- कई बार अभियान में भी नहीं बदले जा सके मीटर

- बड़ी संख्या में कंज्यूमर्स के घर अब भी नहीं लगे मीटर

LUCKNOW: लेसा में बिजली चोरी रोकने और खराब मीटर बदलने के कई अभियानों के बाद अब भी क्0 हजार से अधिक खराब मीटरों को बदलना शेष है। खराब मीटर समय से बदलने का खामियाजा कंज्यूमर्स को उठाना पड़ रहा है। जिसके कारण अब अधिकारियों ने अभियंताओं को सख्त निर्देश दिए। अधिकारियों को डर है कि अगर मीटर न बदले और सभी के घर मीटर न लगे तो कंज्यूमर्स को नि:शुल्क बिजली देनी पड़ेगी।

हजारों की संख्या में मीटर खराब

प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय अग्रलवा के आदेश के बाद शहर में शुरू हुए चेकिंग अभियान में बिजली चोरी रोको के साथ मीटर बदलने का कार्य भी चल रहा है। खराब मीटरों की संख्या को देखते हुए लेसा प्रशासन ने मीटर के लिए कार्य योजना तैयार की है। लास्ट इयर भी मीटर बदलने का अभियान चला था लेकिन चार माह के अभियान में भी सारे मीटर बदले नहीं जा सके थे। लेसा अधिकारी पिछले अभियान में मीटर बदलने का दावा कर रहे थे लेकिन अभियान बीत गया और खराब मीटरों की लिस्ट समाप्त नहीं हो सकी। शक्ति भवन को भेजी गयी खराब मीटरों की लिस्ट में अभी भी करीब दस हजार दो सौ मीटर ऐसे हैं जो खराब हैं और उन्हें बदला जाना है। इसे देखकर कारपोरेशन के सीनियर ऑफीसर्स ने लेसा प्रशासन को सख्त आदेश दिए कि खराब व चाइनीज मीटरों को प्राथमिकता के आधार पर बदला जाए। सूत्रों के मुताबिक अभी कई हजार की संख्या में ऐसे मीटर हैं जो 8-क्0 से भी अधिक समय से खराब पड़े हैं। लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत के कारण उन्हें बदला नहीं जा सका है।

नई कॉलोनियों में लेसा नहीं लगे मीटर

शहर से सटी नई कालोनियों में मकान बने और अभियंताओं ने कनेक्शन भी दे दिए। लेकिन कनेक्शन देने के बाद भी वहां पर मीटर नहीं लग सके हैं। लेसा अधिकारियों के अनुसार ऐसी कालोनियों में ब्-भ् हजार ऐसे कनेक्शन हैं जहां मीटर नहीं लग सकें है। अब हालात यह हैं कि कनेक्शन जारी करने वाले अभियंता ही कंज्यूमर्स सारा आरोप मढ़ रहे हैं। इससे विभाग को हर महीने लाखों रुपए के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

मीटर नहीं लगा तो खंड अधिकारी जिम्मेदार

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी निदेशक शमीम अहमद के अनुसार कनेक्शन की रसीद कटने के बाद कंज्यूमर के परिसर में मीटर लगाना अभियंताओं की जिम्मेदारी है। अगर मीटर न आने के मामले आते हैं तो संबंधित खंड के इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई होगी। अभियान के दौरान सभी कंज्यूमर्स के घर मीटर भी लग जाएंगे और खराब मीटरों को रिप्लेस भी किया जाएगा।

इन खंडों में लगे हैं खराब मीटर

वितरण खण्ड खराब मीटर

हुसैनगंज क्म्ब्

चौक ख्म्9

रेजीडेंसी म्8ख्

राजभवन फ्भ्ब्

अमीनाबाद म्ख्भ्

तालकटोरा ख्क्ख्0

इंदिरानगर 789

गोमतीनगर ख्क्क्8

अलीगंज क्फ्ब्

मुंशी पुलिया ब्ख्9

चिनहट ख्ख्भ्

ऐशबाग क्भ्भ्8

आलमबाग ख्8फ्

कानपुर रोड भ्फ्क्

राजाजीपुरम ब्9फ्

अपट्रॉन ब्क्9

सेस प्रथम फ्90

सेस द्वितीय ख्08

ब शी का तालाब ख्क्98

लखनऊ विश्वविद्यालय 99