- इंवेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने अपने संबोधन से बढ़ाया हौसला

- कहा, पूरे देश का ग्रोथ इंजन बनने की साम‌र्थ्य रखता है उत्तर प्रदेश

- 'फोर पी' का दिया मंत्र, महाराष्ट्र से मुकाबला करने का दिया चैलेंज

LUCKNOW : यूपी इंवेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे जोश से अपने संबोधन की शुरुआत करते हुए समिट के शानदार आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, यूपी सरकार के मंत्रियों, ब्यूरोक्रेट्स और पुलिस के साथ प्रदेश की जनता को दिल खोलकर बधाई देते हुए कहा कि जब परिवर्तन होता है तो वह नजर आने लगता है। इतने बड़े पैमाने पर समिट का आयोजन, उद्योगपतियों का जमावड़ा, बड़े परिवर्तन का संकेत है। योगी सरकार पिछले 11 माह के कार्यकाल में प्रदेश को तरक्की के रास्ते पर ले जाने में सफल हुई है। पहले यहां के क्या हालात थे, इस बारे में यहां की जनता जानती है। भय के माहौल की वजह से उद्योगों की क्या बात करें, लोगों का सुरक्षित रहना ही मुश्किल था। अब यूपी में उद्योगों के लिए 'रेड टेप' नहीं, 'रेड कारपेट' बिछाने का दौर आ गया है। योगी सरकार ने प्रदेश का निगेटिविटी से पॉजिटिविटी की ओर लाकर उम्मीद जगाने का काम किया है।

'न्यू यूपी' की रखी बुनियाद

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समिट से 'न्यू यूपी' की भव्य इमारत की बुनियाद रखी जा चुकी है। बोले, पुरानी कहावत है कि 'कोस-कोस पर पानी बदले, चार कोस पर वाणी'। यूपी में सैंकड़ों साल से हर क्षेत्र की अलग पहचान है। लखनऊ का चिकन तो मलिहाबाद का आम मशहूर है। भदोही की कालीन के साथ बनारस की साड़ी पूरी दुनिया में पहचान बना चुकी है। मुरादाबाद के पीतल के बर्तन और फिरोजाबाद का कांच अपनी चमक दिखाकर रहते हैं। बनारस की सुबह लोकप्रिय है तो अवध की शाम। अयोध्या, मथुरा, काशी में राम की लीला है तो कृष्ण का रास। यहां गंगा-जमुना के संगम के साथ सरयू का आशीर्वाद भी है। कृषि, शिक्षा, पर्यटन रग-रग में बसे हैं। यूपी कई खाद्यान्नों के उत्पादन में नंबर वन है। लघु उद्योगों में यह देश में दूसरे नंबर पर है। इसके बावजूद इस विषय पर मंथन जरूरी है कि क्या यूपी की इतनी ही क्षमता है। क्या वह अपने साम‌र्थ्य के साथ न्याय कर पा रहा है। दरअसल यूपी में वैल्यू तो है, वैल्यू एडिशन की जरूरत है। योगी सरकार इसे ध्यान में रखकर नीतियां बना रही है, निर्णय ले रही है। अलग-अलग पॉलिसीज बनाकर काम किया जा रहा है। इसके दूरगामी परिणाम सामने आएंगे।

यूपी पर मां गंगा का आशीर्वाद

मोदी ने कहा कि यूपी की 60 फीसद जनता वर्किंग एज ग्रुप की है। यह मां गंगा का आशीर्वाद है। ये यूपी को नई ऊर्जा देकर नई ऊंचाईयों पर ले जाएगा। इसके लिए 'फोर पी' पोटेंशियल, प्लानिंग, प्रोग्रेस और परफॉर्मेस देने को योगी सरकार तैयार है। अब मार्केट में अपने प्रोडक्ट को तुरंत पहुंचाने की नई तकनीक आ गयी है। यूपी सरकार को चैलेंज देते हुए कहा कि महाराष्ट्र ने ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने का लक्ष्य निर्धारित किया है तो यूपी इससे पहले यह लक्ष्य क्यों नहीं हासिल कर सकता। कॉम्पटीशन जितना ज्यादा होगा, निवेश भी ज्यादा आएगा। कृषि के बाद एमएसएमई सेक्टर में ही रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर पैदा होते हैं। यूपी सरकार की 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' योजना गेमचेंजर है। इसके जरिए स्थानीय स्तर पर स्किल डेवलपमेंट, प्रोडक्ट की इंटरनेशनल लेवल की मार्केटिंग, पैकैजिंग, ब्रांडिंग होगी। स्किल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया, प्रधानमंत्री रोजगार योजना, मुद्रा योजना का इसे बैकअप मिलेगा। मुद्रा लोन से एमएसएमई सेक्टर का कायाकल्प हो सकता है।

बाक्स

अब नहीं बनते घर-घर आलू के चिप्स

यूपी आलू उत्पादन में नंबर वन है। पहले आलू के चिप्स घर-घर बनते थे। अगर यह फिर से होने लगे तो किसानों को कई हजार करोड़ का मार्केट मिल जाएगा। इसी तरह स्टोरेज न होने से आम बर्बाद हो जाता है। हमें किसान और इंडस्ट्री के बीच का कनेक्शन मजबूत करना है। प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत पूरे सप्लाई इंफ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। हमने फूड प्रोसेसिंग में सौ फीसद एफडीआई की मंजूरी दी है। यूपी गन्ना उत्पादन में अग्रणी है। बायो फ्यूल के उत्पादन से किसानों की आय दोगुनी की जा सकती है।

डिफेंस कॉरिडोर से 2.5 लाख रोजगार

पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर डिफेंस कॉरीडोर बनाने का ऐलान करते हुए कहा कि इसमें करीब 20 हजार करोड़ का निवेश करने से ढाई लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यह एक्सप्रेस वे आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी से होते हुए चित्रकूट तक जाएगा। पूर्वाचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बनने से उद्यमियों की कई समस्याओं का हल होगा और उनका माल आसानी से बंदरगाहों तक जा सकेगा। इसी तरह कुशीनगर और जेवर में एयरपोर्ट बनने से यूपी को बड़ा फायदा होगा।

अब सरकार करेगी आपका पीछा

मोदी ने कहा कि निवेश मित्र से उद्यमियों को ऑनलाइन क्लीयरेंस मिलने में आसानी होगी। इससे मानवीय हस्तक्षेप भी कम होगा। ये सारे एमओयू धरातल पर उतरें, लोगों को रोजगार मिले, इसके लिए इसका होना जरूरी है। अब जिन लोगों ने यूपी सरकार के साथ एमओयू किया है, वे तैयार रहें, क्योंकि यूपी सरकार अब उद्योग लगाने के लिए उनके पीछे लग जाएगी।

टूरिज्म में बनें नंबर वन

पीएम ने कहा कि यूपी में देशी और विदेशी टूरिस्ट बड़ी तादाद में आते हैं। यूपी के टूरिज्म उद्योग को देश में पहले नंबर पर लाया जा सकता है। अगले साल होने वाले कुंभ में दुनिया के हर कोने से लोग आने चाहिए। हमें इस आयोजन को यादगार बनाना है। इससे रोजगार के नये अवसरों का निर्माण होगा। हमें यह भी ध्यान रखना है कि ईज ऑफ डूइंड बिजनेस के साथ ईज और लिविंग को भी बढ़ावा देना है।