delete

होली पर त्‍वचा और बालों की ऐसे करें सुरक्षा, इन 5 तरीकों से मिनटों में छुड़ाए रंग

By: Inextlive | Publish Date: Sun 12-Mar-2017 02:45:04   |  Modified Date: Sun 12-Mar-2017 02:45:54
- +
होली पर त्‍वचा और बालों की ऐसे करें सुरक्षा, इन 5 तरीकों से मिनटों में छुड़ाए रंग
होली पर रंग खेलना तो सबको अच्‍छा लेकिन बहुत से लोग रंग छुड़ाने और त्‍वचा-बालों को होने वाले इंफेक्‍श्‍ान को लेकर थोड़ा टेंशन में रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसे में लोगों में हैं तो आप इस बार घर पर बिल्‍कुल न छुपे। आप जमकर रंग खेलें क्‍योंकि यहां पर आपको चुटकियों में रंग छुड़ाने के जबरदस्‍त तरीके बताए जा रहे हैं। इसके अलावा बालों और त्‍वचा सेफ रखने के आसान से तरीके भी बताए गए हैं। यहां पर पढ़ें।।।

ऐसे बचाएं त्‍चा और बाल:
आंखों को धुलें:
होली खेलते समय आंखों का खास ख्‍याल रखना होता है। आंखों में रंग चला जाए तो तुरंत आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि आंखें धोने के बाद भी तेज जलन हो, तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाएं।

क्रीम लगाएं:
होली के दौरान त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष देखभाल रखनी होती है। जब भी होली खेलने निकलें, उससे पहले त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल, घी या फिर मलाई लगाकर निकलें। जिससे कि त्वचा पर रंगों का विपरीत असर न पड़े।



तेल लगाएं:
बालों पर रंग का खास असर पड़ता है। बालों को रंग से बचाने का पूरा प्रयास करें। रंग आपके बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बना सकते हैं। इससे रंग खेलने से पहले बालों में सरसों तेल की मालिश जरूर कर लें।

टोपी पहने:
होली खेलते समय टोपी के नीचे प्लास्टिक शॉवर कैप पहनने से बालों की सुरक्षा दोगुनी हो जाती है। सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है।



खुद से सूखाने दें:
इतना ही नहीं होली में बाल धोने के बाद उसे ब्लो-ड्राई की जगह अपने आप सूखने दें। इतना ही नहीं बालों को स्पा ट्रीटमेंट दे सकते हैं। होली के दो सप्ताह बाद तक बालों को कलर न करें। इससे बाल वापस अपनी कंडीशन में आ जाएंगे।


ऐसे छुड़ाएं होली का रंग:
दूध और केला:
एक केले को पीसकर उसमें दो चम्मच दूध और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शरीर पर सूखने तक लगाएं। 20 मिनट बाद पानी की मदद से स्क्रब करें। इससे रंग आसानी से छूटेगा।



दाल और आटा:
एक चम्मच मसूर दाल, एक चम्मच आटा, एक चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्क्रब करें। जब रंग छूटने लगे तो पानी से धो लें।

नींबू का घोल:
मुंह धोते वक्त पहले पानी से चेहरा साफ कर लें। रूई से एलोवेरा और नींबू का घोल लगाएं। रुई से अपने चेहरे को पोंछ लें। इस सॉल्यूशन से आपको सूखा रंग साफ करने में मदद मिलेगी। वहीं रंग खेलने से पहले आप अपने बालों पर पर्याप्त तेल से मालिश कर लें।



गुनगुना पानी:
होली के रंग को कभी भी ठंडे बल्‍कि गुनगुने पानी से धोना चाहिए। इससे रंग और ज्यादा चिपक जाता है। त्वचा को कभी भी बहुत जोर लगाकर नहीं रगड़ना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा पर रैश पड़ जाता है। अगर रंग को हल्का करना ही है तो उस पर नींबू रगड़ें।

आंवले का प्रयोग:
होली से एक दिन पहले रात को पानी में भीगे हुए आंवले के पानी से सिर धोएं। इससे पहले बालों में तेल जरूर लगा लें। होली के बाद रंग छुड़ाने के दौरान शैंपू से सिर धोएं। इसके बाद आंवले के पानी में सिरका मिलाकर बाल धो लें। इससे रंगों से बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Lifestyle News inextlive from Lifestyle Desk