15 मार्च से 4 केंद्रों पर शुरू होगा मूल्यांकन कार्य

एनएएस कॉलेज की जगह अब राम सहाय इंटर कॉलेज होगा केंद्र

Meerut। बोर्ड परीक्षाओं के बाद अब कापियों के मूल्यांकन पर भी विभाग की पैनी नजर बनी हुई है। यही वजह है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं की कापियों का मूल्यांकन भी सीसीटीवी लगे केंद्रों पर ही होगा।

मूल्यांकन केंद्रों का निर्धारण

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से इस बार चार मूल्यांकन केंद्रों का निर्धारण किया गया हैं। पीडब्लयूडी विभाग ने एनएएस इंटर कॉलेज की जांच में पांच कमरों को जर्जर घोषित कर दिया। जिसके बाद इसे रद कर राम सहाय इंटर कॉलेज को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। वहीं सनातन धर्म इंटर कॉलेज, डीएन इंटर कॉलेज व राजकीय इंटर कॉलेज मूल्यांकन केंद्र बने हैं।

गड़बड़ी पर कार्रवाई

12 मार्च को 12वीं की परीक्षा के साथ ही इस सत्र की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो रही है। नकलमुक्त परीक्षाओं के बाद मूल्यांकन को भी नकल माफियों से दूर रखा जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से बकायदा परीक्षकों की मॉनिटरिंग के लिए पर्यवेक्षक बनाएं जाएंगे। वहीं परिषद की ओर से यह भी निर्देश दिए गए हैं कि मूल्यांकन कार्य करने वाले शिक्षक एक दिन में निर्धारित तय सीमा के तहत ही उत्तर पुस्तिकाएं जांचेंगे।

बोर्ड परीक्षाओं की ही तरह ही इस बार मूल्यांकन पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। किसी भी सूरत में कहीं भी गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। मूल्यांकन के दौरान अगर गड़बड़ी मिली को कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईआेएस, मेरठ

मूल्यांकन केंद्रों पर पहली बार सीसीटीवी की व्यवस्था की जा रही है। इस दौरान केंद्रों पर औचक निरीक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी।

राणा सहस्त्रांशु, क्षेत्रीय बोर्ड सचिव, मेरठ मंडल

इस बार बोर्ड परीक्षाओं में काफी हद तक नकल और अन्य गड़बडि़यों पर रोक लगी है। मूल्यांकन में भी सख्ती बरती जानी चाहिए इससे छात्रों के भविष्य को बल मिलेगा।

देवेंद्र पंवार, प्रिंसिपल