- आंदोलनकारियों की मेहनत रंग लाई, आठवें दिन टूटा अनशन

- अब कुआनो नदी में बनकटा घाट पर बनेगा पक्का पुल

URUVA BAZAR: कुआनो नदी पर बनकटा घाट पर पक्का पुल निर्माण के लिए ग्रामीणों का आंदोलन रंग लाया। सोमवार को एसडीएम ने लिखित रूप से आंदोलनकारियों को दिया कि पुल के लिए शासन को 41 करोड़ 29 लाख 25 हजार रुपए का इस्टीमेट भेज दिया गया है। स्वीकृत होते ही पुल निर्माण शुरू हो जाएगा। लिखित मिलने पर पुल निर्माण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विंध्याचल आजाद ने आठवें दिन अपना अनशन समाप्त कर दिया।

ऐसे लड़े और जीते

कुआनो नदी पर सिकरीगंज क्षेत्र में बनकटा घाट है। यहां वर्षो से पीपा पुल के सहारे लोग आवागमन कर रहे हैं। जिसमें असुविधा होने के साथ ही हादसे की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों की मांग जब नहीं सुनी गई तो एक सप्ताह पहले पुल निर्माण संघर्ष समिति के अध्यक्ष विंध्याचल आजाद के नेतृत्व में लोगों ने जल सत्याग्रह शुरू किया। पानी में ही मचान डालकर आजाद अनशन पर बैठ गए वहीं अन्य लोग पुल पर बैठकर धरना दे रहे हैं। इस बीच पांच-छह दिन बीत गए लेकिन कोई अधिकारी अनशन स्थल पर नहीं पहुंचा। अनशनकारी की हालत बिगड़ गई तो लोग गुस्सा गए।

जाम किया रोड

गुस्साए लोगों ने 28 मई को सिकरीगंज-गोरखपुर एनएच जाम कर दिया। 2 घंटे तक रोड पर आवागमन बाधित रहा। इस दौरान मौके पर पहुंचे एसडीएम की लोगों ने नहीं सुनी और डीएम को बुलाने की मांग की। इस पर एसडीएम ने डीएम से मोबाइल पर स्पीकर ऑन कर बात की। डीएम ने लोगों से वादा किया कि वे 29 मई को बनकटा घाट पहुंचकर अनशनकारी से बात करेंगे। इसके बाद लोग रोड से हट गए। रविवार को लोग वहां इंतजार करते रहे लेकिन डीएम नहीं पहुंचे।

नहीं डिगे आंदोलनकारी

प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता के बाद भी आंदोलनकारी नहीं डिगे। इस बीच अनशन पर बैठे आजाद की हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी लेकिन वे टस से मस नहीं हुए। समर्थन में हजारों की भीड़ सात दिनों तक घाट के पीपा पुल पर जमी रही। इस बीच बारिश, आंधी, कड़ी धूप सबका आंदोलनकारियों ने सामना किया। यहां तक कि 28 मई को रोड जाम करने वाले कुछ आंदोलनकारियों पर केस भी दर्ज हो गया तब भी उनका हौसला नहीं डिगा। आखिरकार, सोमवार को उनकी मेहनत रंग लाई और पुल निर्माण के लिए शासन को इस्टीमेट भेजने की जानकारी एसडीएम ने दी।

पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम ने बनकटा घाट पर पक्का पुल निर्माण के लिए 41 करोड़ 29 लाख 25 हजार रुपए का इस्टीमेट बनाकर शासन को भेज दिया है। स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

- नलिनीकांत सिंह, एसडीएम, गोला

----------

13 नामजद, 35 अज्ञात के खिलाफ केस

DHURIYAPAR: कुआनो नदी पर पक्का पुल निर्माण की मांग मान लिए जाने पर आंदोलनकारियों में खुशी रही तो साथियों पर केस दर्ज होने से गम भी। सिकरीगंज थाने में एनएच को 2 घंटे तक जाम किए जाने के मामले में 13 नामजद और 35 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। लोगों ने पुल निर्माण के लिए एक सप्ताह से अनशन पर बैठे विंध्याचल आजाद का हालचाल नहीं लेने पर अधिकारियों पर असंवेदनशीलता का आरोप लगाते हुए रोड जाम किया था। तब फोन पर डीएम ने अगले दिन आने का वादा किया लेकिन डीएम तो नहीं पहुंचे, उल्टे प्रशासन की ओर से केस दर्ज करा दिया गया।