delete

इस नवरात्रि ऊर्जा चाहिए तो आजमाएं ये 10 घरेलू ड्रिंक, पीते ही हो जाएंगे तरोताजा

By: Inextlive | Publish Date: Fri 31-Mar-2017 12:15:00
- +
इस नवरात्रि ऊर्जा चाहिए तो आजमाएं ये 10 घरेलू ड्रिंक, पीते ही हो जाएंगे तरोताजा
इन दिनों देवी दुर्गा के नौ रूप को समर्पित शारदीय नवरात्र चल रहे हैं। बहुत से लोग इन नौ दिनों में व्रत और उपवास रखते हैं। कुछ पहले और आखिरी नवरात्र को और कुछ पूरे नौ दिन फलाहार पर रहते हैं। ऐसे में अपने खाने पीने का विशेष ध्‍यान रखें। शरीर में पानी की कमी तो बिलकुल ना होने दें। वैसे भी गर्मी पड़ने लगी है ऐसे में शरीर में ऊर्जा बनाये रखने के लिए जल की भरपूर मात्रा बनाये रखना जरूरी है। तो आज हम बता रहे हैं ऐसे दस पेय पदार्थों के बारे में जो व्रत में आपकी स्‍फूर्ति बनाये रखेंगे और आप गर्मी के सामन्‍य दिनों भी इन्‍हें पीकर डीहाइड्रेशन से बचे रहेंगे।

बेल का शर्बत
बेल का शर्बत पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और ये पेट के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है। बेल का रस निकाल कर उसमें स्‍वाद के अनुसार सेंधा नमक, शक्‍कर और दो तीन बूंद नींबू की डालें और पीयें। जो लोग व्रत में नमक नहीं खाते वो नमक डालें तो भी कोई फक्र नहीं पड़ेगा।

नींबू का शर्बत
गर्मियों में राहत और डिहाइड्रेशन से बचने का आदर्श तरीका है नींबू का शर्बत, जो बनाने में आसान भी है। बस एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर स्‍वाद अनुसार नमक और चीनी मिलायें। बर्फ के दो तीन क्‍यूब डालें और धूप में निकलनें से पहलें पीलें।

आम पना
गर्मियां की हीट को बीट करने का सबसे अच्‍छा तरीका है आम का पना ये सेहत के लिए भी बेहद अच्‍छा है। आम पना हार्ट अटैक, टीबी, एनीमिया और हैजा जैसी बीमारियों के खतरे से बचाता है। ये पसीने की वजह से निकलने वाले सोडियम और जिंक को वापस देता है। इसमें भरपूर विटामिन सी होता है जो ब्लड डिसऑर्डर से बचाता है। आम का पना बनाने में आसान है। बस आम की छोटी छोटी अमियां उबाल कर उनका पल्‍प निकाल लें। इस गूदे में पुदीने की थोड़ी सी पत्‍तियां, पिसी काली मिर्च, पिसा भुना जीरा, काला नमक (व्रत में सेंधा नमक), चीनी, मिला कर मिक्‍सर में चला लें। मिक्‍स में करीब एक लीटर पानी डाल कर अच्‍छे से चलायें। महीन छन्‍नी से छान कर बर्फ डाल कर पियें।
नवरात्र का व्रत रखा है तो खाएं ये 10 चीजें ऊर्जा मिलेगी

पुदीने नीबू का शर्बत
गर्मी से राहत पाने के लिये नीबू पुदीना का शरबत दिल और दिमाग दोनो को ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए पुदीने की एक दो गड्डी से पत्‍तियां अलग करके उन्‍हें मिक्‍सी में पीस कर रख लीजिए। इसे करीब एक लीटर पानी में मिला कर छान कर फ्रिज में रख लें जब भी गर्मी लगे या शरीर में पानी की कमी महसूस हो, एक गिलास में इस रस को निकाल कर इसमें आध नीबू निचोंड़े स्‍वादअनुसार चीनी मिला कर बर्फ मिला कर ठंडा ठंडा पियें।

आम रस
पके हुये आम धोइये, छीलिये और गूदा निकाल कर चीनी के साथ मिक्सर में बारीक पीस लीजिये। अब इसमें नीबू का रस और बर्फ के क्यूब डाल कर एक बार फिर भी मिक्सर में डालिये और अच्छी तरह से मिला लीजिए। इसके बाद 2-3 गिलास ठंडे पानी के डालिये कर फिर से मिक्‍सर चला दीजिए। बस आमरस तैयार है।

तरबूज का शरबत
गर्मियों में तरबूज का शरबत का बेहद फायदेमंद होता है। व्रत में ये आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है। तरबूज को धोकर फांके काट लीजिये और फिर इस छिलका हटा कर लाल भाग को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सी में तब तक पीसिए जब तक गूदा पूरी तरह रस में ना बदल जाए। इस जूस को छलनी में छान कर इसमें आधा नींबू निचोड़ कर मिला लें। बस फिर गिलास में इस रस को डाल कर इसमें अगर मन हो तो चीनी डालें वरना ये वैसे ही काफी मीठा होता है, और बर्फ डाल कर पियें।
नवरात्र में इसलिए होती है कलश स्थापना, जानें उसमें पानी-नारियल और सुपारी जैसी चीजों का महत्‍व

नमकीन लस्‍सी
नमकीन लस्‍सी पीने से लू नहीं लगती और हाजमा भी ठीक रहता है। दही को मथानी या मिक्‍सी में अच्‍छे से फेंट लें। इसमें पिसी काली मिर्च, पिसा भुना जीरा, पुदीना पाउडर, नमक (व्रत में सेंधा नमक) स्‍वादअनुसार मिला और बर्फ डाल कर एक बार फिर मिक्‍सी में चला लें। ठंडा ठंडा पियें इसे आप खाने के साथ भी पी सकते हैं।

गुलाब मिल्‍कशेक
गुलाब की पत्‍तियों का सिरप एक गिलास दूध में डालें और बर्फ के साथ मिक्‍सर में चला लें। व्रत में सुबह नाश्‍ते के तौर पर पी कर घर से निकलें। आप को देर तक भूख  तो नहीं ही लगेगी, कमजोरी और डिहाइड्रेशन भी नहीं होगा।

सौंफ का शरबत
गर्मियों में थकावट को दूर करने और ताजगी के लिये नियमित रूप से सौंफ का शर्बत पियें, व्रत में तो ये आपकी उर्जा बनाये रखने में विशेष रूप से सहायक होता है। सौंफ को भरपूर पानी में अच्‍छी तरह उबाल ठंडा कर लें। इस पानी को महीन चलनी से छान कर रखें। जब भी थकान या आलस महसूस हो इसमें स्‍वाद के अनुसार शहद या चीनी मिला कर पियें। सौंफ भुनी हुई हो तो इसससे बड़ी सौंधी खश्‍बू आती है।
भोजन की ये नौ चीजें आपको थकने नहीं देंगी

नारियल पानी
व्रत में अगर आप घर के बाहर हैं तो कोई बात नहीं, जहां भी हों कमजारी, डीहाइर्डेशन या पेट में जलन जैसी महसूस हो तो नारियल पानी का सेवन करें। महाराष्‍ट्र में इसे डाब कहते हैं कच्‍चे नारियल का मुंह काट कर उसके पानी को निकाल लें। ये नारियल पानी पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

Food News inextlive from Food Desk