कौन है ये एल्‍टन जॉन जिसके लिए बप्‍पी दा अपनी आवाज दे रहे हैं

By: Inextlive | Publish Date: Sat 16-Sep-2017 02:44:55
A- A+
कौन है ये एल्‍टन जॉन जिसके लिए बप्‍पी दा अपनी आवाज दे रहे हैं
बॉलीवुड के फेमस स‍िंगर बप्पी लाहिरी काफी चर्चा में है। बप्पी लाहिरी एल्टन जॉन की हॉलीवुड फिल्म 'द किंग्समैन : द गोल्डन सर्कल' के हिंदी संस्करण में अपनी आवाज जो दे रहे हैं। ज‍िसे लेकर बप्‍पी दा काफी खुश हैं। उनका कहना है क‍ि उनके ल‍िए यह गर्व की बात है। ऐसे में आइए जानें कौन है ये एल्‍टन जॉन। जानें उनकी लाइफ से जुड़ी खास बातें...

1947 में जन्‍में:
एल्टन जॉन हॉलीवुड के स्‍टार स‍िंगर, प‍ियान‍िस्‍ट और कंपोजर हैं। इनका जन्‍म 25 मार्च 1947 में इंग्‍लैंड में हुआ था। इनके प‍िता का नाम स्टेनली ड्वाइट और मां का शीला ड्वाइट था। इनके प‍ि‍ता रॉयल एयरफोर्स ऑफीसर रहे हैं।
 
ब्लूसोलॉजी बैंड शुरू:
एल्टन जॉन ने काफी कम उम्र से गाना शुरू कर द‍िया था। 1962 में एल्टन जॉन ने दोस्‍तों के साथ मि‍लकर ब्लूसोलॉजी नामक एक बैंड का गठन किया। 1960 के दशक के मध्य तक ब्लूसोलॉजी अमेर‍िका में काफी फेमस हो गया था।  



सॉन्‍गराइट‍िंग भी की:
इसके बाद इन्‍होंने एक सॉन्‍गराइटर यानी क‍ि गीतकार के रूप में शुरुआत की। 1967 में लिबर्टी रिकॉर्ड्स के लिए एक गीतकार के रूप में काम करना शुरू कर द‍िया था। उनकी बर्नी ताऊपीन के साथ गीत साझेदारी की शुरुआत रही।
 
यूके, यूएस में फेमस:
एल्टन जॉन ने अपना दूसरा एल्‍बम 1970 र‍िलीज क‍िया। योर सॉन्‍ग टाइटल वाला यह सेकेंड स‍िंगल सॉन्‍ग यूके स‍िंगल चार्ट में 8 नंबर पर और यूएस स‍िंगल चार्ट में 8 नंबर पर पहुंचा था। यह उनका पहला हि‍ट स‍िंगल सॉन्‍ग था।
 


डोंट गो ब्रेक‍िंग माई हार्ट.. ह‍िट:
एल्टन जॉन का अगस्त 1970 लॉस लॉस एंजिल्स के ट्रॉबॉर में पहला अमेरि‍की संगीत कार्यक्रम हुआ था। 1976 में उनका किकी डी के साथ उनका सॉन्‍ग डोंट गो ब्रेक‍िंग माई हार्ट काफी ह‍िट हआ।

वॉटरफोर्ड फुटबॉल क्लब ओनर:

इतना ही नहीं एल्‍टन जॉन खेल की दुन‍िया से भी जुड़े रहे हैं। 1976 से 1987 तक और 1997 से 2002 तक जॉन वॉटरफोर्ड फुटबॉल क्लब के माल‍िक रहे। इसके बाद वह क्‍लब के लाइफ प्रेसीडेंट भी बनाए गए।
 


एड्स फाउंडेशन की स्थापना:

1980 के दशक के बाद से वह एड्स के खिलाफ लड़ाई में काफी शामिल हो चुके हैं। उन्‍होंने 1992 में एल्टन जॉन एड्स फाउंडेशन की स्थापना की। उसके एक साल बाद इन्‍होंने वार्षिक अकादमी पुरस्कार समरोह की मेजबानी शुरू कर दी थी।

1988 में तलाक लि‍या:
एल्‍टन जॉन ने 1984 में रेनेट ब्लौएल से शादी रचाई थी। ज‍िससे इन्‍हें दो बच्‍चे हुए। इसके बाद 1988 में इनका तलाक हो गया था। इन्‍होंने 1988 में खुले तौर पर खुद के गे होने की घोषणा की थी।



दाऊद फर्निश से शादी की:

वहीं इसके बाद फ‍िल्‍म मेकर दाऊद फर्निश के करीब आए और 2005 में इन्‍होंने उनसे शादी कर ली थी। एल्टन जॉन को अब तक का टॉप गे आइकॉन माना जाता है। 2014 में इंग्‍लैंड में इनके व‍िवाह को मान्‍यता म‍िल गई।

बेस्‍ट सेल‍िंग म्‍यूज‍िक ऑर्टिस्‍ट:

एल्‍टन जॉन को ग्रैमी अवॉर्ड जैसे कई बड़े पुरस्‍कार मि‍ले हैं। करीब पांच दशक के करियर में एल्टन जॉन 300 मिलियन से ज्‍यादा यानी क‍ि करीब 30 करोड़ से ज्‍यादा के र‍िकॉर्ड बेचकर दुन‍िया के बेस्‍ट सेल‍िंग म्‍यूज‍िक ऑर्टिस्‍ट बन चुके हैं।

Entertainment News inextlive from Entertainment News Desk