-रिम्स का हाल बेहाल, मरीज हो रहे परेशान

-उसी जांच के लिए दोबारा खर्च करने पड़ रहे है पैसे

RANCHI : रिम्स में हाल के दिनों एक बार फिर व्यवस्था चरमरा गई है। यहां अव्यवस्था का आलम यह है कि सेंट्रल लैब में पैसे देने के बावजूद कई जांच नहीं किए जा रहे है। ऐसे में मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं सेंट्रल लैब में टेस्ट नहीं होने से लोगों को उसी टेस्ट के लिए दोबारा पैसे खर्च करने पड़ रहे है। वहीं उन्हें परेशानी हो रही है सो अलग। इसके बावजूद रिम्स प्रबंधन को मरीजों की परेशानी से कोई मतलब नहीं है।

दोबारा खर्च करने पड़ रहे पैसे

रिम्स में कई ऐसे टेस्ट है जिसके लिए मरीज पर्ची तो कटा रहे है। इसके बावजूद उनकी जांच नहीं पा रही है। जबकि सेंट्रल लैब में उनका ब्लड सैंपल भील कलेक्ट किया जा रहा है। टेस्ट नहीं हो पाने की स्थिति में पेशेंट को उसी जांच के लिए दोबारा खर्च करना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें आर्थिक परेशानी तो झेलनी ही पड़ रही है। वहीं शारीरिक परेशानी भी मरीज को हो रही है। दोबारा जांच के लिए मरीज का फिर से खून निकाला जा रहा है।

केमिकल नहीं है अवेलेवल

एक टेक्निशियन ने बताया कि लैब में कुछ टेस्ट नहीं हो पा रहे है। इसकी सबसे बड़ी वजह टेस्ट में यूज किया जाने वाला केमिकल का नहीं होना है। उसने बताया कि पिछले कुछ दिनों से ये टेस्ट लैब में नहीं हो रहे है। जिससे मरीजों को तो परेशानी हो रही है। हमारी भी मजबूरी है कि हम उन्हें उस टेस्ट के लिए खाली हाथ लौटा दे रहे है।

लोगों ने बताई परेशानी

कुछ टेस्ट नहीं हो रहे थे तो यह पहले बताना था ना। अब रिपोर्ट लेते वक्त ये लोग बताते है कि यह जांच आपको बाहर करानी पड़ेगी। अब एक ही जांच के लिए बार-बार भटकना पड़ रहा है।

अमित

पर्ची में तो ये लोग एक साथ दो टेस्ट का पैसा ले लेते है। जिससे एक का पैसा तो वापस हो नहीं सकता। इसमें नुकसान तो हमें ही होता है। प्रबंधन को हमारी परेशानी से कोई मतलब नहीं है।

ललित नारायण