- ठीक से लागू हो गयी तो देश के कोने-कोने से आवाज आएगी

- गांधी मैदान में दो दिवसीय बिहार दिवस का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

- कहा- विशेष राज्य का दर्जा मिला तो बिहार नयी ऊंचाइयों पर जाएगा

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को कहा कि शराबबंदी लागू होने से बिहार की छवि में निखार आएगा। इसे सख्ती से लागू कराना है। शराबबंदी लागू होने से बिहार की प्रतिष्ठा नयी ऊंचाइयों को प्राप्त करेगी। अगर यह ठीक ढंग से लागू हुई तो देश के कोने-कोने से यह आवाज आएगी कि बिहार की तरह उनके यहां भी शराबबंदी लागू की जाए। गांधी मैदान में दो दिवसीय बिहार दिवस के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी को लेकर गांव-गांव में वातावरण बनाया जा रहा है। इस काम में शिक्षा विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ये कोई मामूली फैसला नहीं। यह सरकार वैसी नहीं कि शराबबंदी का निर्णय लेकर बैठ गए। इसके हर पहलू पर विचार किया है। जहरीली शराब से होने वाली मौत के मामले में उसे बनाने वाले को मृत्यु दंड दिए जाने को ले कानून में संशोधन का प्रस्ताव विधानमंडल के वर्तमान सत्र में ही लाया जाना है। देश में बहुत जगहों पर शराबबंदी तो लागू हो जा रही है पर वहां होम डिलीवरी शुरू हो जाती है। बिहार में ऐसा नहीं होने देंगे। शराब बेच रहे सैकड़ों आउटलेट वालों ने दूध के काउंटर का आवेदन दिया है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बिहार के गौरवशाली अतीत की खूब चर्चा की। दुनिया के पहले लोकतंत्र के क्रम में वैशाली और शिक्षा के क्षेत्र में नालंदा, विक्रमशीला और अब तेल्हाड़ा विश्वविद्यालय की चर्चा की। कहा कि पूरा बिहार एक जिंदा आर्किलॉजिकल साइट है। जहां जाएं वहां इतिहास की कुछ बातें सुनने में आएंगी। हमारी जो विरासत है उसे दुनिया व नयी पीढ़ी जाने, इसके लिए पटना में नए संग्रहालय का निर्माण किया गया है। संग्रहालय निर्माण पर काफी आलोचना हुई है सरकार की। इसलिए उन्होंने यह निर्देश दिया कि उन आलोचनाओं को आलोचना करने वाले के नाम के साथ संग्रहालय में लगा दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने बिहार के विकास की चर्चा के क्रम में कहा कि बिहार को अगर विशेष राज्य का दर्जा मिल जाता है तो यह नयी ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को उन्होंने बिहार के विकास का संकल्प भी दिलाया.इस मौके पर शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी सहित राज्य मंत्रिमंडल के कई सदस्य, नेता प्रतिपक्ष डॉ। प्रेम कुमार, जदयू प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, सांसद आरसीपी सिन्हा व मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रशांत किशोर भी मौजूद थे।