-टकाभेरी गांव के एक युवक की हालत गंभीर होने पर किया हायर सेंटर रेफर

-पटाखे फटने से सबसे ज्यादा लोगों को आंखों में चोट आई, हालत सामान्य

ROORKEE (JNN) : दीपावली के मौके पर असावधानी पूर्वक पटाखे चलाने के कारण क्0 से अधिक लोग विभिन्न अस्पतालों में पहुंच गए। इसमें से एक युवक की हालत गंभीर होने पर उसे दून हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया गया है।

जल गया आधा शरीर

सिविल अस्पताल के इमरजेंसी मेडिकल आफिसर डॉ। टी खान ने बताया कि दीपावली की राम भगवानपुर थाना क्षेत्र के टकाभेरी गांव निवासी स्वर्ण सिंह पुत्र झल सिंह उम्र फ्ख् वर्ष का आधे से ज्यादा शरीर जला हुआ था, उसकी हालत गंभीर देखते हुए उसे दून हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। इसके अलावा निजी अस्पताल के नेत्र चिकित्सक चिकित्सक डॉ। नवीन शर्मा ने दीपावली पर पटाखों की वजह से उनके अस्पताल में आठ मरीज पहुंचे, इसमें से भगवानपुर निवासी पंकज, मंडावली गांव निवासी राकेश एवं लक्सर निवासी प्रियांशु की आंख में चोट लगी है। हालांकि, त्वरित ट्रीटमेंट मिलने की वजह से इन आंख की रोशनी को कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। एक अन्य नेत्र चिकित्सक डॉ। मल्होत्रा ने बताया कि उनके अस्पताल में दुर्गा कॉलोनी रुड़की निवासी अमित ख्फ् वर्ष एवं चंद्रपुरी निवासी राजकुमार की आंख में पटाखे की वजह से चोट लगी, जिसे उपचार दिया गया। एक अन्य नेत्र चिकित्सक डॉ। चंद्रशेखर ग्रोवर ने बताया कि उनके यहां हरिद्वार निवासी सोनू उम्र क्भ् वर्ष की आंख में पटाखा की वजह से चोट लगी है। रात के समय भी आठ मरीज आए थे, सभी को उपचार देकर रात में ही छुट्टी दे दी गई थी।

-----------

घूमने के बजाय फट गई चर्खी

नेत्र चिकित्सक डॉ। नवीन शर्मा ने बताया कि उनके यहां अस्पताल में जो बच्चे या बडे़ दीपावली के दिन पटाखे से चोट लगने की वजह से आए, उसमें कंपनी की ओर से की गई त्रुटि मेन वजह रही। दो लोग ऐसे थे, जो कि घर के आंगन में चर्खी चला रहे थे, सभी को बताया था कि चर्खी घूमकर रंग-बिरंगी रोशनी निकालेगी, लेकिन चर्खी में आग लगाते ही उसमें विस्फोट हो गया, जिससे आंख में चोट लगी।

-------------

लोगों में आई है जागरुकता

नेत्र चिकित्सक डॉ। चंद्रशेखर ग्रोवर ने बताया कि पिछले वर्ष की दीपावली पर पटाखों की वजह से काफी हादसे हुए, अकेले उनके अस्पताल में ब्0 से अधिक मरीजों का उपचार हुआ था, लेकिन इस बार लोगों की जागरुकता कहे या ईश्वर का आशीर्वाद, हादसे बेहद कम हुए हैं, जिन लोगों को आंख आदि में चोट लगी है वह ट्रीटमेंट से जल्द ही ठीक हो जाएंगे।