- दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने आयोजित किया इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट

- ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों का हुआ एग्जाम

मेरठ-दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से आयोजित इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट (आईआईटी)का एग्जाम गुरुवार को मेरठ के विभिन्न शहरों में आयोजित कराया गया। एग्जाम में पार्टिसिपेट करने वाले स्टूडेंट्स में खासा उत्साह देखने को मिल रहा था। एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के अनुसार पेपर बहुत ही आसान आया था। वहीं फ‌र्स्ट टाइम एक्सपीरियंस वालों के लिए ओएमआर शीट होने की वजह से ये एग्जाम काफी डिफरेंट भी रहा।

नॉलेज गेन करने का है फंडा

स्टूडेंट्स के अनुसार कंपटीशन में ओएमआर शीट पर ही एग्जाम होता है एग्जाम के पीछे उनका अपनी नॉलेज बढ़ाने का बेस्ट फंडा है। एग्जाम से पता लगता है कि किस तरह से कॉम्पटीशन का एग्जाम होता है और उसका पैटर्न क्या होता है। आगे भी इस तरह की परीक्षाओं का आयोजन करते रहना चाहिए, जिससे हमारी नॉलेज बढ़ती रहे। आईआईटी ने हमें कॉम्पटीशन में आने वाले क्वेश्चन के पैटर्न पर एग्जाम कराकर गाइड किया है।

होती है बुद्धिमता की जांच

-आईआईटी के सभी क्वेश्चन बहुविकल्पीय थे।

-पहले पार्ट में बहुविकल्पीय बुद्धिमता परीक्षण से संबंधित प्रश्न थे।

-दूसरा पेपर एप्टीट्यूड टेस्ट पर फोकस था। इस पार्ट में तार्किक परीक्षण, सामान्य ज्ञान, भौतिक विज्ञान, रासायन विज्ञान, गणित व जीव विज्ञान से सवाल पूछे गए थे।

-स्टूडेंट्स पेपर में एप्टीटयूड टेस्ट के बारे में काफी उत्सासित दिखे।

विभिन्न स्कूलों ने लिया भाग

एग्जाम में शहर के विभिन्न स्कूलों में किया गया। एग्जाम में दीवान पब्लिक स्कूल वेस्ट एंड रोड, जागृति विहार दीवान पब्लिक स्कूल, सत्यकाम इंटरनेशनल, ऑल सेंट, एमपीएस, डीएमए, मेट्रो पब्लिक स्कूल, प्रेसीडेंसी स्कूल आदि के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया।

ये बोले स्टूडेंट्स

टेस्ट काफी अच्छा था, अब मालूम हुआ है कि हमें अपने लेवल में कहां सुधार लाने की आवश्यकता है। टेस्ट से हमें अपने बारे में नॉलेज मिलती है।

-मोहक, स्टूडेंट

मैंने इस टेस्ट को देने के बाद खुद में काफी कांफीडेंस देखा है। कुछ क्वेश्चन इजी तो कुछ टफ थे, टेस्ट देने के बाद पता लगा कि हमारा लेवल अभी कहां है।

-अनुभव, स्टूडेंट

मैंने तो इस टेस्ट के लिए बहुत ही तैयारी की थी, जिससे मेरा मैथ्स इंप्रूव हुआ है। आईआईटी से हमें अपने करियर के साथ ही अपने लेवल की भी नॉलेज मिलती है

-अक्षी, स्टूडेंट ।

मैं इस टेस्ट को देने के लिए शामली से आया हूं। टेस्ट के क्वेश्चन और सेंटर की व्यवस्था देखकर बहुत ही अच्छा लगा। टेस्ट देने से बहुत नॉलेज मिली है।

-हर्षिता, स्टूडेंट

रीजनिंग काफी अच्छी आई थी। मुझे रीजनिंग सॉल्व करने में बहुत मजा आया। एग्जाम बहुत अच्छा हुआ।

-अनुष्का, स्टूडेंट

मुझे तो टेस्ट देने का काफी क्रेज था। मैंने इस टेस्ट को दिया तो नॉलेज मिली कि मेरा मैथ्स, रीजनिंग, जीके और साइंस लेवल कहां है और कितना इंप्रूव करना है।

-आस्था, स्टूडेंट

सवाल बहुत ट्रिकी आए थे, जिनको सॉल्व करने में काफी समय लगा। लेकिन एग्जाम देने के बाद नॉलेज भी गेन हुई है।

-आर्यन तोमर, स्टूडेंट

मुझे टेस्ट देना बहुत ही अच्छा लगा, सवाल भी बहुत ही नॉलेज वाले आए थे। इससे मुझे पता लगा कि किस तरह से एंट्रेंस टेस्ट होते हैं।

-भूमि, स्टूडेंट

टेस्ट देने के बाद मुझे बहुत अच्छा लगा। इससे हमें नॉलेज मिली है। मैथ्स के सवालों व रिजनिंग करने में भी मजा आया।

-इशिता, स्टूडेंट

टेस्ट मैने पहले भी दिया है, इस तरह के टेस्ट देने से हमारी नॉलेज बढ़ती है। इसलिए मुझे ये टेस्ट देने में इंट्रस्ट रहता है।

-खुशी, स्टूडेंट

मैने ये टेस्ट पहली बार दिया है, टेस्ट देने का मेरा पहला एक्सपीरियंस अच्छा था। टेस्ट देने के बाद पता लगा कि किस तरह से हम नॉलेज गेन कर सकते हैं।

-तनिष्क, स्टूडेंट

क्या कहते हैं टीचर्स

टेस्ट वाकई बहुत अच्छा है। करियर में नॉलेज के लिए भी एक बेस्ट ऑप्शन के रूप में आईआईटी को चुना जा सकता है।

-भानू भूषण, कोर्डिनेटर, डीएमए

आईआईटी बेस्ट ऑप्शन है बच्चे के लेवल के बारे में जानने का। इस एग्जाम से पता लगता है कि बच्चा अभी किस सब्जेक्ट में कहां वीक है उसे क्या इम्पू्रव करना है।

-नीना दुरेजा, एडमिनिस्ट्रेटर, दीवान पब्लिक जागृति विहार

पेपर वाकई बहुत अच्छा आया था। बच्चों में इस एग्जाम का काफी क्रेज था। इससे उनको लेवल का पता लगता है। साथ ही यह भी पता लगता है कि कहां कमी है और कहां इंप्रूव करना है।

-जयंती, टीचर, डीएमए

एग्जाम में हर साल हमारे स्कूल के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करते हैं। इससे पता लगता है कि उनका लेवल अभी कितना है और इंप्रूवमेंट के लिए किस पार्ट में मेहनत की अवश्यकता है।

-रेम्मू शर्मा, कोर्डिनेटर, दीवान पब्लिक स्कूल

आईआईटी का क्रेज स्टूडेंट के बीच काफी था। इस तरह का एग्जाम हमेशा कराया जाना चाहिए ताकि अनुभव होता रहे। एग्जाम का पेपर कंपीटिशन की तैयारी करने वालों के लिए बेहतर है। वैसे भी कंपीटिशन में ओएमआर शीट के माध्यम से एग्जाम होता है।

-मोनिका गुप्ता, टीचर, दीवान पब्लिक स्कूल जागृति विहार

एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स में पहले से ही काफी क्रेज था। इसलिए स्कूलों में एग्जाम देने के बाद स्टूडेंट्स को बहुत ही अच्छा महसूस हो रहा था। काफी स्टूडेंट को तो पहली बार ओएमआर शीट भरने की नॉलेज भी मिली है। वाकई ही एग्जाम अच्छा है।

-रीतू दीवान, प्रिंसिपल, डीएमए