- आज होगा तीज सेलीब्रेशन, ट्यूजडे से ही शुेरू हो गई तैयारी

- सिटी के क्लब्स की ओर से भी ऑर्गनाइज होगा तीज सेलीब्रेशन

BAREILLY: शहर में वेडनसडे को हरियाली तीज सेलीब्रेट किया जाएगा। इसके लिए ट्यूजडे से ही महिलाओं के सजने संवरने का दौर देर रात तक चलता रहा। इस बाबत महिलाओं ने हाथों में मेहंदी लगवाई और पूजन की सामग्रियों की खरीददारी भी की। वहीं सिटी के तमाम क्लब्स की ओर से भी तीज सेलीब्रेशन की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

मेंहदी लगवाने की रही भीड़

तीज के लिए लेडीज में मेहंदी लगवाने का जबरदस्त क्रेज दिखाई दिया। यूं तो साल भर सेलीब्रेट किए जाने वाले सेलीब्रेशंस के लिए मेहंदी लगवाने का क्रेज रहता है, लेकिन हरियाली तीज पर मेहंदी लगवाने का अलग ही महत्व है। पंडित प्रदीप चौबे के अनुसार हरियाली तीज के मौके पर सुहागिन औरतों द्वारा मेहंदी लगाने पर पति को लंबी उम्र का वरदान मिलता है। इस बाबत शहर के सिविल लाइंस, डीडीपुरम, राजेंद्रनगर समेत अन्य एरिया में मेंहदी लगवाने के लिए देर रात तक लेडीज की भीड़ रही। इस मौके पर लेडीज ने स्पेशल मेंहदी लगवाने की फरमाइश की। तो वहीं, लेडीज ने मेहंदी में पति का नाम भी लिखवाया।

शुभ मूहर्त और पूजन विधि

हरियाली तीज पूजन का शुभ मूहूर्त सुबह करीब क्क्.फ्0 से शुरू होकर सूर्य अस्त होने तक है। इस मौके पर खास गौरी गणेश का पूजन किया जाता है। जिसमें गौरी से पति की लंबी आयु और पारिवारिक जीवन सुखमय बनाने की कामना की जाती है। सोलह श्रृंगार से सजी लेडीज गौरी की पूजा करने के बाद सास बहुओं को बायना और मिठाइयों समेत अन्य चीजों को उपहार स्वरूप भेंट करेंगी।

क्लब्स भी हैं रेडी

मौका सेलीब्रेशन का हो और सिटी के क्लब्स पीछे रह जाएं यह मुमकिन नहंीं। वहीं अगर हरियाली तीज सेलीब्रेशन की हो तो क्लब्स के प्रोग्राम्स देखते ही बनते हैं। कुछ इसी तरह इस बार की हरियाली तीज सेलीब्रेशन के लिए क्लब्स ने तैयारी शुरू कर दी है। लेडीज स्पेशल सेलीब्रेशन के मौके पर इनरव्हील क्लब ऑफ बरेली ग्लो, विशाल, वेस्ट, इनरव्हील क्लब ऑफ वेस्ट वेव्स, जेसीज समेत अन्य क्लब्स की ओर से भी तीज सेलीब्रेशन ऑर्गनाइज किया जाएगा। जिसमें ताजक्वीन कॉम्पिटीशन, गेम्स और तीज गीतों के संग माहौल रंगारंग बना रहेगा।