JAMSHEDPUR : शहर में जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। एमजीएम मेडिकल कॉलेज में शनिवार को जांच किए गए कुल क्8 सैंपल्स में से क्0 में जेई की पुष्टि हुई। इनमें से तीन पेशेंट्स का इलाज टीएमएच में चल रहा है, वहीं सात पेशेंट मर्सी हॉस्पिटल में एडमिट हैं। डिस्ट्रिक्ट में अब तक जेई के कुल फ्भ् मामले आ चुके हैं। दो जेई पेशेंट्स की मौत भी हुई है। डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर डॉ शाहिर पॉल ने बताया कि मलेरिया और फाइलेरिया डिपार्टमेंट को पत्र लिखकर प्रभावित क्षेत्रों में डीडीटी का छिड़काव करने और विशेष ध्यान दिए जाने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा लोगों के बीच जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

-------------

भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किया

बिरसानगर संडे मार्केट में स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने के मामले में बिरसानगर थाना में तील लोगो के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज कराया गया है। बिरसा सेवादल पंचायत समिति के कुंजल लकड़ा के बयान पर पवन साहू, विजय शंकर और कुंती साहू के खिलाफ बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर आदिवासी समाज और भगवान बिरसा मुंडा में आस्था रखने वाले लोगों की भावना को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया गया है।

----------------

पैथोलॉजी अपडेट प्रोग्राम शुरू

टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में शनिवार को दो दिवसीय पैथोलॉजी अपडेट प्रोग्राम की शुरुआत की गई। इसका इनॉगरेशन डॉ लाल पैथलैब के चेयरमैन और एमडी पद्मश्री डॉ अरविंद लाल ने किया। सेशन की अध्यक्षता टीएमएच के जीएम जी रामदास ने की। इस मौके पर टीएमएच सहित रांची, बोकारो, धनबाद और जमशेदपुर के कई फिजीशियन और पैथोलॉजिस्ट मौजूद थे। पैथोलॉजी अपडेट में गेस्ट स्पीकर के तौर पर कई नेशनल और इंटरनेशनल डॉक्टर्स हिस्सा ले रहे हैं जिनमें डॉ दीपिका मोहंती, पद्मश्री डॉ अरविंद लाल शामिल हैं। अपडेट के दौरान पैथोलॉजी के क्षेत्र में मॉडर्न ट्रेंड्स, हिमोग्लोबिनोपैथिज सहित कई टॉपिक्स पर चर्चा हुई। पैथोलॉजी के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अपडेट के दौरान क्लिनिक रेलिवेंस वाले टॉपिक्स को चुना गया है।