गांधी मैदान के गेट नं-6, 7, 7ए पर स्थित तीन फूड कोटरें किया गया शुभारंभ

-शहर के हृदय स्थल को किया जाएगा विकसित

PATNA (17 Aug) :राजधानी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में भी अब बड़े शहरों की तर्ज पर सिटी स्कवायर विकसित किया जाएगा। यह बातें गुरुवार को फूड कोर्ट का लोकार्पण करते हुए डिवीजनल कमिश्नर आनंद किशोर ने कही। उन्होने कहा कि जिस तरह से अन्य बड़े शहरों में सिटी स्कवायर होता है जो वहां का सबसे व्यस्त स्थान होता है जहां बड़ी संख्या में लोग अपना समय बिताते हैं। गांधी मैदान को भी उसी तर्ज पर विकसित करने की योजना है। बता दें कि गांधी मैदान के गेट नंबर 6, 7 और 7ए से प्रवेश करने के साथ फूड कोर्ट में सुबह से लेकर रात तक खाने-पीने का सामान मिलेगा। यहां टेस्ट ऑफ बिहार का जायका लिया जा सकता है। आनंद किशोर ने कहा कि गांधी मैदान में फूड कोर्ट का बनना एक माइल स्टोन है और शहर के हृदय स्थल के रूप में इसे विकसित करना मुख्य उद्देश्य है।

मुख्य बातें

- गांधी मैदान के गेट संख्या 6, 7 और 7ए तीन अलग-अलग फूड कोर्ट खोले गए है।

- फूड कोर्ट में अलग-अलग वेंडर्स द्वारा संचालित किए जा रहे कुल 60 फूड स्टॉल हैं।

-ं बिहार के पारंपरिक खानों का लुत्फ उठा सकेंगे पटनाइट्स।

- यहां वेज, नॉन वेज, चाइनीज समेत विभिन्न प्रकार के फूड आइटम्स होंगे उपलब्ध

- एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी खाने-पीने की सभी चीजें।

- फूड कोर्ट में स्वच्छता का रखा गया है पूरा ख्याल

- फूड कोर्ट में हाईजीन से नहीं किया जाएगा किसी प्रकार का समझौता

- यदि फूड कोर्ट में खराब खाने की मिली शिकायत तो रद्द हो जाएगा टेंडर

फूड कोर्ट की विशेषता

गेट नंबर 6 : यहां का फूड कोर्ट यूनिवर्सल है। जहां हर आयु वर्ग एवं परिवार के लोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे।

गेट नंबर 7: यहां विशेषकर टीनऐजर ग्रुप के लिए फूड कोर्ट बनाया गया है। इसकी डिजाइनिंग व लैंडस्केप बीआईटी मेसरा के पटना कैंपस के छात्र रेयान द्वारा किया गया है। डिजाइनिंग में इनोवेटिव मेटेरियल का यूज किया गया है।

गेट नंबर 7ए : यह फूड कोर्ट पूरी तरह से फेमिली के लिए है। जहां बच्चों के खेलने की व्यवस्था भी की जाएगी।

खुले और बंद होने का टाइम

सुबह 6 बजे : मार्निग वॉकर्स के लिए हेल्थ ड्रिंक में जूस, ग्रीन टी, नारियल पानी, नीरा रहेगा।

सुबह 8 बजे : ब्रेक फास्ट में राजमा-चावल, लिट्टी-चोखा, चिउरा-घुघनी, चाइनीज फूड आदि।

दोपहर 11 से शाम 3 बजे : यहां आम लागों के लिए विभिन्न दरों पर वेज और नॉनवेज उपलब्ध होगा।

शाम 4 बजे : विभिन्न प्रकार के पकौड़े के साथ कुल्हड़ चाय, बिहार के फेम मिठाइयों में दही भल्ला, मिल्कशेक, जलेबी आदि रहेगा। जो शाम 7 बजे से रात 9.30 तक उपलब्ध रहेगा।

फूड कोर्ट की विशेषताएं

- इसकी मास्टर सेफ मुंगेर की स्वाती हैं, जो स्टार प्लस सीजन-1 पर मास्टर सेफ टॉप 12 में कांटेस्टेंट रही हैं। इन्होंने कुकिंग पर 10 किताबें लिखी हैं। इनके द्वारा विशेषकर मुगलई व्यंजन और जीरो ऑयल फूड तैयार किया जा रहा है।

- नालंदा का रहने वाला शंभू कुमार के द्वारा टी स्टॉल लगा है। यहां 40 प्रकार के पिकोटीन फ्री हर्बल चाय मिलेगा। सीएम नीतीश कुमार इन्हें 21 मार्च को सम्मानित कर चुके हैं।

-उमंग महिला मंडल के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को शराबबंदी अभियान छेड़ने वाली रीमा देवी के फूड कोर्ट में इंडियन फूड का स्टॉल लगा है। वे सेफ के रूप में ट्रेनिंग ले चुकी हैं।

-देवघर का फेम अट्ठे मीट, जो शुद्ध घी से बनाया जाता है, वह भी नॉनवेज के चाहने वालों को मिलेगा। साथ ही सोया चाट भी मिलेगा।

लांच हुआ मोबाइल एप्प

आयुक्त ने इन फूड कोर्ट में मिलने वाले व्यंजन तथा उसके दर के संबंध में आम जनों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए Taste of Bihar नाम से मोबाइल एप्प का भी शुभारंभ किया। गांधी मैदान स्थित फूड कोर्ट में मिलने वाले व्यंजन का मेन्यू, उसकी दर तथा फूड कोर्ट के लोकेशन से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराने के लिए tasteofbihar.co.in नाम से पोर्टल भी लान्च किया गयाप्त

इस अवसर पर आयुक्त ने कहा कि आम जन गांधी मैदान आकर फूट कोर्ट में मिलने वाले व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके साथ ही यहां विभिन्न प्रकार की सुविधाए जैसे- चिल्ड्रेन पार्क, कराटा प्लेटफॉर्म, वाकिंग के लिए जगह, योगा प्लेटफॉर्म तथा महिला जिम इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं। उन्होंने कहा कि गांधी मैदान में विभिन्न प्रकार कि योजनाएं पाईपलाईन में हैं, जिसे बहुत जल्द अमलीजामा पहनाया जायेगा।