवांस फीचर्स भी जोड़े हैं। माना जा रहा है कि दुनिया भर में करीब सवा अरब एक्टिव यूजर वाले WhatsApp पर तमाम ग्रुप्स में लोग कई तरह के आपत्तिजनक और विवादित मैसेज बिना किसी रोकटोक के शेयर करते हैं। इसको लेकर कई बार बवाल मच चुका है। ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों और सरकार द्वारा WhatsApp से भी सवाल जवाब किया जा चुका है। किसी समस्या से बचने के लिए WhatsApp ने रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप नाम का यह नया फीचर जोड़ने का फैसला किया है, जिसके बाद ग्रुप एडमिन ही वाकई उस ग्रुप का मालिक होगा और बाकी लोग सिर्फ एक दर्शक। वैसे यह जरूर जान लीजिए कि इस नए फीचर के आन होने के बाद भी बगर किसी ग्रुप में कोई विवादित मैसेज, फोटो या वीडियो शेयर किया गया तो जांच के दायरे में सिर्फ ग्रुप एडमिन ही आएगा, क्‍योंकि ग्रुप से जुड़े सारे अधिकार सिर्फ उसी के पास होंगे।

5G इंटरनेट लॉंच करने में भारत लड़ेगा इन 5 देशों से, देखें कौन आता है फर्स्‍ट?

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट