PATNA: ऑटो बाजार के लिए गुरूवार का दिन बेहद खास रहा। दिन भर में बाइकों की रिकार्ड बिक्री हुई। कई शोरूम में रात आठ बजे भी गाडि़यों की बुकिंग होती रही। सुप्रीम कोर्ट का बीएस- फ् गाडि़यों पर बैन की घोषणा के बाद यह असर दिखा। इस मामले को लेकर दिनभर ग्राहकों की जबरदस्त भीड़ उमड़ी। विभिन्न बाइक शोरूम ग्राहकों को स्कीम और बीएस -फ् की गाडि़यों पर छूट के बारे में जानकारी दी। कहीं तो भीड़ इस कदर रही कि कुछ मॉडल पहले ही बिक्री हो चुके थे। हीरो, होंडा, बजाज टीवीएस सहित अन्य मॉडलों की गाडि़यों पर पंाच हजार से क्भ् हजार रूपये की छूट दी जा रही है।

आज क्ख् बजे तक ही है मौका

बाइक बाजार में विभिन्न शोरूम में क्ख् बजे तक ही बुकिंग होने की बात बतायी गई है। बिहार मोटर्स टीवीएस के प्रोपराइटर पी। खान ने बताया कि यहां गाडि़यों के कई मॉडल पर छूट है। लेकिन यह शुक्रवार क्ख् बजे तक ही यह बुकिंग होगी। इसके बाद ऑफर नहीं होगा। वहीं, अमजज्योति बजाज के जनरल मैनेजर राकेश सिन्हा ने बताया कि बाइक की प्राइस पर छूट शुक्रवार तक ही मान्य है।

बुकिंग के बिना ही लौटना पड़ा

बीएस- थ्री मॉडल पर भारी छूट का लाभ उठाने के लिए कई ऐसे ग्राहक भी थे, जिन्हें मायूस होना पड़ा। वजह थी कि शाम होते होते कई मॉडल आउट ऑफ मार्केट हो गई। इसमें हीरो की स्कूटर की विभिन्न मॉडल शामिल थे। इसी प्रकार, बजाज के भी कुछ मॉडल शाम पंाच बजे तक शोरूम से निकल चुके थे। ग्राहकों की गहमागहमी के बीच शोरूम मालिक थोड़ा असमंजस में भी थे। पाटलिपुत्र हीरो में शोरूम ओनर संदीप ने कहा कि अभी यह कहना मुश्किल है कि बीएस-फ् मामले में कौन सी गाड़ी आगे निकल जाए।

बाइक पर ही ज्यादा असर

ऑटो मार्केट में बीएस-फ्, बीएस-ब् का मामला टू व्हीलरों पर ही भारी रहा। कार बाजार की अधिकांश कंपनियां बीएस-ब् कम्पलाइंस के मॉडलों को लेकर बिक्री के लिए तैयार रही। उदाहरण के तौर पर पटना के शोरूम में मारूति की विभिन्न मॉडल्स बीएस-ब् कम्पलाइंस की हैं। बाइक की बात करें तो बजाज इसमें दूसरे आगे रही। कुल मिलाकर, बाजार में बीएस-फ् की गाडि़यों को जल्द से जल्द बिक्री कर लेने के लिए कंपनियां भारी ऑफर दे रही है। बीएसफ् मामले में अधिकांश स्कूटी की मॉडल ग्राहकों की पहली पसंद रही। बाजार का रूख ऐसा दिवाली के दिन भी नहीं रहा, जैसा कि गुरूवार को दिखा।

किस मॉडल पर कितनी छूट

मॉडल छूट

हीरो माइस्ट्रो- क्ब्000 रूपये

पैशन एक्सप्रो- 9ख्00 रूपये

एचएफ डीलक्स (हीरो) म्म्00 रूपये

- स्पलेंडर प्लस- म्म्00 रूपये

- सुपर स्पलेंडर - 9ख्00 रूपये

- पल्सर आरएस ख्00- 7म्00 रूपये

- प्लैटिना - करीब 7000 रूपये

- डिस्कवर क्ख्भ्एम- करीब 7000रूपये

- अपाची-ख्00- क्भ्000 रूपये

- स्पोर्टस - करीब 7000 रूपये

- विक्टर - करीब 7000 रूपये

- मोपेड (टीवीएस)- भ्000 रूपये